एलन मस्क के मंगल मिशन को झटका! स्पेसएक्स के रॉकेट स्टारशिप SN10 में लैंडिंग के बाद ब्लास्ट

अरबपति एलन मस्क की कंपनी स्‍पेसएक्‍स का स्‍टारशिप SN10 पहली बार हवा में करीब 6 मील की ऊंचाई तक गया लेकिन धरती पर उतरने के बाद इसमें जोरदार विस्‍फोट हो गया। 

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 04, 2021 9:22 IST
एलन मस्क के मंगल मिशन को झटका! स्पेसएक्स के रॉकेट स्टारशिप SN10 में लैंडिंग के बाद ब्लास्ट- India TV Hindi News
Image Source : TWITTER/@AFP एलन मस्क के मंगल मिशन को झटका! स्पेसएक्स के रॉकेट स्टारशिप SN10 में लैंडिंग के बाद ब्लास्ट

वॉशिंगटन: एलन मस्क के मंगल मिशन को बड़ा झटका लगा है। अरबपति एलन मस्क की कंपनी स्‍पेसएक्‍स (SpaceX) का स्‍टारशिप (Starship) SN10 पहली बार हवा में करीब 6 मील की ऊंचाई तक गया लेकिन धरती पर उतरने के 10 मिनट बाद इसमें जोरदार विस्‍फोट हो गया। विस्फोट के बाद इसमें आग लग गई और यह लॉन्‍चपैड पर ही जलकर पूरी तरह से खाक हो गया।

पढ़ें:- प्रधानमंत्री मोदी की दाढ़ी पर शशि थरूर का तंज, शेयर किया मीम और फिर...

आपको बता दें कि एलन मस्क मंगल ग्रह पर शहर बसाने का सपना देख रहे हैं। इसी सपने को जमीन पर उतारने के लिए उन्होंने स्पेसएक्स कंपनी बनाकर मंगल मिशन को शुरू किया है। मस्क के इसी अभियान के तरहत स्‍पेसएक्‍स का स्‍टारशिप SN10 पहली बार हवा में करीब 6 मील की ऊंचाई तक गया लेकिन धरती पर उतरने के ब्लास्ट हो गया। स्‍पेसएक्‍स की टीम ने इस उड़ान को जैसे ही सफल करार दिया, यह रॉकेट आग के शोलों में बदल गया।

जानकारी के मुताबिक स्‍पेसएक्‍स के रॉकेट स्‍टारशिप एसएन10 ने उड़ान भरी और वापस धरती पर लैंड कर गया। लैंडिंग के करीब 10 मिनट बाद रॉकेट में ब्लास्ट हो गया। इससे पहले स्पेसएक्स के एसएन8 और एसएन9 भी आग के शोलों में तब्दील हो चुका है। हालांकि स्‍पेसएक्‍स के सीईओ एलन मस्‍क ने राकेट के बिना नष्‍ट हुए लैंडिंग की प्रशंसा की है। 
एसएन10 रॉकेट में ब्लास्ट की सही वजहों का अभी पता नहीं चल पाया है लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि मीथेन गैस का लीक होना भी ब्लास्ट का कारण हो सकता है। 

पढ़ें:-प्रयागराज: STF ने मुख्तार गैंग के दो बदमाशों को मुठभेड़ में मार गिराया, जेलर को निशाना बनाने की फिराक में थे

आपको बता दें कि अमेरिकी कंपनी स्पेसएक्स अंतरिक्ष अनुसंधान में निजी क्षेत्र के तौर पर खासा दखल रखती है. इस कंपनी के मालिक एलोन मस्क भी अपने विजन के लिए जाने जाते हैं। मस्क ऐसे प्रक्षेपण यान का प्रोटोटाइप बनाने की योजना पर काम कर रहे हैं जिसे फिर से उपयोग किया जा सके। यह ट्रांसपोर्ट सिस्टम करीब 100 लोगों को मंगल ग्रह पर ले जाने में सक्षम होगा। 
 

 

Latest World News