Thursday, April 25, 2024
Advertisement

क्यूबा के पूर्व राष्ट्रपति फिदेल कास्त्रो के सबसे बड़े बेटे डियाज बालार्ट ने किया सुसाइड

एक सितंबर 1949 को जन्मे फिदेल जूनियर क्रांतिकारी कास्त्रो और उनकी पहली पत्नी मिरता दियाज बालार्ट के पुत्र थे...

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: February 02, 2018 9:07 IST
Fidel Castro's eldest son - India TV Hindi
Fidel Castro's eldest son

हवाना: क्यूबा के दिवंगत राष्ट्रपति फिदेल कास्त्रो के सबसे बड़े बेटे ने आज आत्महत्या कर ली। वह 68 वर्ष के थे। सरकारी मीडिया ने आज यह जानकारी दी।

क्यूबा के सरकारी समाचार पत्र ‘ग्रैनमा’ ने कहा, ‘‘चिकित्सकों का एक समूह गहरे अवसाद से पीड़ित फिदेल कास्त्रो डियाज बालार्ट का कई महीनों से उपचार कर रहा था। उन्होंने आज सुबह आत्महत्या कर ली।’’

क्यूबा में उन्हें ‘‘फिदेलितो’’ के नाम से जाना जाता था। शुरूआत में उनकी स्थिति को देखते हुए उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था और बाद में उन्हें उपचार के लिए समय-समय पर अस्पताल बुलाया जाता था।

एक सितंबर 1949 को जन्मे फिदेल जूनियर क्रांतिकारी कास्त्रो और उनकी पहली पत्नी मिरता दियाज बालार्ट के पुत्र थे। फिदेल जूनियर ने साम्यवादी शासित देश में परमाणु शक्ति कार्यक्रम के विकास का सूत्रपात करने में मदद की। वह एक वैज्ञानिक थे जिन्होंने पूर्व सोवियत संघ में प्रशिक्षण लिया था।

वह क्यूबा सरकार के वैज्ञानिक सलाहकार और देश की ‘अकेडमी ऑफ साइंसेस’ के उपाध्यक्ष के तौर पर सेवाएं दे रहे थे। सरकारी मीडिया ने बताया कि उनका परिवार उनके अंतिम संस्कार की तैयारी करेगा।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement