Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

क्रेमलिन पर घातक ड्रोन हमले से दुनिया में खलबली, पुतिन की हत्या का प्रयास या मास्को पर हमले के आरोपों से जेलेंंस्की ने किया इन्कार

रूसी राष्ट्रपति के क्रेमलिन कार्यालय पर घातक ड्रोन हमलों से दुनिया भर में खलबली मच गई है। रूस ने इसे यूक्रेन द्वारा राष्ट्रपति पुतिन की हत्या का प्रयास बताया है। हालांकि यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लादिमिर ज़ेलेंस्की ने अपने देश द्वारा क्रेमलिन पर कथित ड्रोन हमले और पुतिन की हत्या के प्रयास के आरोपों से इनकार किया है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: May 04, 2023 7:27 IST
क्रेमलिन कार्यालय- India TV Hindi
Image Source : AP क्रेमलिन कार्यालय

रूसी राष्ट्रपति के क्रेमलिन कार्यालय पर घातक ड्रोन हमलों से दुनिया भर में खलबली मच गई है। रूस ने इसे यूक्रेन द्वारा राष्ट्रपति पुतिन की हत्या का प्रयास बताया है। हालांकि यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लादिमिर ज़ेलेंस्की ने अपने देश द्वारा क्रेमलिन पर कथित ड्रोन हमले और पुतिन की हत्या के प्रयास के आरोपों से इनकार किया है। जेलेंस्की ने कहा कि "हम पुतिन या मास्को पर हमला नहीं करते हैं। हम अपने क्षेत्र पर लड़ते हैं। हम अपने गांवों और शहरों की रक्षा कर रहे हैं। जेलेंस्की ने यह बातें अपनी फिनलैंड यात्रा के दौरान कही। वहीं रूस ने दावा किया है कि यूक्रेन द्वारा पुतिन के जीवन को समाप्त करने का यह एक प्रयास था।

रूस ने मार गिराया दो ड्रोन

रूसी राष्ट्रपति के कार्यालय ने कहा कि सुरक्षा बलों ने रात में दो ड्रोनों को मार गिराया। इसने जब और जहां आवश्यक समझा, प्रतिशोध की धमकी दी। ऑनलाइन सर्कुलेट हो रहे असत्यापित फुटेज में बुधवार तड़के सेंट्रल मॉस्को के एक बड़े सरकारी परिसर क्रेमलिन के ऊपर से धुआं उठता दिख रहा है। एक दूसरा वीडियो भी है, जिसमें साइट के सीनेट भवन के ऊपर एक छोटा विस्फोट दिखाई दे रहात है, जबकि दो आदमी गुंबद पर चढ़ते हुए दिखाई देते हैं। रूसी राष्ट्रपति कार्यालय ने कहा कि यूक्रेन ने क्रेमलिन में पुतिन के निवास पर हमले का प्रयास किया था और इसे "एक सुनियोजित आतंकवादी कार्य और राष्ट्रपति पर हत्या का प्रयास" बताया। अधिकारियों ने कहा कि कॉम्प्लेक्स को लक्षित करने वाले दो ड्रोन इलेक्ट्रॉनिक रडार संपत्ति का उपयोग करके निष्क्रिय कर दिए गए थे।

क्रेमलिन पर हमले के वक्त नहीं थे पुतिन

रूसी राष्ट्रपति कार्यालय ने कहा कि क्रेमलिन पर हमले के समय राष्ट्रपति पुतिन कॉम्प्लेक्स में नहीं थे। लेकिन यूक्रेन ने कहा है कि रूसी आरोप उसके क्षेत्र पर बड़े पैमाने पर हमलों के लिए महज एक बहाना है और अमेरिका का कहना है कि वह रूसी दावों का बहुत सावधानी से ट्रीट कर रहा है। बता दें कि पुतिन दुनिया के सबसे करीबी संरक्षित नेताओं में से एक गिने जाते हैं। मॉस्को में पुतिन के कार्यक्रमों में बेहद कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई थी, जिसमें हवाई क्षेत्र को बंद करने और यातायात को रोकने के साथ व्यापक जांच और वाहनों के लंबे काफिले शामिल थे। हालांकि अगर क्रेमलिन जो कह रहा है वह सच है, तो यह सवाल उठाएगा कि राष्ट्रपति वास्तव में कितने सुरक्षित हैं। रूसी वायु रक्षा की प्रभावशीलता पर भी जांच की जाएगी। हाल के महीनों में, मास्को की छतों पर प्रमुख इमारतों के आसपास के क्षेत्र में विमान-विरोधी प्रणालियों को देखा गया है। उन्हें वहां रखा गया है क्योंकि क्रेमलिन चिंतित है कि यूक्रेन, या यूक्रेन से सहानुभूति रखने वाले, उच्च मूल्य वाले लक्ष्यों पर हवाई हमले करने का प्रयास कर सकते हैं।

रूसी अधिकारियों ने की यूक्रेन पर जवाबी कार्रवाई की मांग

बुधवार की सुबह वास्तव में जो कुछ भी हुआ, अब सवाल यह है कि रूस कैसे प्रतिक्रिया देगा। कुछ अधिकारियों ने पहले ही कड़ी कार्रवाई की मांग की है। रूसी जनरलों ने रूसी क्षेत्र पर किसी भी हमले के लिए कई बार कठोर प्रतिक्रिया की चेतावनी दी है, लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि क्या रूस के पास अर्थपूर्ण जवाबी हमले करने की क्षमता है या क्या इस घटना से यूक्रेन के अंदर युद्ध के मैदान में कोई महत्वपूर्ण वृद्धि होगी। यूक्रेनी राष्ट्रपति के एक सलाहकार ने बताया कि इस घटना से संकेत मिलता है कि रूस यूक्रेन में "बड़े पैमाने पर आतंकवादी उकसावे की तैयारी" कर रहा है। Mykhailo Podolyak ने कहा कि मॉस्को पर हमला करने का यूक्रेन के लिए कोई मतलब नहीं है, लेकिन इससे रूस को नागरिक लक्ष्यों पर अपने हमलों को सही ठहराने में मदद मिलेगी।

खेरसॉन पर हमले को यूक्रेन ने लिया प्रतिशोध!

बुधवार को यूक्रेन के दक्षिणी खेरसॉन क्षेत्र में रूसी हमले में 21 लोगों की मौत हो गई थी। ज़ेलेंस्की ने कहा कि गोलाबारी "एक रेलवे स्टेशन और एक क्रॉसिंग, एक घर, एक हार्डवेयर स्टोर, एक किराना सुपरमार्केट और एक गैस स्टेशन" पर हुई थी। अधिकारियों ने कहा कि पीड़ितों में सुपरमार्केट के ग्राहक और एक ऊर्जा कंपनी के कर्मचारी शामिल हैं जो मरम्मत का काम कर रहे थे। पोडोलीक ने कहा कि रूस में स्थानों पर उड़ान भरने वाले कोई भी ड्रोन "स्थानीय प्रतिरोध बलों की छापामार गतिविधियों" के लिए नीचे थे। "आरएफ [रूसी संघ] में कुछ हो रहा है, लेकिन निश्चित रूप से क्रेमलिन के ऊपर यूक्रेन के ड्रोन के बिना। क्या यह खेरसॉन पर हमले का प्रतिशोध माना जाएगा।

अमेरिका ने दिया ये रिएक्शन

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन ने कहा कि वह रूस के आरोपों को मान्य नहीं कर सकते हैं कि यूक्रेन ने पुतिन को मारने की कोशिश की थी। अमेरिका के पूर्व उप सहायक रक्षा सचिव और सीआईए अधिकारी मिक मुलरॉय ने बताया कि अगर घटना की रिपोर्ट सही थी, तो यह हत्या का प्रयास होने की "संभावना नहीं" थी क्योंकि यूक्रेन राष्ट्रपति पुतिन की गतिविधियों पर बारीकी से नज़र रखते हैं और वह उस दिन मॉस्को में नहीं थे। "यह रूसी लोगों को दिखाने के लिए हो सकता है कि उन्हें कहीं भी मारा जा सकता है और यूक्रेन में शुरू किया गया युद्ध अंततः रूस, यहां तक ​​​​कि राजधानी तक पहुंच सकता है," उन्होंने कहा। वैकल्पिक रूप से, यदि रिपोर्ट सटीक नहीं थी, तो "रूस इसे राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की को निशाना बनाने के बहाने के रूप में उपयोग करने के लिए गढ़ सकता है - कुछ ऐसा जो उन्होंने अतीत में करने की कोशिश की है।

विजय दिवस से पहले हमला

,रूस ने यह भी नोट किया कि कथित ड्रोन घटना मॉस्को में रूस की 9 मई को होने वाली विजय दिवस परेड से कुछ समय पहले हुई, जिसमें विदेशी गणमान्य व्यक्तियों के शामिल होने की उम्मीद थी। रूसी अधिकारियों ने कहा कि परेड योजना के अनुसार आगे बढ़ेगी। मास्को के मेयर ने बुधवार को शहर के ऊपर अनधिकृत ड्रोन उड़ानों पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की। कई रूसी शहरों ने पहले ही घोषणा कर दी थी कि वे इस साल के विजय दिवस समारोह को कम करेंगे। रूसी अधिकारियों ने परिवर्तनों के लिए सुरक्षा कारणों और समर्थक यूक्रेनी बलों के हमलों का हवाला दिया है। रूस में हाल के हफ्तों में विस्फोट और आग की घटनाएं हुई हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement