Saturday, April 20, 2024
Advertisement

North Korea: किम जोंग-उन ने सामरिक परमाणु हथियार इकाइयों के प्रशिक्षण का किया निरीक्षण, कई देशों की बढ़ी चिंता

North Korea: उत्तर कोरिया पिछले कई दिनों से कई बैलिस्टिक मिसाइल लॉन्च कर चुका है। यही वजह है कि दुनिया के सबसे ताकतवर देश कहे जाने वाले अमेरिका की भी चिंता बढ़ चुकी है। साथ ही जापान, दक्षिण कोरिया और उनके सहयोगी देश भी चिंतित हैं।

Sudhanshu Gaur Edited By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: October 10, 2022 15:03 IST
 Kim Jong un inspects training of tactical nuclear weapons units- India TV Hindi
Image Source : PTI Kim Jong un inspects training of tactical nuclear weapons units

Highlights

  • अमेरिका समेत कई देशों की बढीं चिंताएं
  • उत्तर कोरिया ने बैलिस्टिक मिसाइल लॉन्चिंग अभ्यास का मंचन किया
  • किम अमेरिका और दक्षिण कोरिया के साथ बातचीत में दिलचस्पी नहीं रखते

North Korea: उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग-उन ने दक्षिण कोरिया और अमेरिका द्वारा हाल ही में संयुक्त सैन्य प्रशिक्षण के जवाब में 'युद्ध निवारक और परमाणु पलटवार क्षमता' की टेस्टिंग और आकलन करने के लिए आयोजित सामरिक परमाणु संचालन इकाइयों के एक अभ्यास का निरीक्षण किया। उत्तर कोरिया की आधिकारिक कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी के अनुसार, अभ्यास 25 सितंबर से 9 अक्टूबर तक आयोजित किया गया था। दक्षिण कोरिया और अमेरिका परमाणु शक्ति वाले रोनाल्ड रीगन विमान वाहक से जुड़े प्रायद्वीप के पास पानी में बड़े पैमाने पर संयुक्त नौसैनिक अभ्यास कर रहे थे।

उत्तर कोरिया ने बैलिस्टिक मिसाइल लॉन्चिंग अभ्यास का मंचन किया

योनहाप न्यूज एजेंसी ने केसीएनए के हवाले से कहा कि, "उत्तर कोरिया की सेना ने सामरिक परमाणु हथियारों को लोड करने के अनुकरण के तहत बैलिस्टिक मिसाइल लॉन्चिंग अभ्यास का मंचन किया।" इसने रविवार को अपने दुश्मनों के प्रमुख बंदरगाहों को निशाना बनाते हुए 'सुपर-लार्ज' कैलिबर मिसाइल फायरिंग अभ्यास सहित लाइव-फायर स्ट्राइकिंग अभ्यासों की एक श्रृंखला आयोजित की, जिसमें लंबी दूरी की तोपखाने और विमानन इकाइयां जुटाई गईं।

किम अमेरिका और दक्षिण कोरिया के साथ बातचीत में दिलचस्पी नहीं रखते

एजेंसी ने आगे कहा कि किम ने स्पष्ट किया कि, वह अमेरिका और दक्षिण कोरिया के साथ बातचीत में दिलचस्पी नहीं रखते हैं, और अपने परमाणु बल को मजबूत करने की कसम खाते हैं। "हमारे पास दुश्मनों के साथ बातचीत के लिए कोई सामग्री नहीं है और ऐसा करने की कोई आवश्यकता महसूस नहीं हुई।" केसीएनए ने खुलासा किया कि, उत्तर कोरिया ने शनिवार को बड़े पैमाने पर हवाई हमले का अभ्यास किया। इस दौरान 150 से अधिक युद्धक विमानों ने इतिहास में पहली बार एक साथ उड़ान भरी।

अमेरिका समेत कई देशों की बढीं चिंताएं 

इस बीच, चिंताएं बढ़ रही थीं कि उत्तर कोरिया निकट भविष्य में परमाणु परीक्षण कर सकता है, दक्षिण कोरिया की राज्य खुफिया एजेंसी ने कहा कि यह 16 अक्टूबर से 7 नवंबर के बीच हो सकता है। उत्तर कोरिया ने 4 अक्टूबर को जापान के ऊपर एक मध्यवर्ती दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल के प्रक्षेपण सहित कई महत्वपूर्ण हथियार परीक्षण किए थे।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement