Friday, May 10, 2024
Advertisement

कोसोवो की संसद में जमकर हुई हाथापाई, भाषण दे रहे प्रधानमंत्री के ऊपर फेंका गया पानी

घटना के समय कोसोवो के प्रधानमंत्री अल्बिन कुर्ती देश के उत्तर में जातीय सर्बों के साथ तनाव कम करने के लिए सरकार की तरफ से किए जा रहे उपायों के बारे में बोल रहे थे।

Vineet Kumar Singh Edited By: Vineet Kumar Singh @JournoVineet
Updated on: July 14, 2023 9:52 IST
Kosovo, Kosovo Parliament, Kosovo Parliament Brawl- India TV Hindi
Image Source : AP FILE कोसोवो की संसद में गुरुवार को जमकर बवाल हुआ था।

प्रिस्टिना: यूरोपीय देश कोसोवो की संसद में गुरुवार को उस समय विवाद हो गया जब एक विपक्षी सांसद ने प्रधानमंत्री अल्बिन कुर्ती पर पानी फेंक दिया। घटना के समय पीएम कुर्ती देश के उत्तर में जातीय सर्बों के साथ तनाव कम करने के लिए सरकार की तरफ से किए जा रहे उपायों के बारे में बोल रहे थे। कोसोवो के विपक्षी दलों ने उत्तरी इलाकों में कुर्ती की नीतियों की आलोचना की है जिससे प्रमुख पश्चिमी सहयोगियों के साथ संबंध तनावपूर्ण हो गए हैं।

1998-99 जैसे संघर्ष के भड़कने की आशंका

अमेरिका और यूरोपीय यूनियन ने कुर्ती पर हालात को शांत करने के लिए दबाव डाला है। बता दें कि इस मुल्क में मई में पुलिस समर्थित जातीय अल्बानियाई महापौरों के चुनाव के बाद हिंसा भड़क उठी थी, जिसका क्षेत्र में जातीय सर्ब बहुमत ने व्यापक रूप से बहिष्कार किया था। स्थानीय सर्ब और कोसोवो पुलिस और NATO के नेतृत्व वाले शांति सैनिकों के बीच झड़प में दर्जनों लोग घायल हो गए थे, जिससे 1998-99 जैसे संघर्ष की आशंका बढ़ गई। उस खूनी संघर्ष में 10,000 से ज्यादा लोग मारे गए थे।


नगर निगम की बिल्डिंग से हटाई गईं स्पेशल फोर्सेज
कुर्ती ने बुधवार को एलान किया कि वह उत्तरी कोसोवो में जातीय सर्ब-बहुल क्षेत्रों में 4 नगरपालिका भवनों के बाहर तैनात विशेष पुलिस अधिकारियों की संख्या कम कर देंगे, और प्रत्येक शहर में नए मेयर चुनाव कराएंगे। नगर निगम भवनों से कई विशेष पुलिस बल हटा लिए गए हैं। इस कदम से विपक्ष नाराज हो गया, जिसने तर्क दिया कि कुर्ती ने महीनों तक 'प्रयोग' किया और कोसोवो की अंतरराष्ट्रीय स्थिति को खतरे में डाला और बाद में पीछे भी हट गए।

कुर्ती को असेंबली हॉल के बाहर ले जाया गया
कोसोवो की डेमोक्रेटिक पार्टी के सांसद मर्गिम लुश्ताकु भाषण के दौरान कुर्ती के पास आए और उन पर पानी फेंक दिया, जिससे विवाद शुरू हो गया। स्थानीय मीडिया ने कहा कि बवाल के दौरान कुर्ती को असेंबली हॉल से बाहर ले जाया गया। कुर्ती ने कहा है कि वह पुलिस और नए जातीय अल्बानियाई मेयरों की तैनाती के साथ उत्तरी कोसोवो में कानून और व्यवस्था लागू कर रहे हैं। अमेरिका और यूरोपीय यूनियन ने उनसे हालात का समाधान होने तक महापौरों को उत्तरी इलाकों से दूर भेजे जाने का आग्रह किया था।

2008 में कोसोवो ने की थी आजादी की घोषणा
कोसोवो कभी सर्बिया का हिस्सा हुआ करता था और 2008 में उसकी स्वतंत्रता की घोषणा को बेलग्रेड मान्यता नहीं देता है। कोसोवो में अधिकांश जातीय सर्बों ने भी कोसोवो के राज्य का दर्जा स्वीकार करने से इनकार कर दिया है, जिसे अमेरिका और अधिकांश यूरोपीय संघ के देशों का समर्थन प्राप्त है, लेकिन रूस और चीन का नहीं। सर्बिया ने युद्ध को लेकर अपनी तैयारियां बढ़ा दी थीं और देश की सीमा से लगे उत्तर में तनाव के जवाब में सैन्य हस्तक्षेप की धमकी दी थी।

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement