Monday, April 29, 2024
Advertisement

यूक्रेन युद्ध में नया मोड़! रूस ने परमाणु हथियारों की पहली खेप बेलारूस भेजी, पुतिन बोले- खतरा होने पर करेंगे इस्तेमाल

रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने कहा कि बेलारूस भेजे गए परमाणु हथियारों का इस्तेमाल तभी किया जाएगा जब उनके देश पर कोई खतरा होगा।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar
Updated on: June 17, 2023 7:37 IST
व्लादिमीर पुतिन,...- India TV Hindi
Image Source : पीटीआई व्लादिमीर पुतिन, राष्ट्रपति, रूस

माॉस्को: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने इस बात की पुष्टि की है कि रूस ने अपने परमाणु हथियारों की पहली खेप बेलारूस भेजी है। साथ ही उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि इन हथियारों का इस्तेमाल तभी किया जाएगा जब उनके क्षेत्र या राज्य को खतरा होगा।

Related Stories

हमने हथियारों की पहली खेप बेलारूस भेजी-पुतिन

सेंट पीट्सबर्ग में इंटरनेशनल इकोनोमिक फोरम को संबोधित करते हए उन्होंने कहा कि परमाणु हथियारों की पहली खेप बेलारूस भेजी गई है और इनका उपयोग तभी किया जाएगा जब देश को कोई खतरा होगा।

पहले भी परमाणु हथियारों के इस्तेमाल की धमकी दे चुका है रूस

यूक्रेन पर हमला करने के बाद कई बार रूस की तरफ से परमाणु हथियारों के इस्तेमाल की धमकी दी जा चुकी है। अब अपने फॉरवर्ड प्लान के तहत रूस ने यूक्रेन की सीमा से लगते इलाकों में परमाणु हथियारों को तैनात करने की योजना पर काम करना शुरू कर दिया है। इस कड़ी में उसने अपने खास सहयोगी देश बेलारूस में परमाणु हथियार भेजा है।

पुतिन से फोरम में जब परमाणु हथियारों के इस्तेमाल से जुड़ा सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा कि यह कदम अपने बचाव को लेकर उठाया गया साथ ही यह उन लोगों को याद दिलाने के लिए भी है जो रूस की रणनीतिक हार के बारे सोचते रहते हैं।

हिरोशिमा-नागासाकी पर गिराए गए बम से तीन गुना शक्तिशाली

रूस के राष्ट्रपति पुतिन का बयान बेलारूस के राष्ट्रपति एलेक्जेंडर लुकाशेन्को के उस दावे के बाद आया जिसमें उन्होंने कहा था कि इस सप्ताह उनके देश ने रूस से मिसाइल और बमों की पहली खेप प्राप्त कर ली है। लुकाशेंको ने यह भी कहा कि रूस से जो परमाणु हथियार मिले हैं वे द्वितीय विश्वयुद्ध में हिरोशिमा और नागासाकी पर गिराए गए परमाणु बम से तीन गुना शक्तिशाली हैं। (ANI)

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement