Monday, April 29, 2024
Advertisement

गर्मी से राहत पाने के लिए AC को कितनी ऊंचाई में लगानी चाहिए? जानिए ऊपर नीचे से कूलिंग पर क्या पड़ेगा फर्क

अप्रैल-मई का माह में काफी ज्यादा भीषण गर्मी होती है। इसलिए अधिकतर लोग इस माह में अपने घरों में AC इंस्टॉल करते हैं। क्या आप भी अपने घर में AC इंस्ट्रॉल करने जा रहे हैं? अगर हां, तो इस दौरान आपको इसकी ऊंचाई पर ध्यान देने की जरूरत होती है। आइए जानते हैं कमरे में स्प्लिट AC कितनी ऊंचाई पर होनी चाहिए?

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: April 03, 2023 18:00 IST
Height for Air-conditioner Installation- India TV Hindi
Image Source : CANVA जानिए स्प्लिट AC को कितनी ऊंचाई पर इंस्टॉल करें

Air Conditioner Height: चिलचिलाती गर्मी से राहत पाने के लिए आज के समय में अधिकतर लोग AC का प्रयोग करने लगे हैं। एयर कंडीशनर की ठंडी हवा हमें गर्मी से राहत दिलाती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि AC को इंस्टॉल करते वक्त इसकी फर्श से कितनी ऊंचाई होनी चाहिए? अगर आप AC की ऊंचाई सही नहीं रखते हैं, तो इससे कमरा अच्छे से ठंडा नहीं हो पाता है। ऐसे  में गर्मियों में AC लगाना आपके लिए बेकार हो सकता है। इस बात का ध्यान रखें कि हम इस लेख में स्प्लिट एसी की बात कर रहे हैं, क्योंकि इसे ही आप अपनी दीवार पर ऊंचाईयों पर लगाते हैं। आइए इस लेख में जानते हैं कि स्प्लिट AC को कितनी ऊंचाई पर लगाता होता है बेतर?

स्प्लिट AC को कितनी ऊंचाई पर लगाना चाहिए? 

अगर आप अपने कमरे की कूलिंग को बेहतर करना चाबते हैं, तो एयर कंडीशनर इंस्टॉल करते समय इसकी ऊंचाई पर ध्यान दें। जब भी कमरे में AC इंस्टॉल कराएं, तो इसकी ऊंचाई 7 से 8 फीट के बीच में रखें। कभी भी इससे ऊपर या फिर नीचे AC इंस्टॉल न कराएं। 

हालांकि, आपको इस बात पर भी ध्यान देने की जरूरत होती है कि AC की यूनिट साइज क्या है, छत की ऊंचाई और कमरे का आकार क्या है। इन सभी बातों पर भी आपको एक बार गौर करने की जरूरक होता है। उदाहरण के लिए मान लीजिए की आपके कमरे की छत की ऊंचाई 10 फीट की है, तो AC को 8 फीट की ऊंचाई पर इंस्टॉल करें। वहीं, अगर आपके कमरे की छत की ऊंचाई सिर्फ 8 फीट है, तो आपको AC कम हाइट पर इंस्टॉल करने की जरूरत होती है। ताकि आपके कमरे में सही तरीके से हवा फैल सके। 

AC इंस्टॉल करते समय एंगल का भी रखें ध्यान

एयर कंडीशनर को इंस्टॉल करते समय इस बात का भी ध्यान रखें कि आप AC को किस एंगल में लगा रहे हैं। खासतौर पर स्पिल्ट AC को थोड़ा सा नीचे की ओर झुकाकर रखने की जरूरत होती है, ताकि AC के कॉन्डेंसेशन का पानी सही तरीके से बाहर निकल सके। अगर आप AC को सही एंगल से इंस्टॉल नहीं करते हैं, तो इससे Water Leak होने की संभावना रहती है। साथ ही कुछ स्थितियों में AC को भी नुकसान पहुंच सकता है। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि AC आप जहां इंस्टॉल कर रहे हैं, वहां पर फर्नीचर या फिर पर्दे न हों। इससे हवा फैलने में बाधाएं आ सकती हैं। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tips and Tricks News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement