Saturday, April 27, 2024
Advertisement

G7 नाटो शिखर सम्मेलन में यूक्रेन को मिल सकता है दीर्घकालिक सुरक्षा पैकेज, रूस की राह होगी मुश्किल

रूस-यूक्रेन युद्ध की मौजूदा स्थिति को देखते हुए नाटो शिखर सम्मलेन के दौरान जी-7 देश यूक्रेन को दीर्घकालिक सुरक्षा की घोषणा करने वाले हैं। इससे यूक्रेन को रूस से युद्ध लड़ने के लिए नाटो और यूरोपीय देश हथियार व अन्य मदद देते रहेंगे। इससे रूस की दिक्कतें और बढ़ सकती हैं।

Dharmendra Kumar Mishra Written By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: July 12, 2023 11:24 IST
जी-7 नाटो शिखर सम्मेलन- India TV Hindi
Image Source : AP जी-7 नाटो शिखर सम्मेलन

उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (NATO) के दौरान आज होने वाली G7 देशों की बैठक में यूक्रेन को दीर्घकालिक सुरक्षा व्यवस्था की गारंटी मिल सकती है। यह यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की और उनके राष्ट्र की संप्रभुता व अखंडता के लिए महत्वपूर्ण कदम होगा। इससे यूक्रेन पर आक्रमण करने वाले रूस की मुश्किलें और भी बढ़ सकती हैं। यूक्रेन को दी जाने वाली दीर्घकालिक सुरक्षा व्यवस्था में रक्षा उपकरण, प्रशिक्षण और खुफिया जानकारी साझा करने जैसे विषय शामिल होंगे। ब्रिटिश प्रधान मंत्री ऋषि सुनक ने कहा कि यह समझौता रूसी राष्ट्रपति पुतिन को एक "मजबूत संकेत" भेजेगा।

बता दें कि यह संकेत यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की द्वारा कीव को गठबंधन में शामिल होने के लिए समय सीमा की पेशकश करने में नाटो की अनिच्छा की आलोचना करने के बाद आया है। सुनक ने कहा कि कीव के सहयोगी लंबे समय तक यूक्रेन की रक्षा के लिए अपनी औपचारिक व्यवस्थाएं बढ़ा रहे हैं। यूक्रेन में जो कुछ हुआ है उसकी पुनरावृत्ति हम कभी नहीं देख सकते हैं और यह घोषणा यह सुनिश्चित करने की हमारी प्रतिबद्धता की पुष्टि करती है कि रूस  उस पर फिर से उस तरह की क्रूरता का हमला कभी न करे।" उन्होंने कहा कि कीव के "नाटो सदस्यता के मार्ग" के साथ-साथ नाटो सदस्यों द्वारा "औपचारिक, बहुपक्षीय और द्विपक्षीय व्यवस्था" का समर्थन करने से रूसी राष्ट्रपति को एक स्पष्ट संदेश जाएगा और "यूरोप में शांति लौटेगी"।

सुनक  ने जी7 साझेदारों कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान और अमेरिका को शामिल करते हुए कहा कि ब्रिटेन ने समझौते में अग्रणी भूमिका निभाई है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने पहले यूक्रेन के लिए इज़रायल के साथ अपने देश के समझौते के समान एक मॉडल का सुझाव दिया था। उस समझौते के तहत, वाशिंगटन ने एक दशक तक प्रति वर्ष 3.8 बिलियन डॉलर की सैन्य सहायता प्रदान करने की प्रतिबद्धता जताई है, लेकिन नाटो सदस्यता के विपरीत - इसमें हमले के समय लक्ष्य राष्ट्र की सहायता के लिए आने का प्रावधान शामिल नहीं है। G7 की घोषणा नाटो के उस बयान के बाद आई है, जिसमें यूक्रेन को नाटो के सैन्य गठबंधन में शामिल होने के लिए कहा गया है कि यह तभी हो सकता है "जब सहयोगी सहमत होंगे और शर्तें पूरी होंगी"। इसके बाद ज़ेलेंस्की ने इस देरी को "बेतुका" कहा।

यूक्रेन ने कहा- लड़ाई के बाद शामिल होंगे

कीव स्वीकार करता है कि जब वह रूस के साथ युद्ध में है तो वह नाटो में शामिल नहीं हो सकता है, लेकिन लड़ाई समाप्त होने के बाद जितनी जल्दी हो सके इसमें शामिल होना चाहता है। मंगलवार को लिथुआनिया की राजधानी में भीड़ को संबोधित करते हुए, ज़ेलेंस्की ने कहा: "नाटो यूक्रेन को सुरक्षा देगा - यूक्रेन गठबंधन को मजबूत बनाएगा।" उन्होंने बखमुत के नष्ट हुए शहर से एक युद्ध ध्वज भी प्रस्तुत किया - जो यूक्रेन पर रूस के आक्रमण में सबसे लंबी और संभवतः सबसे खूनी लड़ाई का स्थल था। ज़ेलेंस्की ने पहले ट्वीट किया था कि "अनिश्चितता कमजोरी है", और एक सहमत समय सीमा की कमी का मतलब है कि उनके देश की अंतिम सदस्यता सौदेबाजी की चिप बन सकती है। यूक्रेन नाटो में शामिल होने के लिए गर्मजोशी भरे शब्दों से अधिक कुछ चाहता है।

नाटो यूक्रेन युद्ध में तलाश रहा एकता

नाटो यूक्रेन में युद्ध को लेकर एकता की तलाश में है । नाटो ने भले ही यह नहीं बताया हो कि यूक्रेन कब और कैसे गठबंधन में शामिल हो सकता है, लेकिन राजनयिकों ने इस बात पर जोर दिया कि उन्होंने सदस्यता के लिए एक स्पष्ट रास्ता तय कर लिया है, जिसमें कठिन आवेदन प्रक्रिया को काफी छोटा कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि उन्होंने माना है कि यूक्रेन की सेना नाटो बलों के साथ तेजी से "अंतरसंचालनीय" और अधिक "राजनीतिक रूप से एकीकृत" हो रही है, और उन्होंने यूक्रेन के लोकतंत्र और सुरक्षा क्षेत्र में सुधारों का समर्थन जारी रखने का वादा किया। राजनयिकों ने बुधवार को पहली बार बैठक करते हुए एक नई नाटो-यूक्रेन परिषद के निर्माण पर भी प्रकाश डाला, जो कीव को पूरे गठबंधन की बैठकें बुलाने का अधिकार देगा। मगर टाइमस्केल का कोई मतलब न बताने के फैसले को अभी भी यूक्रेन के लिए एक झटके के तौर पर देखा जा रहा है।

यह भी पढ़ें

चुनाव के साथ हिम्मत भी हार गया इस देश का तानाशाह, तख्तापलट कर 9 साल तक पीएम रहने के बाद राजनीति से सन्यास

अमेरिका के जासूसी विमानों का उत्तर कोरिया ने दिया बैलिस्टिक मिसाइल दाग कर जवाब, दक्षिण कोरिया से जापान तक खलबली

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement