Thursday, March 28, 2024
Advertisement

America News: अमेरिका में गांजा रखना अब गुनाह नहीं, मारिजुआना को लेकर राष्ट्रपति बाइडेन ने बदले कानून

America News: अमेरिका में गांजा रखने के हजारों दोषियों को माफी दे दी गई है। राष्ट्रपति जो बाइडेन ने गुरुवार को इसकी घोषणा की। फेडरल लॉ के तहत इस ड्रग को अपराधमुक्त करने की दिशा में यह कदम उठाया गया है। बाइडेन ने कहा, 'यह फैसला मेरी उस सोच को दर्शाता है कि गांजा का इस्तेमाल या उसे रखने पर किसी को जेल नहीं होनी चाहिए।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: October 07, 2022 11:49 IST
Joe Biden, American President- India TV Hindi
Image Source : FILE Joe Biden, American President

Highlights

  • ड्रग को अपराधमुक्त करने की दिशा में उठाया गया है यह कदम
  • अश्वेतों के साथ मारिजुआना रखने के मामले में गिरफ्तारी को लेकर भेदभाव
  • मारिजुआना रखने वाले लोगों को जेल भेजा जा रहा है: BIden

America News: अमेरिका में नशा करने के बाद गोलीबारी की कई घटनाओं का इतिहास भरा पड़ा है। इसके बावजूद अमेरिकी राष्ट्रपति द्वारा बदला गया एक कानून लोगों को काफी चौंका रहा है। दरअसल, अमेरिका के राष्ट्रपति ने मादक पदार्थ के रूप में जानी जाने वाली मारिजुआना को लेकर कानून बदल दिया है। साथ ही अमेरिका ने कहा कि मारिजुआना रखने वाले लोगों को जेल भेजा जा रहा है। जबकि कई राज्यों में यह प्रतिबंधित नहीं है। उन्होंने इसे लेकर होने वाले नस्लीय भेदभाव का भी जिक्र किया। राष्ट्रपति के इस फैसले से उन लोगों को फायदा होगा, जिनके नाम गांजा रखने के आरोप में क्रिमिनल रिकॉर्ड में दर्ज हो गए। इन लोगों ने रोजगार, घर या शिक्षा से जुड़े कई मौके गंवा दिए।

ड्रग को अपराधमुक्त करने की दिशा में उठाया गया है यह कदम

अमेरिका में गांजा रखने के हजारों दोषियों को माफी दे दी गई है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने गुरुवार को इसकी घोषणा की। फेडरल लॉ के तहत इस ड्रग को अपराधमुक्त करने की दिशा में यह कदम उठाया गया है। बाइडेन ने कहा, 'यह फैसला मेरी उस सोच को दर्शाता है कि गांजा का इस्तेमाल या उसे रखने पर किसी को जेल नहीं होनी चाहिए। मारिजुआना को लेकर हमारे असफल नजरिए के कारण बहुत से लोगों का जीवन अस्त-व्यस्त हो गया। यह गलत चीजों को सही करने का समय है।'

अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने कहा कि मारिजुआना रखने के लिए लोगों को जेल भेजा जा रहा है, जबकि कई राज्यों में यह प्रतिबंधित नहीं है। राष्ट्रपति भवन की ओर से जारी बयान में कहा गया कि बाइडेन द्वारा इस मामले को हैंडल करने के तरीकों का जिक्र किया गया है। उन्होंने इसे लेकर नस्लीय भेदभाव की भी बात की है।

अश्वेतों के साथ मारिजुआना रखने के मामले में गिरफ्तारी को लेकर भेदभाव

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि श्वेत और अश्वेत सभी तरह के लोग गांजे का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन श्वेतों की तुलना में ज्यादातर अश्वेतों को ही मारिजुआना का इस्तेमाल करने या रखने के मामले में गिरफ्तार किया जाता है। इन पर मुकदमा चलाया जाता है और दोष साबित होने पर जेल में डाल दिए जाते हैं। 

मारिजुआना से जुड़े मामले स्टेट ऑफेंस नहीं?

जो बाइडेन ने गांजा के साधारण कब्जे के अपराधों को क्षमा करने की घोषणा की। बाइडेन ने कहा कि गांजा संघीय कानून के तहत कैसे आता है, इसकी प्रशासनिक प्रक्रिया के तहत समीक्षा की जाएगी। फिलहाल, मारिजुआना सबसे खतरनाक पदार्थों की कैटेगरी में शामिल है जिसके तहत हेरोइन और lSD भी आते हैं। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement