Friday, April 26, 2024
Advertisement

Modi Japan Visit: जापान के पूर्व पीएम शिंजो आबे के अंतिम राजकीय संस्कार में शामिल होंगे पीएम मोदी

Modi Japan Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज जापान की यात्रा पर रवाना हो रहे हैं। वह 27 सितंबर को जापान के पूर्व प्रधानमंत्री और अपने मित्र शिंजो आबे के अंतिम राजकीय संस्कार में हिस्सा लेंगे। मोदी ने अपने ट्वीट में कहा, ‘‘ मैं पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे के राजकीय अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिये आज रात टोकियो ज

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: September 26, 2022 19:18 IST
PM Modi- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV PM Modi

Highlights

  • गोली मारकर हुई थी पूर्व पीएम शिंजो आबे की हत्या
  • 27 सितंबर को जापान के पूर्व पीएम का है अंतिम राजकीय संस्कार
  • पीएम मोदी के प्रिय मित्र थे शिंजो आबे

Modi Japan Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज जापान की यात्रा पर रवाना हो रहे हैं। वह 27 सितंबर को जापान के पूर्व प्रधानमंत्री और अपने मित्र शिंजो आबे के अंतिम राजकीय संस्कार में हिस्सा लेंगे। मोदी ने अपने ट्वीट में कहा, ‘‘ मैं पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे के राजकीय अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिये आज रात टोकियो जा रहा हूं ।’’ उन्होंने आबे को एक प्रिय मित्र और भारत-जापान मित्रता का बड़ा हिमायती बताया ।

प्रधानमंत्री ने कहा कि वह प्रधानमंत्री किशिदा और श्रीमति आबे से मुलाकात कर सभी भारतीयों की ओर से शोक-संवेदना प्रकट करेंगे । उन्होंने कहा, ‘‘ हम आबे की दृष्टि के अनुरूप भारत-जापान संबंधों को और मजबूत बनाने के लिये काम करना जारी रखेंगे । ’’ इससे पहले, विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने यह जानकारी देते हुए संवाददाताओं को बताया कि करीब 12 से 16 घंटे की इस यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी अपने जापानी समकक्ष फुमियो किशिदा के साथ मुलाकात और द्विपक्षीय बैठक करेंगे । उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी अब से कुछ ही घंटे बाद जापान के लिये रवाना होंगे।

गोली मारकर हुई थी पूर्व पीएम की हत्या

उन्होंने बताया कि मोदी इस यात्रा के दौरान आबे की पत्नी से मिलेंगे और निजी तौर पर शोक प्रकट करेंगे । ज्ञात हो कि जापान के सबसे अधिक समय तक प्रधानमंत्री रहे शिंजो आबे की आठ जुलाई को देश के पश्चिमी इलाके में चुनावी कार्यक्रम के दौरान एक हमलावर ने गोली मारकर हत्या कर दी थी। क्वात्रा ने बताया कि जापान के प्रधानमंत्री किशिदा ने इस वर्ष मार्च में भारत की यात्रा की थी और प्रधानमंत्री मोदी मई में क्वाड की बैठक में हिस्सा लेने वहां गए थे । उन्होंने बताया कि इस वर्ष भारत-जापान राजनयिक संबंधों की 70वीं वर्षगांठ मनायी जा रही है, और ऐसे में दोनों नेताओं को अपने विशेष सामरिक गठजोड़ को और प्रगाढ़ बनाने को लेकर बातचीत करने का अवसर मिलेगा ।

भारत-जापान के बीच मजबूत संबंध
विदेश सचिव ने कहा कि भारत और जापान के संबंध लगातार मजबूत हो रहे हैं और दोनों देशों के बीच कारोबार एवं निवेश, रक्षा एवं सुरक्षा, जलवायु परिवर्तन, ऊर्जा, आधारभूत ढांचा, औद्योगिक विकास, मानव संसाधन के क्षेत्र में करीबी सहयोग है । उन्होंने कहा कि इस यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी और जापानी प्रधानमंत्री के बीच संक्षिप्त द्विपक्षीय बैठक होगी जिसमें दोनों पक्षों से संबंधित लोग मौजूद होंगे । क्वात्रा ने बताया कि जापान के पूर्व प्रधानमंत्री आबे के राजकीय अंतिम संस्कार में हिस्सा लेने के लिये 20 शासनाध्यक्षों सहित 100 देशों के प्रतिनिधि मौजूद होंगे । यह पूछे जाने पर कि क्या प्रधानमंत्री मोदी और किशिदा के बीच बुलेट ट्रेन परियोजना को लेकर बातचीत होगी, क्वात्रा ने कहा कि इस बैठक में दोनों पक्ष द्विपक्षीय संबंधों, और इनकी प्रगति के बारे में चर्चा एवं समीक्षा करेंगे और इसे किसी एक विषय तक सीमित करना ठीक नहीं होगा ।

आबे के साथ प्रधानमंत्री मोदी के करीबी संबंधों का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि भारत ने जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे के सम्मान में एक दिन के राष्ट्रीय शोक की घोषणा की थी । उन्होंने कहा कि आबे के निधन पर शोक प्रकट करते हुए मोदी ने उन्हें ‘प्रिय मित्र’ बताया था और कहा था कि जापान के पूर्व प्रधानमंत्री ने दुनिया को बेहतर स्थान बनाने के लिये अपना जीवन समर्पित कर दिया ।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement