Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

Space News: अंतरिक्ष की दुनिया का बड़ा राज खुला, बड़े पैमाने पर 'ग्रहों' की चोरी करते हैं 'तारे', जानिए आखिर कैसे

Space News: तारा और ग्रह निर्माण के क्षेत्र में साल 2014 के अंत में एक क्रांति हुई, जब सितारों के चारों ओर ग्रह-निर्माण डिस्क की पहली तस्वीरों को चिली के रेगिस्तान में अटाकामा लार्ज मिलिमीटर एरे (अल्मा) टेलीस्कोप से देखा गया। अल्मा की पहली और बाद की तस्वीरें शानदार थीं।

Shilpa Edited By: Shilpa
Updated on: September 13, 2022 15:07 IST
 stars steals planets research- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY stars steals planets research

Highlights

  • सूर्य के पास ही रहते हैं हजारों तारे
  • इनके बीच होता है हिंसक टकराव
  • ऊर्जा का आदान-प्रदान करते हैं तारे

Space News: हमारे सूर्य का मिल्की वे गैलेक्सी में एक अकेला अस्तित्व है। यह अपने आप में, निकटतम तारे से चार प्रकाश वर्ष दूर है और इसकी अपनी ग्रह प्रणाली ही इसकी साथी है। लेकिन हमेशा से ऐसा नहीं था। इस मामले में इंग्लैंड के शेफील्ड विश्वविद्यालय में एस्ट्रोफिजिक्स में व्याख्याता रिचर्ड पार्कर ने कहा,  हम विशिष्ट समूहों में युवा सितारों को देखते हैं, तथाकथित तारकीय नर्सरी, जहां वे तारकीय भाई-बहनों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चलते हैं। ये तारकीय नर्सरी खूब भीड़भाड़ वाले स्थान हैं, जहां सैकड़ों-हजारों तारे अक्सर उसी स्थान पर निवास करते हैं, जहां सूर्य रहता है। इनके बीच अकसर हिंसक टकराव भी होता है, जिसमें तारे ऊर्जा का आदान-प्रदान करते हैं, लेकिन यह लंबे समय तक नहीं चलता। कुछ लाख वर्षों के बाद, सितारों के समूह विलुप्त हो जाते हैं और आकाशगंगा को अधिक सितारों से भर देते हैं।

रॉयल एस्ट्रोनॉमिकल सोसाइटी के मासिक नोटिस में प्रकाशित हमारा नया पेपर दिखाता है कि इस तरह की तारकीय नर्सरी में बड़े सितारे ग्रहों को एक-दूसरे से कैसे चुरा सकते हैं और ऐसी चोरी के संकेत क्या हैं। नवजात सितारों के जन्म के लगभग तुरंत बाद, उनके चारों ओर ग्रह प्रणाली बनने लगती है। हमारे पास 30 से अधिक वर्षों से इसके अप्रत्यक्ष प्रमाण हैं। नए सितारों से प्रकाश का अवलोकन अवरक्त विकिरण की अप्रत्याशित अधिकता को प्रदर्शित करता है। यह (और अभी भी है) छोटे धूल कणों (एक सेंटीमीटर का 100वां) से उत्पन्न होने के रूप में समझाया गया था, जो सामग्री की एक डिस्क में तारे की परिक्रमा कर रहा था। इन्हीं धूलकणों से ग्रह (अंततः) बनते हैं।

तारा और ग्रह निर्माण के क्षेत्र में साल 2014 के अंत में एक क्रांति हुई, जब सितारों के चारों ओर ग्रह-निर्माण डिस्क की पहली तस्वीरों को चिली के रेगिस्तान में अटाकामा लार्ज मिलिमीटर एरे (अल्मा) टेलीस्कोप से देखा गया। अल्मा की पहली और बाद की तस्वीरें शानदार थीं। कई डिस्क में विशेषताएं और संरचनाएं थीं, जिन्हें पूरी तरह से गठित, बृहस्पति जैसे ग्रहों की उपस्थिति के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है। तारा निर्माण की शुरुआत के बाद ग्रह का निर्माण तेजी से होता है, और निश्चित रूप से जब तारा अभी भी तारकीय नर्सरी में अपने भाई-बहनों के साथ खेल रहा होता है। चूंकि ग्रह बहुत जल्दी बनते हैं, वे घनी आबादी वाले तारे बनाने वाले वातावरण से प्रभावित होते हैं। ग्रहों की अपनी कक्षाएं बदल सकती हैं, जो कई तरह से प्रकट हो सकती हैं।

भटकते ग्रह

कभी-कभी, मेजबान तारे से ग्रह की दूरी या तो छोटी या बड़ी हो जाती है, लेकिन कक्षा के आकार में बार-बार परिवर्तन होता है, आमतौर पर कम गोलाकार होता है। कभी-कभी, एक ग्रह अपने मेजबान तारे के चारों ओर अपनी कक्षा से मुक्त हो जाता है और तारा बनाने वाले क्षेत्र में मुक्त विचरण करता है, जिसका अर्थ है कि यह गुरुत्वाकर्षण द्वारा किसी भी तारे से बंधा नहीं है। मुक्त-गठन वाले ग्रहों का एक महत्वपूर्ण अंश गुरुत्वाकर्षण से एक अलग तारे से जुड़ जाता है, जो उन तारों से अलग होता है, जिसके चारों ओर वे बनते हैं। इतनी ही संख्या में ग्रह भी उनकी कक्षा से चोरी हो जाते हैं।

इस महान ग्रह चोरी का अध्ययन करते हुए, हमने सीखा है कि सबसे अधिक आबादी वाले तारा-निर्माण क्षेत्रों में बनने वाले ग्रहों को आसानी से उन सितारों द्वारा पकड़ा या चुराया जा सकता है, जो हमारे अपने सूर्य से बहुत अधिक भारी हैं। द्रव्यमान की एक विस्तृत श्रृंखला के साथ तारे बनते हैं। हमारा सूर्य इस मायने में थोड़ा असामान्य है कि यह ब्रह्मांड के औसत द्रव्यमान तारे से लगभग दोगुना भारी है। हालांकि, अपेक्षाकृत कम संख्या में तारे अभी भी भारी हैं, और ये सितारे उस प्रकाश पर हावी हैं, जो हम मिल्की वे (और अन्य गैलेक्सी) में देखते हैं।  

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement