Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

Google का बड़ा अपडेट, स्कैम मैसेज पर क्लिक करने से पहले मिलेगी वॉर्निंग

Google जल्द अपने करोड़ों Android यूजर्स के लिए तगड़ा सिक्योरिटी फीचर जारी करने वाला है। इस फीचर के आने के बाद से मैसेज में मिलने वाले फर्जी यानी स्कैम वाले लिंक से बचा जा सकता है।

Harshit Harsh Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: April 10, 2024 23:50 IST
Google message- India TV Hindi
Image Source : FILE Google ने Android यूजर्स के लिए बड़ा अपडेट जारी किया है।

Google अपने करोड़ों Android यूजर्स को ऑनलाइन स्कैम का शिकार होने से बचाने के लिए नया अपडेट जारी करने वाला है। इस अपडेट के जारी होने के बाद यूजर्स के फोन में आने वाले किसी भी फर्जी लिंक वाले मैसेज के लिए वॉर्निंग यानी चेतावनी जारी होगी। यूजर्स को मैसेज ओपन करने से पहले उसे ओपन नहीं करने की वार्निंग दी जाएगी। पिछले कुछ साल में जिस तरह से ऑनलाइन स्कैम और हैकिंग के मामले जितनी तेजी से बढ़े हैं, टेक कंपनी ने यूजर्स को सुरक्षित रखने के लिए यह सिक्योरिटी फीचर लाने का फैसला किया है।

जल्द जारी होगा अपडेट

Piunika Web की द्वारा जारी रिपोर्ट के मुताबिक, गूगल जल्द इस अपडेट को जारी कर सकता है। गूगल अपने मैसेज ऐप में यह फीचर जोड़ने वाला है, जिसके जरिए यूजर्स को फोन में आने वाले मैसेज में किसी तरह के लिंक ओपन करने से पहले वॉर्निंग मिल सके। इस अपडेट के जारी होने के बाद जैसे ही यूजर गूगल मैसेज में कोई लिंक वाला मैसेज ओपन करेंगे उन्हें एक पॉप-अप वॉर्निंग मैसेज मिलेगा। खास तौर पर अनजान नंबर से आने वाले मैसेज के साथ यूजर्स को वॉर्निंग दी जाएगी। हालांकि, यह यूजर्स पर निर्भर करेगा कि वो वॉर्निंग को मानते हैं या फिर उसे कैंसल कर देते हैं।

इस फीचर को फिलहाल Pixel डिवाइस में स्पॉट किया गया है। टिप्स्टर द्वारा शेयर किए गए स्क्रीनशॉट में देखा जा सकता है कि जैसे ही यूजर्स को Unknown नंबर से कोई मैसेज प्राप्त होगा, तो उसे ओपन करने से पहले यूजर्स के सामने एक पॉप-अप स्क्रीन ओपन हो जाती है। इस स्क्रीन में यूजर को नोटिफाई किया जाएगा कि यह मैसेज किसी अनजान शख्स द्वारा भेजा गया है यानी उस नंबर से मैसेज आया है, जो आपके कॉन्टेक्ट लिस्ट में मौजूद नहीं है।

मिलेगी वॉर्निंग

गूगल अपने पॉप-अप वॉर्निंग में बताएगा कि अनजान नंबर से भेजा गया मैसेज और उसमें मौजूद लिंक आपको नुकसान पहुंचा सकता है। इसके लिए आपके सामने दो ऑप्शन Continue और Cancel मिलेंगे। अगर आप मैसेज इग्नोर करना चाहते हैं, तो Cancel पर क्लिक कर सकते हैं। अगर आप रिस्क लेकर मैसेज देखना व लिंक ओपन करना चाहते हैं, तो आप Continue पर क्लिक कर सकते हैं।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement