Friday, April 26, 2024
Advertisement

Desh Ki Awaaz: पश्चिम बंगाल में आज चुनाव हुए तो घटेंगी बीजेपी की सीटें, ममता की तृणमूल को होगा फायदा

Desh Ki Awaaz: यदि आज की तारीख में देश में लोकसभा चुनाव होते हैं तो पश्चिम बंगाल में बीजेपी के वोट प्रतिशत में बढ़ोत्तरी देखने को मिलेगी।

Vineet Kumar Edited By: Vineet Kumar @JournoVineet
Updated on: July 30, 2022 7:46 IST
Desh Ki Awaaz, Desh Ki Awaaz Opinion Poll, Desh Ki Awaaz India TV- India TV Hindi
Image Source : PTI Narendra Modi and Mamata Banerjee.

Highlights

  • आज चुनाव हुए तो पश्चिम बंगाल में बीजेपी को 4 सीटों का नुकसान हो सकता है।
  • ममता की अगुवाई में तृणमूल राज्य की 42 में से 26 लोकसभा सीटें जीत सकती है।
  • इंडिया टीवी-मैटराइज सर्वे में बीजेपी के वोट प्रतिशत में बढ़ोत्तरी देखने को मिली है।

Desh Ki Awaaz: भारत में अगर आज लोकसभा चुनाव होते हैं तो भारतीय जनता पार्टी आसानी से बहुमत हासिल करेगी और नरेंद्र मोदी एक बार फिर देश के प्रधानमंत्री बनेंगे। इंडिया टीवी-मैटराइज के सर्वे के मुताबिक, आज चुनाव होने की दशा में एनडीए लोकसभा की कुल 543 में से 362 सीटों पर जीत दर्ज कर सकता है जबकि यूपी सिर्फ 97 सीटों पर सिमट सकता है। बाकी की सीटें अन्य के खाते में जाएंगी। पश्चिम बंगाल की बात करें तो बीजेपी ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 2019 में वहां 18 सीटें जीती थीं, लेकिन क्या आज भी ऐसा है? आइए देखते हैं:

बंगाल में बढ़ेगा बीजेपी का वोट प्रतिशत

यदि आज की तारीख में देश में लोकसभा चुनाव होते हैं तो पश्चिम बंगाल में बीजेपी के वोट प्रतिशत में बढ़ोत्तरी देखने को मिलेगी। मोदी के नाम पर बंगाल के 42 फीसदी मतदाता वोट करेंगे जबकि 2019 में यह 41 फीसदी था। वहीं, तृणमूल को 43 फीसदी वोट मिलेंगे जबकि 2019 में यह 44 फीसदी था। कांग्रेस पश्चिम बंगाल में 6 फीसदी वोट लेने में कामयाब होगी और 2019 में भी उसे इतने ही वोट मिले थे। ऐसे में देखा जाए तो वोट प्रतिशत के मामले में किसी पार्टी को ज्यादा नफा या नुकसान होता नहीं दिख रहा है।

Lok Sabha Opinion Poll 2024

Image Source : INDIA TV
India TV Desh Ki Awaaz Opinion Poll.

बीजेपी को होगा कई सीटों का नुकसान
आज चुनाव होने की दशा में भले ही बीजेपी को ज्यादा वोट मिल जाएं, लेकिन उसकी सीटों की संख्या घटती हुई नजर आ रही है। इंडिया टीवी-मैटराइज के सर्वे के मुताबिक, आज चुनाव होने की दशा में बीजेपी 42 में से सिर्फ 14 सीटों पर जीत दर्ज कर पाएगी जबकि 2019 में यह आंकड़ा 18 का था। वहीं, तृणमूल कांग्रेस 2019 के 22 के मुकाबले इस बार 26 सीटों पर जीत दर्ज करेगी। कांग्रेस के आंकडों में कोई फर्क होता हुआ नजर नहीं आ रहा है और वह 2019 की ही तरह इस बार फिर 2 सीटों पर अपना परचम लहरान में कामयाब हो सकती है। 

ऐसे किया गया इंडिया टीवी-मैटराइज सर्वे 
इंडिया टीवी-मैटराइज सर्वे 11 जुलाई से 24 जुलाई के बीच किया गया है। इस दौरान सर्वे की टीम देश की 136 संसदीय सीटों तक पहुंची और लोगों की राय जानी। इस सर्वे में कुल मिलाकर 34 हजार लोगों को शामिल किया गया जिनमें से 20 हजार पुरुष और 15 हजार महिलाएं हैं। इस सर्वे में मार्जिन ऑफ एरर माइनस/प्लस टू रखा गया है यानी कि नतीजों में 2 पर्सेंट इधर से उधर का अंतर हो सकता है। इस तरह देखा जाए तो यह सर्वे जनता के मूड को काफी हद तक दिखा सकता है, और आने वाले वक्त की एक झलक दे सकता है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें पश्चिम बंगाल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement