Friday, May 03, 2024
Advertisement

अमेरिका: 16 साल तक बिना गुनाह के जेल में काटी सजा, बाहर निकला तो डिप्टी शेरिफ की कार्रवाई में हो गई मौत

अमेरिका के जॉर्जिया से एक अजीबोगरीब मामला सामने आया है। जानकारी के अनुसार यहां एक शख्स ने बिना कोई क्राइम किए 16 साल तक जेल की सजा काटी। बाहर निकला तो दुर्भाग्य से डिप्टी शेरिफ की कार्रवाई में गोली लगने की वजह से वह मारा गया।

Deepak Vyas Edited By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: October 17, 2023 14:24 IST
16 साल तक बिना गुनाह के जेल में काटी सजा- India TV Hindi
Image Source : FILE 16 साल तक बिना गुनाह के जेल में काटी सजा

America News: दुनिया की जेलों में कई ऐसे कैदी बंद हैं, जो निर्दोष हैं, लेकिन जेल की सजा काट रहे हैं। ऐसा ही एक कर्मचारी अमेरिका के फ्लोरिडा में भी था। यह व्यक्ति 16 साल तक बिना गुनाह किए जेल में बंद रहा और सजा काटी। लेकिन बाहर निकला ​तो उसके बाद डिप्टी शेरिफ की कार्रवाई में मारा गया। यह मामला अमेरिका के जॉर्जिया का है। प्राधिकारियों ने यह जानकारी दी। मामले की जांच कर रहे ‘जॉर्जिया जांच ब्यूरो’ (जीबीआई) ने मृतक की पहचान 53 वर्षीय लियोनार्ड एलन क्योर के रूप की है, जो हाल में जेल से बाहर आया था।

क्योर की मौत की पुष्टि फ्लोरिडा के ‘इनोसेंस प्रोजेक्ट’ (निर्दोष परियोजना) के कार्यकारी निदेशक सेठ मिलर ने की। मिलर ने दोषमुक्ति मामले में क्योर का प्रतिनिधित्व किया था। मिलर ने कहा कि क्योर की मौत के समाचार से उन्हें बहुत दुख पहुंचा है। उन्होंने कहा, ‘मैं कल्पना भी नहीं कर सकता कि कैसा महसूस होगा, जब आपको पता चले कि आपके बेटे को निर्दोष होने के बावजूद आजीवन कारावास की सजा दी गई है, बाद में उसे जब दोषमुक्त करार दिया जाए तो आपको बताया जाए कि जेल से रिहाई के बाद गोली मारे जाने से उसकी मौत हो गई।’

जानिए क्या था मामला?

जीबीआई ने एक समाचार विज्ञप्ति में बताया कि कैमडेन काउंटी के एक डिप्टी ने जॉर्जिया-फ्लोरिडा मार्ग के पास इंटरस्टेट 95 पर एक चालक को वाहन रोकने को कहा और डिप्टी के कहने पर चालक कार से बाहर निकल आया। जीबीआई के अनुसार, चालक ने शुरुआत में तो सहयोग किया लेकिन जब उसे बताया गया कि उसे गिरफ्तार किया जा रहा है तो वह हिंसक हो गया। एजेंसी के अनुसार, प्रारंभिक जानकारी से पता चलता है कि जब कार चालक ने डिप्टी के आदेशों का पालन नहीं किया तो उसने स्टन गन निकाली, जिससे चालक चौंक गया और उसने डिप्टी पर हमला करना शुरू कर दिया। 

2003 में सुनाई गई थी सजा

स्टन गन एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है जिसे किसी को नुकसान पहुंचाने से रोकने के लिए बिजली का झटका देने के लिए बनाया गया है। जीबीआई ने कहा कि डिप्टी ने उसे स्टन गन और डंडे का इस्तेमाल कर काबू करने की कोशिश की, लेकिन बाद में उसने अपनी बंदूक निकाली और जब चालक ने विरोध करना जारी रखा तो उसने उसे गोली मार दी। एजेंसी ने यह नहीं बताया कि डिप्टी शेरिफ ने क्योर के वाहन को क्यों रोका। क्योर को 2003 में फ्लोरिडा के डेनिया बीच में दवा की एक दुकान में डकैती करने का दोषी ठहराया गया था और उसे आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई थी क्योंकि उसे डकैती और अन्य अपराधों के लिए पहले भी दोषी ठहराया जा चुका था। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement