Thursday, May 02, 2024
Advertisement

सीता स्वयंवर अंदाज में शादी, दूल्हे ने धनुष तोड़कर डाली वरमाला, रामायण की चौपाइयों के साथ हुई रस्में

ये अनोखी शादी जालौन के कदौरा कस्बे में हुई। इस शादी में फिल्मी गानों की बजाय रामचरित मानस की चौपाइयां गूंज रही थीं।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: March 03, 2023 9:36 IST
उत्तर प्रदेश के जालौन में अनोखी शादी- India TV Hindi
Image Source : TWITTER उत्तर प्रदेश के जालौन में अनोखी शादी

उत्तर प्रदेश के जालौन जिले में एक ऐसी अनोखी शादी हुई, जिसकी खूब चर्चा हो रही है। जालौन जनपद के कदौरा कस्बे में एक जोड़े ने सीता-स्वयंवर अंदाज में विवाह रचाया। इस शादी में फिल्मी गानों की बजाय रामचरित मानस की चौपाइयां गूंज रही थीं। इतना ही नहीं दूल्हे ने पहले धनुष तोड़ा तब जाकर वरमाला का रस्म पूरी हुई। इस शादी की अब पूरे इलाके में चर्चाएं हो रही हैं। इस शादी के वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहे हैं और लोग जमकर तारीफ भी कर रहे हैं।

धनुष तोड़ने के बाद हुई जयमाला

ये अनोखी शादी जालौन के कदौरा कस्बे में हुई। यहां 28 फरवरी को भाजपा की मंडल मंत्री सावित्री वर्मा और कामता वर्मा की बेटी पूनम की शादी हमीरपुर जिले के रमेड़ी निवासी आशुतोष से हुई। दूल्हा अपनी बारात लेकर कदौरा आया था। जब बारात शादी समारोह में पहुंची तो देखा कि जयमाला का प्रोग्राम होने से पहले स्टेज पर दूल्हे के लिए धनुष रखा गया था। जिसे तोड़कर ही जयमाल कार्यक्रम सम्पन्न होगा। बता दें कि ठीक इसी तरह रामायण में सीता स्वयंवर में शिव धनुष को तोड़ने का राजा जनक ने भी कार्यक्रम रखा था। धनुष तोड़ने के बाद दूल्हे आशुतोष और दुल्हन पूनम ने एक दूसरे को वरमाला पहनाई।

जालौन में आशुतोष और पूनम ने की अनोखी शादी

Image Source : TWITTER
जालौन में आशुतोष और पूनम ने की अनोखी शादी

डीजे की जगह गूंजती रहीं रामायण की चौपाई
इतना ही नहीं पूरी शादी के दौरान गेस्ट हाउस में डीजे की जगह रामचरित मानस का पाठ किया जा रहा था। जयमाल कार्यक्रम भी रामचरितमानस की चौपाइयां के बीच संपन्न हुआ। इस शादी में गायक और ग्रामीणों की मंडली रामचरित मानस के सीता विवाह प्रसंग का मधुर पाठ कर रही थी।

बिजली विभाग में कार्यरत है दुल्हा
वहीं इस अनोखी शादी को देखकर वहां मौजूद सभी लोगों ने कहा कि यह सब बिल्कुल भगवान राम और माता सीता के स्वयंवर की तरह लग रहा था। दूल्हे-दुल्हन के माता-पिता का कहना है कि यह इस अनोखी शादी को लेकर वह अपने रिश्तेदारों और अन्य लोगों को भी ऐसा विवाह कराने के लिए प्रेरित करेंगे। बता दें कि दुल्हन पूनम वर्तमान में बीएड की पढ़ाई कर रही है, जबकि आशुतोष हमीरपुर जनपद में बिजली विभाग में कंप्यूटर ऑपरेटर के पद पर कार्यरत हैं।

ये भी पढ़ें-

त्योहारों पर अराजकता फैलाने वालों की खैर नहीं, सीएम योगी ने दिए ये सख्त निर्देश

पुलिस के साथ मीटिंग में ही मौलाना ने दे डाली दंगे की धमकी, बोले- अगर मस्जिद पर रंग डाला तो...

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement