पाकिस्तानी सेना में मचा हड़कंप, आसिम मुनीर के आर्मी चीफ बनते ही हल्ला शुरू, एक और अधिकारी ने की रिटायरमेंट की घोषणा

Pakistan Army Chief: पाकिस्तान की सेना के कई अधिकारी लेफ्टिनेंट जनरल आसिम मुनीर को सेना प्रमुख बनाए जाने से खुश नहीं हैं। एक अन्य अधिकारी के बाद अब फैज हमीद ने भी सेवानिवृत होने का ऐलान कर दिया है।

Shilpa Written By: Shilpa @Shilpaa30thakur
Updated on: November 26, 2022 16:32 IST
इमरान खान, फैज हमीद और आसिम मुनीर- India TV Hindi
Image Source : TWITTER इमरान खान, फैज हमीद और आसिम मुनीर

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने हाल में ही जनरल आसिम मुनीर को देश का नया सेना प्रमुख नियुक्त किया है। जनरल मुनीर 29 नवंबर को सेवानिवृत हो रहे जनरल कमर जावेद बाजवा की जगह लेंगे। लेकिन सेना में इसके चलते हड़कंप मच गया है। जिससे पता चलता है कि सेना के अधिकारी मुनीर के सेना प्रमुख बनने से खुश नहीं हैं। अभी जनरल अजहर अब्बास को अपनी सेवानिवृति की घोषणा किए 24 घंटे का भी वक्त नहीं हुआ और लेफ्टिनेंट जनरल फैज हमीद ने अपनी सेवानिवृति की घोषणा कर दी है। 

आईएसआई प्रमुख रह चुके हैं 

जनरल हमीद आईएसआई के 24वें महानिदेशक भी रह चुके हैं। जून 2019 में उन्होंने जनरल मुनीर की जगह आईएसआई की जिम्मेदारी संभाली थी। वे इस पद पर नवंबर 2021 तक रहे। सेना प्रमुख की दौड़ में जनरल अब्बास और लेफ्टिनेंट जनरल हमीद भी शामिल थे। वह जनरल मुनीर के बाद लिस्ट में दूसरे और तीसरे स्थान पर थे। जनरल अब्बास चीफ ऑफ जनरल स्टाफ (सीजीएस) के पद पर कार्यरत थे और 27 अप्रैल 2023 को सेवानिवृत्त होने वाले थे। वहीं बता दें कि जनरल हमीद वर्तमान में बहावलपुर कॉर्प्स कमांडर हैं और 30 अप्रैल 2023 को सेवानिवृत्त होने वाले थे।

इमरान खान के करीबी हैं हमीद

जनरल हमीद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के करीबी हैं और सेना में अपने कार्यकाल के दौरान कई वरिष्ठ पदों पर काम कर चुके हैं। इसके अलावा वे राजनयिक पदों पर भी रह चुके हैं। एक सैन्य अधिकारी के रूप में लेफ्टिनेंट जनरल हमीद को बलूच रेजिमेंट में कमीशन दिया गया था। इसी साल अगस्त में जनरल बाजवा के एक फैसले ने सबको चौंका दिया था। उस समय जनरल हमीद पेशावर कॉर्प्स कमांडर थे और जनरल बाजवा ने उसे बहावलपुर ट्रांसफर कर दिया था।

वह पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के चकवाल के रहने वाले हैं। जनरल हमीद को रावलपिंडी स्थित कोर में भी तैनात किया गया है। शहबाज ने नए सेना प्रमुख के अलावा हाल ही में ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ कमेटी (सीजेसीएससी) के नाम की भी घोषणा की है। जनरल साहिर शमशाद मिर्जा अगले तीन साल तक इस पद पर जिम्मेदारी संभालेंगे।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन