Monday, April 29, 2024
Advertisement

टिड्डों के साथ जंग से त्रस्त हुआ पाकिस्तान, इमरान खान ने घोषित की राष्ट्रीय आपदा

पाकिस्तान ने पंजाब प्रांत में बड़े पैमाने पर फसलों को बर्बाद कर रहे टिड्डों की समस्या को राष्ट्रीय आपदा घोषित कर दिया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 01, 2020 14:45 IST
Pakistan, Pakistan Locusts Attack, Locusts Attack Pakistan, Locusts- India TV Hindi
Pakistan declares national emergency to battle locusts | AP

इस्लामाबाद: पाकिस्तान ने पंजाब प्रांत में बड़े पैमाने पर फसलों को बर्बाद कर रहे टिड्डों की समस्या को राष्ट्रीय आपदा घोषित कर दिया है। पंजाब प्रांत पाकिस्तान में कृषि उपज का मुख्य क्षेत्र है और इसका देश की अर्थव्यवस्था में प्रमुख योगदान है। पाकिस्तान बीते दशकों के सबसे बुरे कीट हमले का सामना कर रहा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, टिड्डों की जंग को राष्ट्रीय आपदा घोषित करने का फैसला पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान द्वारा शुक्रवार को बुलाई गई बैठक में लिया गया।

इमरान की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में टिड्डों की समस्या से निपटने के लिए राष्ट्रीय कार्य योजना (NAP) को भी स्वीकृति दी गई जिसके लिए 730 करोड़ रुपयों की जरूरत होगी। बैठक में संघीय मंत्री और 4 प्रांतों के वरिष्ठ अधिकारी शामिल हुए। पाकिस्तानी मीडिया में आई खबरों के मुताबिक, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मंत्री खुसरो बख्तियार ने नेशनल असेंबली को स्थिति की गंभीरता के बारे में सूचित किया और संकट से निपटने के लिए संघीय एवं प्रांतीय सरकारों की ओर से अब तक उठाए गए कदमों की जानकारी दी।

प्रधानमंत्री कार्यालय में बैठक के दौरान इमरान को पूरी स्थिति के बारे में बताया गया। इसमें आर्थिक मामलों पर पीएम के सलाहकार हाफिज शेख भी शामिल थे। बैठक को बताया गया कि खतरे से निपटने के लिए प्रांतीय एवं जिला स्तर पर संबंधित अधिकारियों के अलावा राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन अधिकरण (NDMA), प्रांतीय आपदा प्रबंधन अधिकारियों और संघीय एवं प्रांतीय विभागों को विभिन्न कार्य सौंपे गए हैं। इमरान ने इन कीटों के खात्मे के लिए संघीय स्तर पर फैसला लेने के लिए बख्तियार के नेतृत्व में उच्च स्तरीय समिति के गठन का आदेश दिया।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement