Friday, April 26, 2024
Advertisement

Lok Sabha Election 2024: इस तरह अपना Voter ID Card करें अपडेट, बहुत ही सिंपल है प्रॉसेस

चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव 2024 के तारीखों का ऐलान कर दिया है। आम चुनाव के लिए इस साल 19 अप्रैल को पहले चरण की वोटिंग शुरू होगी। अगर आप अपने वोटर आईडी कार्ड में नाम और पता अपडेट करना चाहते हैं तो आज हम आपको इसका आसान तरीका बताने वाले हैं। आप सिंपल प्रॉसेस को फॉलो करके वोटर आईडी को अपडेट कर सकते हैं।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: March 16, 2024 18:01 IST
Voter ID Card, photo update, voter id correction online, election commission of india, voter id trac- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो अगर वोटर आईडी में गलत जानकारी होगी तो आपको मतदान करने से रोका जा सकता है।

Lok Sabha Election 2024: भारत में 2024 में आम चुनाव यानी लोकसभा चुनाव होने जा रहे हैं। चुनाव आयोग ने आज लोकसभा चुनाव की तारीखों (Lok Sabha chunav Date) का ऐलान कर दिया है। देश में कुल 7 चरणों में लोकसभा चुनाव संपन्न होंगे और इसकी शुरुआत 19 अप्रैल को पहले चरण की  वोटिंग से होगी। लोकसभा चुनाव के लिए आखिरी फेज की वोटिंग 1 जून को होगी। चुनाव में वोटिंग करने के लिए वोटर आईडी कार्ड होना जरूरी है। बिना वोटर आईडी के आप मतदान नहीं कर सकते।

आधार कार्ड की ही तरह वोटर आईडी कार्ड भी एक प्रमुख डॉक्यूमेंट है। जिस तरह आधार कार्ड को आईडी प्रूफ के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है ठीक उसी तरह वोटर आईडी कार्ड भी आईडी प्रूफ के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। इसलिए वोटर आईडी में सही जानकारी होना जरूरी है। हालांकि कई बार नाम, पता जैसी कुछ अहम जानकारी गलत हो जाती हैं। अगर आप भी अपने वोटर आईडी कार्ड को अपडेट करना चाहते हैं तो यह खबर आपके बेहद काम की होने वाली है। 

वोटर आईडी कार्ड को भी आप आधार कार्ड ही तरह अपडेट कर सकते हैं। अगर आपके वोटर आईडी कार्ड में नाम या फिर एड्रेस को अपडेट करना चाहते हैं तो हम आपको इसकी डिटेल जानकारी देने जा रहे हैं आप बेहद सिंपल प्रॉसेस को फॉलो करके आसानी से वोटर आईडी को अपडेट कर सकते हैं। 

Voter ID में नाम और पता अपडेट करने के लिए फॉलो करें ये स्टेप्स

  1. अगर आप अपने वोटर आईडी कार्ड में नाम या पता अपडेट करना चाहते हैं तो आपको  National Voter Service Portal यानी NVSP की ऑफिशियल वेबसाइट  पर जाना होगा।
  2. अब आपको अपनी  Voter ID नंबर और जन्म तिथि दर्ज करनी होगी। 
  3. अकाउंट लॉगिन करने के बाद आपको नेक्स्ट स्टेप में Correction of entries in electoral roll के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  4. अब आपको यहां पर दो ऑप्शन मिल जाएंगे जिसमें   Correction in Name  या  Correction in Address होंगे। 
  5. आप जो भी डिटेल्स अपडटे करना चाहते हैं तो उसे सेलेक्ट कर लें। 
  6. अब आपको नेक्स्ट स्टेप में एक फॉर्म दिया जाएगा इसे आपको फिल करना होगा। 
  7. फॉर्म में दी गई जानकारी को वेरिफाई करने के लिए आपको आवश्यक दस्तावेज देने पड़ेंगे। 
  8. अगर आप नाम को अपडेट करते हैं तो इसके लिए आपको दस्तावेज के तौर पर आधार कार्ड पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस या फिर पैन कार्ड इस्तेमाल कर सकते हैं। 
  9. अगर आप पता यानी एड्रेस अपडेट कर रहे हैं तो आप आधार कार्ड पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, राशन कार्ड, बिजली बिल या फिर टेलीफोन बिल इस्तेमाल कर सकते हैं। 
  10. लास्ट स्टेप्स में आपको डिक्लेरेशन भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा और आपको इसका एक रिक्वेस्ट नंबर दे दिया जाएगा। 

यह भी पढ़ें- Apple Days Sale का हुआ ऐलान, सस्ते में मिल रहे हैं iPhone 15, 14 और MacBook Air, जानें सेल ऑफर

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tips and Tricks News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement