Sunday, April 28, 2024
Advertisement

विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' में TMC के साथ CPM क्यों आई? सीताराम येचुरी ने दिया ये जवाब

विपक्षी गठबंधन इंडिया में टीएमसी के साथ आने को लेकर सीपीएम नेता सीताराम येचुरी ने कहा कि बीजेपी को हराने के लिए हम इस गठबंधन में शामिल हुए हैं। हालांकि उन्होंने टीएमसी पर जनविरोधी होने का आरोप भी लगाया।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Published on: November 03, 2023 21:34 IST
Sitaram yechuri, CPM- India TV Hindi
Image Source : PTI सीताराम येचुरी, नेता, सीपीएम

कोलकाता: मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (CPM) के महासचिव सीताराम येचुरी ने विपक्षी गठबंधन में टीएमसी के साथ आने को लेकर उठ रहे सवालों का जवाब दिया। उन्होंने कहा कि नकी पार्टी केंद्र में सत्तारूढ़ बीजेपी को हराने के एकमात्र उद्देश्य से विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' में तृणमूल कांग्रेस (TMC) के साथ आई है। उन्होंने कहा कि देश के 'धर्मनिरपेक्ष और लोकतांत्रिक' ताने-बाने को बचाने के लिए सभी गैर-बीजेपी दलों को एक साथ आना चाहिए। इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इंक्लूसिव अलायंस (इंडिया) में ममता बनर्जी नीत तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) की मौजूदगी पर सवाल उठाने वाले माकपा सदस्यों के पत्रों और प्रतिक्रियाओं की ओर इशारा करते हुए, येचुरी ने कहा कि पार्टी नेतृत्व ने हमेशा कहा है कि टीएमसी भाजपा का विकल्प नहीं हो सकती है। उन्होंने कहा, "अगर हमें भारत और इसके लोगों को बचाना है, तो हमें भाजपा को केंद्र और राज्यों की सत्ता से बाहर करना होगा।" 

केंद्र और राज्य पर बीजेपी का नियंत्रण खत्म करना होगा-येचुरी

हावड़ा में सीपीएम की पश्चिम बंगाल प्रदेश समिति के तीन दिवसीय  सत्र के उद्घाटन कार्यक्रम में सीताराम येचुरी ने आरोप लगाया कि जब भी संकट की स्थिति होती है, टीएमसी भाजपा नीत राष्ट्रीय जनतांत्रित गठबंधन (राजग) के साथ समझौता कर लेती है। येचुरी ने कहा कि सवाल यह है कि टीएमसी विपक्षी गठबंधन में क्यों है और अगर वह है, तो माकपा उसमें क्यों होनी चाहिए। उन्होंने कहा, "अगर हमें भारत और उसके लोगों को बचाना है, तो हमें हमें केंद्र और राज्यों की सत्ता पर भाजपा का नियंत्रण खत्म करना होगा।" यह स्वीकारते हुए कि पार्टी में इस तरह के मुद्दे पहले भी उठते रहे हैं, येचुरी ने कहा, "आप, इस समय जो भी इच्छुक हो उसका समर्थन लें, यह पूरी तरह से जानते हुए कि यह सुसंगत नहीं होगा, रास्ते में विश्वासघात भी हो सकता है।" 

टीएमसी जनविरोधी और लोकतंत्र विरोधी-येचुरी

उन्होंने याद दिलाया कि कैसे वाम मोर्चा ने पश्चिम बंगाल में जनता पार्टी से अलग होने के बाद 1977 के राज्य विधानसभा चुनावों में जीत हासिल की थी। टीएमसी नेताओं के खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोपों पर येचुरी ने कहा कि पश्चिम बंगाल में सत्तारूढ़ पार्टी "जन विरोधी और लोकतंत्र विरोधी है तथा उसने राज्य में लोकतांत्रिक चुनावों की पूरी अवधारणा को नष्ट कर दिया है।" इस बात पर जोर देते हुए कि असल लक्ष्य भाजपा को हराना है, येचुरी ने कहा कि बंगाल में टीएमसी के हमलों के खिलाफ लोकतंत्र और लोगों के अधिकारों की रक्षा पर भी ध्यान देने की जरूरत है। 

इतिहास से सबक लेना किसी भी समाज के विकास की नींव-येचुरी

उन्होंने कहा कि बीजेपी को हराने का बड़ा लक्ष्य हासिल करने के बाद अन्य मुद्दों पर ध्यान दिया जा सकता है। सीपीएम नेता ने दावा किया कि भाजपा सरकार मुगल काल और ब्रिटिश शासन सहित देश के इतिहास को फिर से लिखने की कोशिश कर रही है। उन्होंने कहा, "इतिहास से सबक लेना किसी भी समाज के विकास की नींव है।" दिल्ली में प्याज की कीमत 80 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंचने का जिक्र करते हुए येचुरी ने कहा, "2014 के बाद से हर वस्तु की कीमतों में औसतन 30 फीसदी की वृद्धि हुई है।" माकपा नेता ने दावा किया कि देश के लगभग 40 फीसदी स्नातक बेरोजगार हैं। उन्होंने कहा, "भारत दुनिया के उन देशों में शामिल है, जहां युवा बेरोजगारी की दर सबसे अधिक है।" (इनपुट-भाषा)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें पश्चिम बंगाल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement