Monday, April 29, 2024
Advertisement

लाल सागर में हूती विद्रोहियों के हमले को अमेरिका ने किया नाकाम, ड्रोन और मिसाइलों मार गिराया

अमेरिका ने हूती विद्रोहियों की ओर से किए गए ड्रोन और मिसाइल हमलों को नाकाम कर दिया है। इसकी जानकारी पेंटागन की ओर से दी गई है।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Updated on: December 27, 2023 9:18 IST
Red sea- India TV Hindi
Image Source : AP प्रतीकात्मक तस्वीर

अमेरिका की सेना ने रेड सी (लाल सागर) में हूती विद्रोहियों की ओर से दागे गए एक दर्जन से ज्यादा ड्रोन और कई मिसाइलों को मार गिराया है। यह जानकारी पेंटागन की ओर से गई है। हालांकि इस दौरान हूती विद्रोहियों के जहाज को किसी तरह का नुकसान नहीं हुआ है। पेंटागन के सेंट्रल कमांड की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक 10 घंटे के ऑपरेशन के दौरान 12 ड्रोन, 3 एंटी-शिप बैलिस्टिक मिसाइल और दो जमीन से जमीन पर हमला करनेवाली मिसाइलों को मार गिराया।

Related Stories

लाल सागर से गुजरनेवाले जहाजों पर हमला

इससे पहले हूती विद्रोहियों ने गाजा के प्रति समर्थन में रेड सी में जहाजों पर मिसाइल से हमला किया था। गाजा के समर्थन में हूती विद्रोहियों ने कॉर्मशियल जहाजों को भी निशाना बनाया था जिसमें भारत के गुजरात तट की ओर जा रहा एक जहाज भी शामिल है। हूती विद्रोहियों ने सात अक्टूबर के बाद शुरू हुए इजरायल-हमास युद्ध के बाद इस तरह की हरकतें शुरू की है। हूती विद्रोहियों का कहना है कि वे गाजा में इजरायल के आक्रमण को रोकने के लिए इजरायल का समर्थन करनेवाले हर देश के जहाज को अपना निशाना बनाएंगे।

इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति जो.बाइडेन ने उत्तरी इराक में अपने सैनिकों पर हुए हमले के बाद ईरान समर्थित मिलिशिया समूहों के खिलाफ जवाबी हमले का आदेश दिया था।  सोमवार को हुए हमले में अमेरिकी सैनिक गंभीर रूप से घायल हो गए। ईरान समर्थित मिलिशिया 'कतैब हिजबुल्ला' और इससे संबद्ध समूहों ने इस हमले की जिम्मेदारी ली थी। 

अमेरिका ने ईरान को दोषी ठहराया

अमेरिकी सैनिकों पर हाल में हुआ हमला, सात अक्टूबर को इजराइल पर हमास के हमले के बाद से क्षेत्र में अमेरिकी बलों के खिलाफ बढ़ती धमकियों के बाद हुआ है। अमेरिका ने इस सबके लिए ईरान को दोषी ठहराया है। अमेरिका के हजारों सैनिक अभी भी इराक में मौजूद हैं, जो इराकी बलों को प्रशिक्षण दे रहे हैं और आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट से लड़ रहे हैं। अमेरिका के सैकड़ों सैनिक सीरिया में भी इस्लामिक स्टेट समूह से लड़ रहे हैं। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement