Sunday, May 05, 2024
Advertisement

The Great Wall of China: 600 साल पुराने 'द ग्रेट वॉल ऑफ चाइना' को बचाने के लिए चीन सरकार ने नियम पारित किया

The Great Wall of China: चीन की महान दीवार सबसे बड़ी है और यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल का सबसे पुराना स्मारक है। इसकी कुल लंबाई 8851.8 किमी है, एक खंड में यह बीजिंग के पास चलता है।

Pankaj Yadav Edited By: Pankaj Yadav @pan89168
Published on: September 23, 2022 16:21 IST
The Great Wall Of China- India TV Hindi
Image Source : AP The Great Wall Of China

Highlights

  • ग्रेट वॉल ऑफ क्यूई की सुरक्षा के लिए नियमन पारित
  • यह दिवार यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल का सबसे पुराना मौजूदा खंड है
  • क्यूई की महान दीवार, 641 किमी लंबी है

The Great Wall of China: चीन के शेडोंग प्रांत के अधिकारियों ने ग्रेट वॉल ऑफ क्यूई की सुरक्षा के लिए एक नियमन पारित किया है, जो यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल का सबसे पुराना मौजूदा खंड है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, सांसदों ने बुधवार को 13वीं शेडोंग प्रांतीय पीपुल्स कांग्रेस की स्थायी समिति के 38वें सत्र में नियमन को मंजूरी दी और यह 1 जनवरी, 2023 से प्रभावी होगा। क्यूई की महान दीवार, 641 किमी की कुल लंबाई के साथ, वसंत और शरद ऋतु अवधि (770 ईसा पूर्व -476 ईसा पूर्व) और युद्धरत राज्यों की अवधि (475 ईसा पूर्व-221 ईसा पूर्व) के दौरान बनाई गई थी।

क्या है इस नए कानून में 

नया विनियमन विभिन्न विभागों की जिम्मेदारियों को निर्दिष्ट करता है और क्यूई की महान दीवार के संरक्षण और उपयोग पर क्षेत्रीय सहयोग पर जोर देता है। इसमें कहा गया है कि स्थानीय सरकारें रिमोट सेंसिंग उपग्रहों, ड्रोन, सूचना प्लेटफार्मों और अन्य तकनीकी साधनों का उपयोग कर ग्रेट वॉल, इससे संबंधित बुनियादी ढांचे और आसपास के वातावरण की निगरानी के लिए एक गतिशील संरक्षण प्रणाली स्थापित करेंगी। विनियमन के अनुसार, सुरक्षा और विकास को संतुलित करने के लिए ग्रेट वॉल की विशेषता वाली पर्यटन सेवाओं को और अधिक मानकीकृत किया जाएगा।

क्यूई की महान दीवार की संरक्षण के लिए कानून बेहद जरूरी

प्रांतीय न्याय विभाग के एक अधिकारी क्यूई यानान ने कहा है, क्यूई की महान दीवार की सुरक्षा स्थिति कई चुनौतियों का सामना करती है और इसलिए, इसके संरक्षण प्रयासों के लिए एक ठोस कानूनी गारंटी प्रदान करना आवश्यक है। महान दीवार पूर्व में हेबेई प्रांत के शांहाईगुआन में शुरू होती है और पश्चिम में गांसु प्रांत के जियायुगुआन में समाप्त होती है। इसके मुख्य भाग में दीवारें, घोड़े की पटरियां, वॉच टावर और दीवार पर बने आश्रय हैं और इसमें दीवार के साथ किले और र्दे शामिल हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement