Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

Smartphone इन 7 वजहों से होने लगता है गर्म, कभी न करें ये गलतियां

Smartphone Heating Reason: सभी स्मार्टफोन में हीटिंग की समस्या होती है। कई बार यह समस्या नए नवेले फोन में भी देखने को मिलती है। स्मार्टफोन में हीटिंग होने पर हमे लगता है कि फोन खराब है लेकिन ऐसा नहीं है। कई बार हमारी गलतियों की वजह से भी फोन काफी तेजी से गर्म होने लगता है। आइए आपको इसके 7 बड़े कारण बताते हैं।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: April 18, 2024 11:23 IST
Smartphone Heating Reason, Smartphone Heating problem, Smartphone Heating solution, Smartphone Heati- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो स्मार्टफोन में कई वजहों से ओवरहीटिंग की समस्या होती है।

Smartphone overheating causes: स्मार्टफोन आज के समय में हर किसी की बेसिक जरूरत बन चुका है। बिना स्मार्टफोन के हमारे कई सारे जरूरी काम रुक सकते हैं। हमारे सभी काम आसानी से होते रहे इसके लिए जरूरी है हमारा स्मार्टफोन हमेशा ठीक से काम करता रहे। लेकिन जब स्मार्टफोन पुराना होने लगता है तो उसमें कई तरह की समस्याएं आने लगती है। सभी स्मार्टफोन यूजर्स फोन के गर्म होने की समस्या का सामना करते हैं। अगर आपका फोन की गर्म होता है तो यह खबर आपके काम की है। 

दरअसल लगभग सभी स्मार्टफोन में हीटिंग की समस्या आती है लेकिन किसी में यह कम होती है तो किसी में यह ज्यादा होती है। जब कोई स्मार्टफोन पुराना होता है और उसमें हीटिंग की समस्या अधिक होती है तो हमें लगता है कि फोन ही खराब है लेकिन ऐसा नहीं होता। कई बार हमारे गलत तरीके से इस्तेमाल करने की वजह से भी फोन में हीटिंग की समस्या आने लगती है। 

आइए आपको उन वजहों के बारे में बताते हैं जिनसे स्मार्टफोन में हीटिंग की समस्या तेजी से बढ़ती है। आप इन्हें फिक्स करके फोन की हीटिंग समस्या को दूर कर सकते हैं। 

  1. स्मार्टफोन हीटिंग के पीछे मौसम का भी बहुत बड़ा रोल होता है। अगर आप किसी गर्म जगह पर रहते हैं तो आपको फोन ज्यादा हीट करेगा। 
  2. अगर आप चार्जिंग पर लगाकार फोन को इस्तेमाल करते हैं तो इससे बैटरी पर ज्यादा प्रेशर पड़ता है और फोन काफी तेजी से गर्म होता है। कभी भी फोन को चार्जिंग पर लगातार यूज मत करें। 
  3. कई बार स्मार्टफोन का बैक कवर फोन से निकलने वाली हीट को रोक देता है जिससे इस्तेमाल करते समय यह तेजी से गर्म होने लगता है। 
  4. कई बार स्मार्टफोन की बैटरी खराब होने पर भी हीटिंग समस्या होने लगती है। इसलिए अगर फोन बार बार गर्म हो रहा है तो बैटरी चेक करा लें। 
  5. कई बार लो प्रोसेसर वाले स्मार्टफोन पर गेमिंग, वीडियो स्ट्रीमिंग जैसे हैवी टास्क करने की वजह से भी स्मार्टफोन गर्म होने लगता है। 
  6. अगर आप स्मार्टफोन में कोई काम कर रहे हैं या फिर कॉल पर है और बैकग्राउंड में कई सारी ऐप्स ओपन हैं तो इससे फोन गर्म होने लगता है। 
  7. अगर आपको फोन काफी पुराना हो चुका है और इसे अपडेट्स मिलना बंद हो गए हैं तो इस वजह से भी स्मार्टफोन हीट करने लगता है। 

यह भी पढ़ें- Nokia ला रहा है 'बोरिंग फोन', इसे देखकर आप भी बोलेंगे- अब ये क्या है?

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tips and Tricks News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement