Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

Libya: लीबिया में हुई हिंसक झड़प, 13 की मौत 95 से ज्यादा घायल

Libya: प्रधानमंत्री अब्दुल हामिद देइबाह की सरकार ने दावा किया कि यह झड़प तब शुरू हुई जब एक मिलिशिया ने दूसरे मिलिशिया पर गोली चलाई।

Shailendra Tiwari Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: August 28, 2022 8:09 IST
Libyan forces are deployed in Tripoli- India TV Hindi
Image Source : AP Libyan forces are deployed in Tripoli

Highlights

  • सत्ता संघर्ष को लेकर चली गोली
  • रातभर हुई झड़पों में कई नागरिक घायल
  • त्रिपोली में सेना को हालात संभालना पड़ा

Libya: लीबिया की राजधानी त्रिपोली में दो प्रतिद्वंद्वी प्रशासकों द्वारा समर्थित मिलिशिया के बीच हिंसक झड़पों में शनिवार को 13 लोगों की मौत हो गई। इस घटना से लंबे समय से चल रहे राजनीतिक गतिरोध के बीच हिंसा फिर से शुरू होने की आशंका पैदा हो गई है। 

13 की मौत 95 से ज्यादा घायल

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि कम से कम 13 लोगों की मौत हो गयी और 95 से अधिक घायल हो गए हैं। उसने बताया कि प्रभावित इलाकों से 64 परिवारों को बचाया गया है। प्रधानमंत्री अब्दुल हामिद देइबाह की सरकार ने दावा किया कि यह झड़प तब शुरू हुई जब एक मिलिशिया ने दूसरे मिलिशिया पर गोली चलाई। हालांकि, यह गोलीबारी प्रधानमंत्री देइबाह और उनके प्रतिद्वंद्वी प्रधानमंत्री फैथी बशागा के बीच चल रहे सत्ता संघर्ष का नतीजा लग रही है।

सत्ता संघर्ष को लेकर चली गोली

फैथी बशागा तटीय शहर सिरते से काम कर रहे हैं। देइबाह और बशागा दोनों को मिलिशिया का समर्थन हासिल है और बशागा अपने प्रतिद्वंद्वी को हटाने के लिए त्रिपोली में घुसने की कोशिश कर रहे हैं। बशागा द्वारा त्रिपोली में अपनी सरकार बनाने की मई में की गई कोशिश के बाद से झड़प शुरू हो गई थी, जिसके कारण उन्हें राजधानी से हटना पड़ा था। 

रातभर हुई झड़पों में कई नागरिक घायल

इमरजेंसी सर्विसेज के प्रवक्ता मालेक मर्सेत ने बताया कि हिंसा की नई घटना में जान गंवाने वाले दो लोगों में एक हास्य कलाकार मुस्तफा बराका है, जिन्हें सोशल मीडिया पर मिलिशिया और भ्रष्टाचार का मखौल उड़ाने वाले वीडियो के लिए जाना जाता था जबकि एक अन्य नागरिक की मौत भी गोली लगने से हुई। उन्होंने बताया कि रातभर हुई झड़पों में कई नागरिक घायल हो गए और यह झड़प शनिवार दोपहर तक चलती रही। 

स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि राजधानी में अस्पतालों और चिकित्सा केंद्रों पर गोलाबारी की गयी और एम्बुलेंस को नागरिकों को लाने से रोका गया। हालात ऐसे हो गए हैं कि त्रिपोली में सेना को हालात संभालना पड़ा है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement