America Mid term Election: किंगमेकर के तौर पर उभरे डोनाल्ड ट्रम्प, 6 राज्यों में रिपब्लिकन उम्मीदवार जीते

America Mid term Election : दक्षिण केरोलीना, अलबामा, अरकॉन्सस, नेवादा, जॉर्जिया और टेक्सास में ट्रम्प समर्थक उम्मीदवारों ने जीत हासिल की है।

Niraj Kumar	Written by: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Updated on: June 16, 2022 12:17 IST
Donlad trump- India TV Hindi
Image Source : AP Donlad Trump

Highlights

  • 28 राज्यों में से 21 राज्यों में रिपब्लिकन पार्टी के नेताओं की हुई जीत
  • दक्षिण केरोलिना में डोनाल्ड ट्रम्प को सबसे ज्यादा समर्थन मिला

America Mid term Election: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप एक बार फिर सुर्खियों में हैं। दरअसल, मध्यावधि चुनाव में उनकी पार्टी किंगमेकर की भूमिका में उभर रही है। नवंबर में होने वाले मध्यावधि चुनावों की प्राइमरी में डोनाल्ड ट्रंप मजबूत होकर उभर रहे हैं। 6 राज्यों में रिपब्लिकन के उम्मीदवारों को जीत मिली है। जानकारी के मुताबिक दक्षिण केरोलीना, अलबामा, अरकॉन्सस, नेवादा, जॉर्जिया और टेक्सास में ट्रम्प समर्थक उम्मीदवारों ने जीत हासिल की है। अब तक 28 राज्यों में हुई प्राइमरीज में 21 राज्यों में ट्रम्प समर्थक रिपब्लिकन पार्टी के नेताओं ने जीत हासिल की है।

दक्षिण केरोलिना में मिला सबसे ज्यादा समर्थन

दक्षिण केरोलिना में डोनाल्ड ट्रम्प को सबसे ज्यादा समर्थन मिला है। दरअसल, कैपिटल हिंसाके बाद ट्रम्प के खिलाफ महाभियोग का समर्थन करनेवाले पांच बार के रिपब्लिकन उम्मीदवार टिम राइस प्राइमरी का चुनाव हार गए। ट्रम्प ने इस बार राइस को समर्थन नहीं दिया था। वहीं नेवादा गर्वनर के लिए जोसेफ लोम्बार्डो ने जीत हासिल कर ली है। वे रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार हैं। 

लोम्बार्ड ने बायडेन के चुनाव को बताया था फर्जी

लोम्बार्ड ने डोनाल्ड ट्रम्प की तर्ज पर ही बायडेन के चुनाव को फर्जी बताया था। इस चुनाव का महत्व इसलिए है क्योंकि अमेरिका में मुख्य चुनाव से पहले रिपब्लिकन और डेमोक्रेटिक पार्टी को अपनी ही पार्टी में उम्मीदवारी के लिए अपने वोटरों से मत लेने होते हैं। जो जीतता है वह मुख्य चुनाव में पार्टी की ओर से आधिकारिक उम्मीदवार के रूप में मैदान में उतरता है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन