Friday, March 29, 2024
Advertisement

दुनिया के भविष्य के लिए अहम हैं भारत-अमेरिका के संबंध, बाइडन के करीबी सहयोगी ने क्यों कही ये बात

भारत के लिए अमेरिका के राजदूत एरिक गार्सेटी ने कहा है कि अमेरिका और भारत के संबंध दुनिया के भविष्य के लिए अहम हैं। उन्होंने कहा कि भारत और अमेरिका आज जितने मुद्दों पर निकटता से काम कर रहे हैं, ऐसा पहले कभी नहीं हुआ।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: April 27, 2023 9:39 IST
अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी- India TV Hindi
Image Source : PTI अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

भारत के लिए अमेरिका के राजदूत एरिक गार्सेटी ने कहा है कि अमेरिका और भारत के संबंध दुनिया के भविष्य के लिए अहम हैं। उन्होंने कहा कि भारत और अमेरिका आज जितने मुद्दों पर निकटता से काम कर रहे हैं, ऐसा पहले कभी नहीं हुआ। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के करीबी सहयोगी गार्सेटी (52) ने पिछले महीने भारत में अमेरिका के राजदूत के रूप में आधिकारिक रूप से शपथ ग्रहण की थी। अमेरिका के लिए सबसे अहम राजनयिक पदों में शामिल इस पद पर नियुक्ति दो साल से अधिक समय बाद हुई थी। उन्होंने कहा कि भारत और अमेरिका मिलकर जो कदम उठाएंगे, उससे वे ‘‘इस जी-20 वर्ष और उसके बाद भी 21वीं सदी को’’ आकार देंगे। 

भारत के लिए अमेरिका के राजदूत ने क्या कहा?

गार्सेटी ने ‘कांग्रेशनल इंडिया कॉकस’ के सह अध्यक्ष रो खन्ना और माइकल वाल्त्ज द्वारा आयोजित अपनी तरह के पहले भारत-अमेरिका शिखर सम्मेलन में प्रतिष्ठित भारतीय-अमेरिकियों की सभा को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘दुनिया में कुछ ऐसे संबंध हैं, जो अमेरिका और भारत के लिए ज्यादा अहम हैं। हमारे (भारत-अमेरिका) संबंध दुनिया के भविष्य के लिए महत्वपूर्ण हैं। जैसा कि अमेरिका के राष्ट्रपति (जो) बाइडन ने कहा है कि भारत और अमेरिका अपरिहार्य साझेदार हैं।’’ गार्सेटी ने कहा, ‘‘भारत जाने से पहले, मैंने अमेरिका और भारत के संबंधों को लेकर राष्ट्रपति बाइडन की सोच को लेकर उनसे बात की थी। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि ये संबंध कितने अहम हैं। ये संबंध पूरे ग्रह और खासकर हम दो देशों के लिए बेहद अहम हैं।’’ 

"भारत और अमेरिका मिलकर जो कदम उठाएंगे..."
गार्सेटी ने कहा कि भारत और अमेरिका आज जितने मुद्दों पर निकटता से काम कर रहे हैं, ऐसा पहले कभी नहीं हुआ।  गार्सेटी ने कहा, ‘‘हम दुनिया के अग्रणी लोकतंत्र हैं। अमेरिका और भारत क्रमश: दुनिया की सबसे बड़ी और पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाएं हैं।’’ उन्होंने कहा कि भारत और अमेरिका मिलकर जो कदम उठाएंगे, उससे वे ‘‘इस जी-20 वर्ष और उसके बाद भी 21वीं सदी को’’ आकार देंगे। 

"अमेरिका-भारत के रिश्ते सदी के सबसे महत्वपूर्ण संबंध"
वहीं अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रशासन के एक शीर्ष राजनयिक ने कहा कि अमेरिका और भारत के रिश्ते इस सदी के सबसे महत्वपूर्ण संबंध हैं, जिसमें भारतीय-अमेरिकियों की महत्वपूर्ण भूमिका है। प्रबंधन एवं संसाधन मामलों के उप विदेश मंत्री रिच वर्मा ने बुधवार को ‘कांग्रेशनल इंडिया कॉकस’ के सह-अध्यक्ष रो खन्ना द्वारा आयोजित भारत-अमेरिका शिखर सम्मेलन में यह बयान दिया। वर्मा ने कहा, ‘‘अमेरिका-भारत संबंध उतार-चढ़ाव भरे रहे हैं, लेकिन वास्तव में पिछले 23 सालों में संबंध कुछ चुनौतियों के बावजूद बेहतर ही हुए हैं।’’ वर्मा (54) का मानना है कि जटिल परिस्थितियों वाले देशों से घिरे भारत की भू-रणनीतिक स्थिति के कारण अमेरिका और भारत के रिश्ते इस सदी के सबसे महत्वपूर्ण संबंध हैं। 

ये भी पढ़ें-

आनंद मोहन सिंह घने अंधेरे में जेल से रिहा, भीड़ से बचने के लिए सुबह 3 बजे ही छोड़ा गया

कूटनीति का ढोंग! पूरे युद्ध में रूस के साथ खड़ा रहा चीन, अब यूक्रेन भेजेगा शांति वार्ता के लिए प्रतिनिधिमंडल 
 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement