Sunday, April 28, 2024
Advertisement

अब शोरशराबे में भी कर सकते हैं iPhone से मीठी-मीठी बातें, आसानी से बंद कर सकते हैं बैकग्राउंड की सभी आवाजें

अगर आपको बात करते समय बैकग्राउंड में आवाज आने लगे तो सारा मजा खराब हो जाता है। ऐसे में आपको कई बार बातें पूरी समझ में भी नहीं आती है। लेकिन अब आईफोन यूजर्स की यह मुसीबत दूर हो जाएगी। इसके लिए आपको बस अपने फोन को अपडेट करने की जरूरत है। आइए जानते हैं iPhone से बैकग्राउंड वॉयस को कैसे करें बंद

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: April 06, 2023 21:57 IST
How to enable Voice Isolation- India TV Hindi
Image Source : CANVA आईफोन में बैकग्राउंड वॉयस कैसे करें बंद

iPhone New Feature Update : फोन पर बात करते समय अगर पीछे से किसी तरह की आवाज आने लगे, तो बात करने का सारा मजा खराब हो जाता है। ऐसे में कई बार बातों को समझने में भी परेशानी हो सकती है। लेकिन अब iPhone यूजर्स को इस तरह की परेशानी से छुटकारा मिल सकता है। जी हां, आईफोन इस्तेमाल करने वाले अपने कॉल पर बातचीत के दौरान बैकग्राउंड की आवाज को बंद कर सकता है। दरअसल, एप्पल ने अपने iphone में iOS 16.4 अपडेट रिलीज किया है। इस अपडेट की खास बात यह है कि इसमें Cellular calls वालों के लिए एक नया Voice आइसोलेशन फीचर एड किया गया है। इसके साथ ही इस अपडेट से आपको कई अन्य बदलाव और बग फिक्स मिलेगें। 

अगर हम वॉयस आइसोलेशन फीचर की बात करें, तो यह सबसे पहले iPhone 15 के साथ भी आया था।  उस समय यह फीचर्स सिर्फ फेसटाइम और कुछ चुनिंदा थर्ड-पार्टी ऐप्स के लिए ही रिलीज किया गया था। 

अब  iOS16.4 अपडेट में भी ये फीचर

अब यह सुविधा iOS16.4 के साथ दिया गया है। इसे सेलुलर कॉल के लिए उपलब्ध कराया गया है। इसकी वजह से आप बैकग्राउंड वॉयस को बंद कर सकते हैं। इससे कॉलिंग एक्सपीरिएंस को बेहतर करने में मदद मिलेगी। इस फीचर को एक्टिवेट करने के लिए आपको कुछ आसान से टिप्स फॉलो करने की जरूरत होती है। अगर आप इस फीचर को अपने iPhone में एनेबल करना चाहते हैं, तो इसे अपने फोन में जरूर ट्राई करें। इसके लिए आप निम्न स्टेप्स फॉलो करें। 

इस बात का ध्यान रखें

बैकग्राउंड वॉयस को बंद करने के लिए आपको इस स्टेप्स को शुरू करने से पहले दो बातों पर ध्यान देने की जरूरत है। पहला यह कि आपको फोन iOS 16.4 पर कार्यरत हो। दूसरा यह कि आपके फोन में voice कॉलिंग के साथ एक्टिव SIM हो। 

वॉयस आइसोलेशन फीचर कैसे करें एक्टिव

1.अपने iPhone में Voice आइसोलेशन को एक्टिव करने के लिए सबसे पहले कॉलिंग ऐप खोलें। 

2.इसके बाद किसी व्यक्ति को कॉल करें। 
3.जब कॉल करने वाले व्यक्ति के साथ बातचीत शुरू हो जाए, तो बिना टच ID वाले iPhone के दाएं ओर  ऊपरी हिस्से को स्वाइप करें। 
4.स्वाइप करने पर आपका कंट्रोल सेंटर खुल जाएगा। 
5.इसके बाद इसमें टच आईडी वाले iPhone पर बटन की मदद से ऊपर की ओर स्वाइप करें। 
6.फिर Mic ऑप्शन पर क्लिक करें और फिर अपने वॉयस आइसोलेशन विकल्प को चुन लें। इससे बैकग्राउंड वायस बंद हो सकता है। 

इस फीचर को एक्टिव करने से आपके आईफोन में ऑटोमैटिकली रूप से बैकग्राउंट आवाज सुनाई नहीं देगी। इससे आप बिना किसी परेशानी के अपने बातों को कह सकते हैं। साथ ही आपको सामने वाले की आवाज क्लियर सुनाई देगी। 

iOS 16.4 को कैसे करें अपडेट?

अगर आपका iOS 16.4 अपडेट नहीं हुआ है, तो इसके लिए सबसे पहले अपने iPhone में सेटिंग खोलें। फिर जरनल सेटिंग पर जाएं और नीचे की ओर स्क्रॉल करें। स्क्रॉल करने पर आपको सॉफ्टवेयर अपडेट ऑप्शन दिखेगा। अब आप इस विकल्प पर टैप करें। इसके बाद आप लेटेस्ट अपडेट देखें। 
अगर आपको अपने iPhone पर नया अपडेट दिखे, तो इसे क्लिक करें और डाउनलोड का बटन दवाएं। इसके बाद प्रोसेस कंप्लीट होने का इंतजार करें। इस दौरान इस बात का ध्यान रखें कि अपडेट प्रोसेस से पहले आपने अपने फोन का पूरा बैकअप ले लिया हो। अगर आपने ऐसा न किया हो, तो अपडेट करने से पहले फोन का बैकअप लेना न भूलें।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tips and Tricks News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement