Sunday, April 28, 2024
Advertisement

क्या हमला करने वाला है चीन? ताइवान के आसपास मंडराए 7 चीनी फाइटर जेट और 4 नौसैनिक जहाज

चीन और ताइवान के बीच तनातनी जारी है। इसी बीच ताइवान ने एक बार फिर बड़ा दावा किया है कि ताइवान के आसपास चीन के 7 फाइटर जेट और 4 नौसैनिक जहाज मंडराते देखे गए। यही नहीं, चीनी जासूसी गुब्बारा भी देखा गया, हालांकि बाद में वो गायब हो गया। इससे चीन की आक्रामता का पता चलता है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: February 01, 2024 7:31 IST
ताइवान के आसपास मंडराए 7 चीनी फाइटर जेट- India TV Hindi
Image Source : FILE ताइवान के आसपास मंडराए 7 चीनी फाइटर जेट

China and Taiwan: ताइवान को लेकर चीन हमेशा से ही आक्रामक रहा है। इसी बीच चीन के 7 फाइटर जेट और 4 नौसैनिक जहाज ताइवान के आसपास मंडराते देखे गए। यह दावा खुद ताइवान के राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय 'एमएनडी' ने किया है। इससे यह डर बना हुआ है कि क्या चीन ताइवान पर ​हमला करने जा रहा है? जानकारी के अनुसार ताइवान के राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय (एमएनडी) ने मंगलवार सुबह 6 बजे (स्थानीय समय) के बीच ताइवान के आसपास सात चीनी सैन्य विमानों और चार नौसैनिक जहाजों का पता लगाया है। इसी बीच ताइवान के एमएनडी ने कहा कि चीन की इस उकसावे वाली कार्रवाई के बाद ताइवान ने पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) यानी चीनी सेना की गतिविधि पर नजर रखने के लिए विमान और नौसैनिक जहाज भेजे और वायु रक्षा मिसाइल प्रणाली तैनात की। 

चीनी जासूसी गुब्बारा दिखा, फिर गायब हो गया: ताइवान का दावा

ताइवान के एमएनडी ने हालांकि यह जरूर कहा है कि उस दौरान किसी भी पीएलए विमान ने ताइवान जलडमरूमध्य मध्य रेखा को पार नहीं किया या ताइवान के दक्षिण-पश्चिम वायु रक्षा पहचान क्षेत्र (एडीआईजेड) में प्रवेश नहीं किया। इस बीच एक चीनी गुब्बारे को मंगलवार सुबह 10:30 बजे (स्थानीय समय) केलुंग से 119 किमी (64 एनएम) उत्तर-पश्चिम में मध्य रेखा को पार करते हुए देखा गया था। ताइवान न्यूज़ की रिपोर्ट के अनुसार, गुब्बारा पूर्व की ओर उड़ा और दोपहर 12:15 बजे (स्थानीय समय) गायब हो गया।

जनवरी से अब तक 298 चीनी फाइटर जेट कर चुके हैं ताइवान को परेशान

जनवरी में अब तक ताइवान ने 298 चीनी सैन्य विमानों और 136 नौसैनिक जहाजों का पता लगाया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि सितंबर 2020 से चीन ने ताइवान के आसपास परिचालन करने वाले सैन्य विमानों और नौसैनिक जहाजों की संख्या में वृद्धि करके ग्रे जोन रणनीति का उपयोग तेज कर दिया है। ताइवान न्यूज़ की रिपोर्ट के अनुसार, ग्रे ज़ोन रणनीति "स्थिर-राज्य निरोध और आश्वासन से परे एक प्रयास या प्रयासों की श्रृंखला है जो बल के प्रत्यक्ष और बड़े उपयोग के बिना किसी के सुरक्षा उद्देश्यों को प्राप्त करने का प्रयास करती है।"

संभावित जंग से निपटने के लिए ताइवान ने किया जंगी अभ्यास

इस बीच, फोकस ताइवान की रिपोर्ट के अनुसार, ताइवान के मरीन कॉर्प्स ने बुधवार को काऊशुंग में ज़ुओयिंग नेवल बेस पर एक समुद्री अभ्यास किया, जिसमें एक बारूदी सुरंग बिछाने वाला जहाज और एक घरेलू स्तर पर निर्मित हमला नाव शामिल थी, जो चीनी आक्रमण के खिलाफ बचाव के लिए समुद्री निगरानी और युद्ध अभियान चलाती थी।

ताइवान की स्वदेशी नावों ने भी लिया समुद्री अभ्यास में हिस्सा

केंद्रीय समाचार एजेंसी (सीएनए) का हवाला देते हुए। सीएनए की रिपोर्ट के अनुसार, ज़ुओयिंग हार्बर के आसपास के पानी में हुए युद्धाभ्यास को चीनी सैन्य आंदोलनों की तुरंत पहचान करने की मरीन कोर की क्षमता के साथ-साथ उनकी युद्ध तैयारियों और क्षमता का परीक्षण करने के लिए डिज़ाइन किया गया था। अभ्यास के दौरान, ताइवान नौसेना ने एक माइनलेयर और एक स्वदेशी एम109 असॉल्ट नाव के साथ बंदरगाह से इमरजेंसी में प्रस्थान किया और युद्धपोत बलों को शत्रुतापूर्ण ताकतों के प्रति सचेत करने के लिए निगरानी और रडार सिस्टम और ड्रोन के उपयोग सहित कई तरह की कार्रवाइयां कीं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement