Sunday, April 28, 2024
Advertisement

कोरोनावायरस: अपने ही शहर में 'कैदी' बन गए हैं चीन के वुहान और आस-पास के 5 करोड़ लोग

चीन के वुहान शहर में कोरोनावायरस फैलने के बाद स्थिति की गंभीरता को देखते हुए शहर और आस पास के क्षेत्रों के कम से कम 5 करोड़ लोगों को कहीं बाहर जाने की इजाजत नहीं है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 01, 2020 8:24 IST
Coronavirus Live Updates, Death toll rises to 259 in China, Coronavirus, Coronavirus India- India TV Hindi
China has locked down 50 million people in Wuhan | AP File

बीजिंग: चीन के वुहान शहर में कोरोनावायरस फैलने के बाद स्थिति की गंभीरता को देखते हुए शहर और आस पास के क्षेत्रों के कम से कम 5 करोड़ लोगों को कहीं बाहर जाने की इजाजत नहीं है। एक तरह से देखा जाए तो इन इलाकों के बाशिंदो को वहां बंद कर दिया गया है। चीन की सरकार ने यह कदम शेष लोगों को संक्रमण की चपेट में आने से बचाने के लिए उठाया है। बता दें कि इस वायरस के चलते अभी तक कम से कम 259 लोगों की मौत हो चुकी है और हजारों अन्य संक्रमित हैं।

चीन के सामने हैं कई चुनौतियां

बता दें कि लोगों को उनके शहर में कैद करने के बाद अब प्रशासन के सामने कई चुनौतियां भी हैं। इन हालात में प्रशासन को इतनी बड़ी तादाद में लोगों को खाने-पीने और जरूरत का अन्य समान हर वक्त मुहैया कराना पड़ेगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक, ट्रकों को पूर्वी चीन से वुहान की ओर 560 टन कीटाणुनाशक ले जाते देखा गया है। सरकारी मीडिया में आई फोटो में भी खाद्य पदार्थ लिए ट्रकों की लंबी लाइन दिखाई गई है। सरकारी समाचार पत्र येंग्त्ज डेली ने कहा, ‘वुहान कोई अलग थलग द्वीप नहीं हैं।’ 

वायरस से दुनियाभर में दहशत
इस बीच हुबेई प्रांत की सरकार ने लोगों को पर्याप्त मात्रा में सब्जियां, चावल, मीट और दवाइयां उपलब्ध कराने का वादा किया है। बता दें कि ये शहर इसी प्रांत में आते हैं। गौरतलब है कि यह जानलेवा वायरस चीन के वुहान शहर से दुनिया के कई देशों में फैल चुका है। इस वायरस के चलते कई देशों ने अपने नागरिकों को चीन जाने से सचेत किया है। यहां तक कि तमाम देश चीन के प्रभावित इलाकों से अपने नागरिकों को लाने की तैयारी कर रहे हैं और भारत ने तो वहां से अपने नागरिकों को लाना शुरू भी कर दिया है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement