Friday, March 29, 2024
Advertisement

उष्णकटिबंधीय तूफान में तब्दील हुआ फ्लोरेंस, चार लोगों की मौत

नेशनल हर्रिकेन सेंटर (एनएचसी) ने स्थानीय समयानुसार रात आठ बजे फ्लोरेंस को उष्णकटिबंधीय तूफान में बदला हुआ बताया लेकिन अधिकारियों ने आगाह किया है कि खतरा अभी भी कम नहीं हुआ है।

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: September 15, 2018 9:44 IST
उष्णकटिबंधीय तूफान में तब्दील हुआ फ्लोरेंस, चार लोगों की मौत- India TV Hindi
उष्णकटिबंधीय तूफान में तब्दील हुआ फ्लोरेंस, चार लोगों की मौत

विलमिंगटन: फ्लोरेंस तूफान के अमेरिका के कैरोलिना में पहुंचने से शुक्रवार को कम से कम चार लोगों की मौत हो गई। मृतकों में एक महिला और उसका बच्चा भी शामिल है। अमेरिका के पूर्वी राज्यों में इस तूफान के चलते मूसलाधार बारिश हो रही है और नदियां उफान पर हैं। ट्रेंट और नियूज नदियों के संगम पर स्थित उत्तरी कैरोलिना के न्यू बर्न कस्बे में तीन मीटर की दूरी तक तूफान के बढ़ने से सैकड़ों लोग अपने घरों में फंस गए हैं जिन्हें वहां से निकाले जाने की जरूरत है। इस कस्बे की आबादी 30,000 है।

नेशनल हर्रिकेन सेंटर (एनएचसी) ने स्थानीय समयानुसार रात आठ बजे फ्लोरेंस को उष्णकटिबंधीय तूफान में बदला हुआ बताया लेकिन अधिकारियों ने आगाह किया है कि खतरा अभी भी कम नहीं हुआ है। उत्तरी कैरोलिना के गवर्नर रॉय कूपर ने कहा, “अभी कई और दिन बारिश होने की आशंका है।” साथ ही उन्होंने तूफान से होने वाली बारिश को “हजार सालों में होनी वाली घटना” बताया।

कूपर ने कहा, “अगले हफ्ते तक हमारी नदियों का उफान पर रहना जारी रहेगा और इससे भी ज्यादा बाढ़ आएगी।” उन्होंने कहा कि तूफान में तीन लोगों के मारे जाने की पुष्टि हुई है और कई अन्य की जांच की जा रही है कि वह तूफान में हुई मौतें हैं या नहीं। कूपर ने बताया कि न्यू हेनोवर काउंटी में मारे गए मां और बच्चे की मौत उनके घर पर पेड़ गिरने से हुई और एक व्यक्ति की मौत लेनॉइर काउंटी में जेनरेटर चलाते वक्त हुई।

स्थानीय अधिकारियों ने पेंडर काउंटी में एक अन्य मौत की भी खबर दी है जहां गिरे पेड़ों की वजह से एक बीमार महिला तक आपात सेवाएं नहीं पहुंच पाई। स्थानीय मीडिया ने कहा है कि महिला को दिल का दौरा पड़ा था। व्हाइट हाउस ने कहा कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अगले हफ्ते तूफान प्रभावित इलाकों का दौरा कर सकते हैं जब यह निर्धारित कर लिया जाएगा कि उनके दौरे की वजह से राहत या बचाव कार्य प्रभावित नहीं होंगे।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement