Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

भारत से 'डैमेज कंट्रोल' में जुटा कनाडा, जयशंकर से संपर्क में हैं कनाडाई विदेश मंत्री मेलिनी जॉली

खालिस्तानी आतंकी हर​दीप सिंह निज्जर की हत्या के बाद कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो ने भारत पर बिना जांच के आरोप लगाए थे। इस पर भारत ने कड़ा ऐतराज जताया था। इसके बाद से ही कनाडा भारत के साथ 'डैमेज कंट्रोल' में जुटा हुआ है। कनाडाई विदेश मंत्री मेलिनी जॉली ने भारत के साथ कनाडा रिश्तों पर कई बातें कहीं।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: November 10, 2023 15:54 IST
​कनाडाई विदेश मंत्री मेलिनी जॉली और भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर।- India TV Hindi
Image Source : FILE ​कनाडाई विदेश मंत्री मेलिनी जॉली और भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर।

India Canada: भारत और कनाडा के रिश्ते इन दिनों खराब दौर में गुजर रहे हैं। इसी बीच कनाडा की विदेश मंत्री मेलिनी जॉली ने कहा है कि वह भारत से रिश्ते सुधारने की हिमायती हैं और भारतीय समकक्ष एस जयशंकर के संपर्क में हैं। दोनों देशों में आपसी रिश्तों को सुधारने के प्रयास जारी हैं। उन्होंने कहा कि यह समय दोनों देशों के लिए कठिन है, क्योंकि दोनों देशों के रिश्ते दशकों से सुदृढ़ रहे हैं। कनाडा की विदेश मंत्री जापान की राजधानी टोक्यो में जी7 की बैठक में हिस्सा लेंगी। इससे पहले मीडिया से चर्चा में उन्होंने भारत से रिश्तों को लेकर कई बातें कहीं।

मीडिया से चर्चा में उन्होंने भारत से जुड़े सवालों पर अपनी राय रखी। उन्होंने कहा कि वे पहले भी कह चुकी हैं कि वे अपने समकक्ष एस जयशंकर से संपर्क में हैं और हम समझते हैं कि इस समय दोनों देशों के रिश्तों का ये खराब समय है। लेकिन मुझे यकीन है कि हम इस मुश्किल वक्त से निकल आएंगे। हमारे साझा हित हैं और हम मिलकर इसका समाधान निकाल सकते हैं।

भारत से 41 रजनयिकों को वापस भेजने पर क्या बोलीं मेलिनी?

दरअसल, पिछले दिनों भारत ने कनाडा के 41 राजनयिकों को वापस भेज दिया था। इस पर मेलिनी जॉली ने कहा कि कनाडा के राजनयिकों को भारत से इसलिए आना पड़ा क्योंकि भारत ने उनकी राजनयिक प्रतिरक्षा वापस ले ली थी। ऐसे में हम उनकी सुरक्षा से समझौता नहीं कर सकते थे। कनाडाई विदेश मंत्री ने भारत से रिश्तों के खात्मे से जुड़े सवाल पर कहा कि भारत ने कनाडा के 41 राजनयिकों को वापस भेजा, लेकिन कनाडा बदले की कार्रवाई नहीं करेगा।

क्या है भारत और कनाडा में विवाद?

18 जून को कनाडा के सरे में खालिस्तानी हरदीप सिंह निज्जर की गुरुद्वारे की पार्किंग में गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। हरदीप सिंह निज्जर भारत में वांछित अपराधी था। हरदीप सिंह निज्जर की हत्या को लेकर जांच हुए बिना ही कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो ने भारत निज्जर की हत्या में भारत सरकार को दोषी बताकर अपनी किरकिरी करवा ली थी। उनके इस अनर्गल वक्तव्य पर भारत ने कड़ा ऐतराज जताया था। यही कारण है कि भारत ने कनाडा के 41 राजनयिकों को वापस भेजा था। ट्रूडो को गैर जिम्मेदाराना बयान देने पर अपने ही देश में आरोपों का सामना करना पड़ा था। भारत ने भी ट्रूडो के बयानों को बेतुका बताया था। भारत ने कनाडा के नागरिकों के लिए वीजा सेवाओं को बर्खास्त कर दिया था। हालांकि बीते महीने भारत ने फिर से वीजा सेवाओं को बहाल कर दिया है। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement