Saturday, April 27, 2024
Advertisement

पाकिस्तान में किसकी बनेगी सरकार? चुनाव में धांधली के आरोपों पर मचा है बवाल

पाकिस्तान में आठ फरवरी को हुए आम चुनाव के रिजल्ट अबतक घोषित नहीं हुए हैं। अबतक 256 सीटों के ही नतीजे घोषित किए गए हैं। वहीं आज इमरान खान की पार्टी पीटीआई ने देशभर में विरोध-प्रदर्शन का ऐलान किया है।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari @lallkajal
Updated on: February 11, 2024 7:17 IST
pakistan election results- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO पाकिस्तान चुनाव रिजल्ट

पाकिस्तान में राष्ट्रमंडल चुनाव पर्यवेक्षकों ने शनिवार को कहा कि कुछ घटनाओं को छोड़कर देश में आम चुनाव की प्रक्रिया सुचारू रूप से संपन्न हुई। चुनाव पर्यवेक्षक समूह के प्रमुख जोनाथन गुडलक ने इस्लामाबाद में राष्ट्रमंडल पर्यवेक्षक समूह (सीओजी) के प्रारंभिक निष्कर्ष सौंप दिए हैं। उन्होंने कहा कि चुनाव पूर्व माहौल, चुनाव दिवस पर पर्यवेक्षण और चुनाव के बाद के माहौल को लेकर संक्षिप्त ब्यौरा सौंप दिया गया है। उन्होंने कहा कि कुछ घटनाओं को छोड़कर पाकिस्तान में आम चुनाव की प्रक्रिया सुचारु रूप से संपन्न हुई। 

पाकिस्तान चुनाव परिणाम 2024 लाइव:

गुरुवार 8 फरवरी को हुए पाकिस्तान के 12वें आम चुनाव के लिए वोटों की गिनती अभी तक जारी है, नवीनतम आंकड़ों से पता चलता है कि उम्मीदवारों को क्रिकेटर से नेता बने और जेल में बंद पूर्व प्रधान मंत्री इमरान खान की तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) का समर्थन प्राप्त है। पीटीआई ने अब तक 266 नेशनल असेंबली सीटों में से 93 सीटें जीत ली हैं, जिनके लिए मतदान हुआ था।

जेल में बंद पाकिस्तान के पूर्व प्रधान मंत्री इमरान खान और जमात-ए-इस्लामी पार्टी के समर्थकों ने शनिवार, 10 फरवरी, 2024 को कराची, पाकिस्तान में पाकिस्तान चुनाव आयोग द्वारा संसदीय चुनाव के परिणाम में देरी के खिलाफ विरोध प्रदर्शन के दौरान नारे लगाए। देश के चुनाव आयोग ने पीटीआई को उसका चुनाव चिन्ह बल्ला देने से इनकार कर दिया था और इसलिए, वह चुनाव नहीं लड़ सकी थी। इसके बजाय, उसे अपने उम्मीदवारों को निर्दलीय के रूप में मैदान में उतारने के लिए मजबूर होना पड़ा।

इस बीच, पूर्व प्रधानमंत्री दोनों भाई नवाज और शहबाज शरीफ की पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) ने अब तक 73 सीटें जीती हैं, जबकि दिवंगत पूर्व प्रधानमंत्रियों जुल्फिकार अली भुट्टो और उनकी बेटी बेनजीर भुट्टो की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) ने अब तक 73 सीटें जीती हैं। बेनजीर भुट्टो के बेटे बिलावल भुट्टो की नेतृत्व वाली पार्टी ने 54 सीटें हासिल की हैं।

बता दें कि अब तक 256 सीटों के नतीजे घोषित हो चुके हैं लेकिन कोई स्पष्ट नतीजा नहीं निकल सका है। इस बीच  पीएमएल-एन और पीपीपी ने सरकार गठन पर चर्चा की, लेकिन कोई अंतिम निर्णय नहीं हो सका है।

चुनाव में बड़े पैमाने पर धांधली के आरोप लगे हैं और अमेरिका, ब्रिटेन और यूरोपीय संघ ने चुनाव प्रक्रिया की आलोचना की है, हालांकि, पाकिस्तान ने उनके आरोप से इनकार किया है।

तीन नवनिर्वाचित स्वतंत्र उम्मीदवार - बैरिस्टर अकील, राजा खुर्रम नवाज और मियां खान बुगती - पीएमएल-एन में शामिल हो गए हैं। उन्होंने क्रमशः NA-54, 48, और 253 से जीत हासिल की।

नतीजों में देरी के बीच पीटीआई आज देश भर में विरोध प्रदर्शन करेगी। पार्टी, जिसे चुनाव आयोग द्वारा अपने बल्ले के प्रतीक का उपयोग करने की अनुमति नहीं दिए जाने के बाद अपने उम्मीदवारों को निर्दलीय के रूप में मैदान में उतारने के लिए मजबूर होना पड़ा, ने 'वोट की पवित्रता' की रक्षा के लिए दोपहर 2 बजे देश भर में 'शांतिपूर्ण विरोध' का आह्वान किया है। पीटीआई समर्थित स्वतंत्र उम्मीदवारों ने भी वोटों की गिनती में धांधली का आरोप लगाते हुए उच्च न्यायालय का रुख करना शुरू कर दिया है।

एआरवाई न्यूज ने शनिवार को बताया कि चुनाव परिणामों में देरी को लेकर पाकिस्तान में उथल-पुथल के बीच, कुछ रिपोर्टों में पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज के उम्मीदवारों को बढ़त या जीत की स्थिति में बताया गया है, कई लोगों ने अदालत का रुख किया और आरोप लगाया कि उनकी हार 'धांधली' का नतीजा थी।

रिपोर्ट के अनुसार, वोटों में धांधली का आरोप लगाते हुए कई और उम्मीदवार अगले कुछ दिनों में उच्च न्यायालय जा सकते हैं।

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) से संबद्ध स्वतंत्र उम्मीदवारों ने भी पीपी-164 और एनए-118 के परिणामों को चुनौती देते हुए लाहौर उच्च न्यायालय (एलएचसी) का रुख किया, जहां पिता-पुत्र की जोड़ी शहबाज शरीफ और हमजा शहबाज ने जीत हासिल की। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement