Monday, May 06, 2024
Advertisement

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की जेल में मौज! मिल रही हैं ये खास सुविधाएं, पत्नी ने कहा था-कमजोर हो गए हैं

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को जेल प्रशासन की ओर से विशेष सुविधाएं मुहैया कराई जा रही हैं। उनके खाने-पीने और स्वास्थ्य का भी खासा ध्यान रखा जा रहा है।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Updated on: August 29, 2023 7:58 IST
इमरान खान- India TV Hindi
Image Source : पीटीआई/फाइल इमरान खान

लाहौर : पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री और पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी के अध्यक्ष इमरान खान को अटक जिला जेल में खास सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं। इमरान खान ने जेल के दौरे पर आए एक बड़े अधिकारी के सामने भी अपनी सुविधाओं को लेकर संतोष जताया है। जेल अधिकारियों के मुताबिक इमरान खान को जेल में कोई तकलीफ नहीं है। अटक जेल के चीफ ने सोमवार को पाक सुप्रीम कोर्ट को एक लिस्ट सौंपी है जिसमें इमरान खान को मिल रही सुविधाओं के बारे में बताया गया है। इस लिस्ट के मुताबिक इमरान खान को जेल में देसी घी में पका चिकन और मटन दिया जा रहा है। 

Related Stories

तोशाखाना मामले में जेल में हैं इमरान

इससे पहले रविवार को पंजाब महानिरीक्षक (आईजी) जेल  मियां फारूक नजीर इमरान खान से मिलने जेल गए और उन्होंने उन्हें मुहैया कराई गई सुविधाओं का जायजा लिया। खान को इस महीने की शुरुआत में तोशाखाना भ्रष्टाचार मामले में तीन साल कारावास की सजा सुनाई गई थी। जेल अधिकारियों के अनुसार, अधिकारी ने इमरान खान की प्राइवेसी सुनिश्चित करने के लिए इस बात की समीक्षा की कि उनके बैरक में कैमरे कहां-कहां लगाए गए हैं। 

 पलंग, तकिया, गद्दा, कुर्सी और एयर कूलर

‘द एक्सप्रेस ट्रिब्यून’ अखबार के अनुसार, जेल अधिकारियों ने बताया कि इमरान खान को जेल कानून के अनुसार एक पलंग, तकिया, गद्दा, कुर्सी और एयर कूलर दिया गया है। उन्हें एक पंखा, नमाज के लिए एक कमरा, अंग्रेजी में अनुवाद की गई कुरान की एक प्रति, किताबें, एक अखबार, थर्मस, खजूर, शहद, टिशू पेपर और इत्र भी मुहैया कराया गया है। 

इलाज के लिए पांच डॉक्टर नियुक्त

रिपोर्ट के अनुसार, इमरान खान ने नजीर से मुलाकात के दौरान अटक जिला कारागार में उन्हें मुहैया कराई गई सुविधाओं पर संतोष जताया। अधिकारियों ने बताया कि खान के नए शौचालय में पश्चिमी शैली की ‘टॉयलेट सीट’, एक वॉश बेसिन, साबुन, ‘एयर फ्रैशनर’, तौलिया और टिशू पेपर मुहैया कराए गए हैं। रिपोर्ट में बताया गया है कि पूर्व प्रधानमंत्री को चिकित्सकीय सुविधाएं मुहैया कराने के लिए पांच चिकित्सकों को नियुक्त किया गया है, जिनमें से हर डॉक्टर आठ घंटे काम करता है। 

विशेष भोजन के इंतजाम

इमरान खान के लिए आईजी जेल की अनुमति से विशेष भोजन की भी व्यवस्था की जा रही है और डॉक्टर द्वारा उनकी जांच किए जाने के बाद एक विशेष दल उन्हें भोजन उपलब्ध कराता है। इमरान खान की पत्नी एवं पार्टी ने उनकी सुरक्षा एवं स्वास्थ्य को लेकर चिंता व्यक्त की थी, जिसके बाद उन्हें ये अतिरिक्त सेवाएं मुहैया कराई गईं। ‘पीटीआई’ कोर कमेटी ने दावा किया था कि खान को घर से भोजन और पानी मंगाने के अधिकार से वंचित किया जा रहा था और उसने उन्हें जेल में जहर दिए जाने की आशंका जताई थी। 

बुशरा बीबी ने सुप्रीम कोर्ट में दिया था हलफनामा

इमरान खान की पत्नी बुशरा बीबी ने शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट से आग्रह किया था कि वह उनके पति के बिगड़ते स्वास्थ्य पर "गंभीरता से संज्ञान" ले। जेल में इमरान से मंगलवार को मुलाकात के बाद बुशरा ने शीर्ष अदालत का रुख किया। बुशरा ने अपने वकील के माध्यम से सुप्रीम कोर्ट में एक हलफनामा दिया जिसमें इमरान खान के स्वास्थ्य को लेकर हस्तक्षेप करने का अनुरोध किया गया। इससे पहले, बुशरा ने पंजाब के गृह सचिव को भेजे पत्र में लिखा था कि अदालत ने संबंधित अधिकारियों को उनके पति को पंजाब की अटक जेल से रावलपिंडी की अदियाला जेल स्थानांतरित करने का निर्देश दिया था। उन्होंने कहा था, ‘‘मेरे पति को बिना किसी औचित्य के अटक जेल में डाल दिया गया। कानून के अनुसार मेरे पति को अदियाला जेल में स्थानांतरित किया जाना चाहिए।’’ इमरान खान खान को लाहौर स्थित उनके घर से गिरफ्तार किया गया था। उससे पहले इस्लामाबाद की एक अदालत ने उन्हें तोशाखाना भ्रष्टाचार मामले में दोषी ठहराया था। वह पांच अगस्त से जेल में हैं। (इनपुट- भाषा)

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement