Tuesday, May 21, 2024
Advertisement

इस देश के राष्ट्रपति ने विदेश मंत्री जयशंकर को दिया क्रिकेट बैट और जर्सी, इन मुद्दों पर हुई अहम चर्चा

जयशंकर ने अपने ट्वीट में कहा कि गुयाना के राष्ट्रपति इरफान अली और उपराष्ट्रपति भरत जगदेव से मिलकर कई अहम मुद्दों पर चर्चा हुई। साथ ही मुलाकात कर भी बहुत खुशी हुई।

Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: April 23, 2023 6:45 IST
इस देश के राष्ट्रपति ने विदेश मंत्री जयशंकर को दिया क्रिकेट बैट और जर्सी, इन मुद्दों पर हुई अहम चर्च- India TV Hindi
Image Source : FILE इस देश के राष्ट्रपति ने विदेश मंत्री जयशंकर को दिया क्रिकेट बैट और जर्सी, इन मुद्दों पर हुई अहम चर्चा

India-Guyana: विदेश मंत्री एस. जयशंकर दक्षिण अमेरिकी देशों के दौरे पर हैं। इस दौरान उन्होंने गुयाना के राष्ट्रपति इरफान अली से मुलाकात की। वे उपराष्ट्रपति भरत जगदेव से भी मिले। दोनों से मुलाकात करके एस.  जयशंकर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संदेश दिया। उन्होंने गुयाना के अपने समकक्ष ह्यू टॉड के साथ पांचवी भारत गुयाना संयुक्त समिति की बैठक की सह अध्यक्षता की। मीटिंग में बुनियादी ढांचा विकास, द्विपक्षीय और बहुपक्षीय कारोबार, रक्षा, कृषि सहयोग जैसे मुद्दों  पर बातचीत हुई। चूंकि भारत क्रिकेट पसंद करने वालों का देश है। आईपीएल जैसा बड़ा इवेंट भारत में हो रहा है। भारत में क्रिकेट के क्रेज के बीच राष्ट्रपति अली ने विदेश मंत्री एस जयशंकर को एक क्रिकेट बैट और उनके नाम की एक जर्सी भी भेंट की। 

जयशंकर ने कही ये बात

जयशंकर ने अपने ट्वीट में कहा कि गुयाना के राष्ट्रपति इरफान अली और उपराष्ट्रपति भरत जगदेव से मिलकर कई अहम मुद्दों पर चर्चा हुई। साथ ही मुलाकात कर भी बहुत खुशी हुई। जयशंकर ने एक अन्य ट्वीट में कहा कि ‘इनोवेशन, टेक्नोलॉजी, एग्रीकल्चर, नवीकरणीय ऊर्जा, रक्षा, पर्यटन, कारोबार और विकास साझेदारी के बारे में चर्चा की गई। उन्होंने आगे कहा कि इस बात पर सहमति हुई कि व्यापारिक बातचीत सहित गहरे संपर्कों के माध्यम से अवसरों का अधिक प्रभावी ढंग से पता लगाया जाना चाहिए। राष्ट्रपति अली ने विदेश मंत्री एस जयशंकर को एक क्रिकेट बैट और उनके नाम की एक जर्सी भी भेंट की। 

वेस्टइंडीज के देशों से भी की अलग अलग मुलाकात

इससे पहले एस जयशंकर ने शुक्रवार को त्रिनिदाद और टोबैगो, सेंट किट्स और नेविस, सेंट विंसेंट और ग्रेनेडाइंस, ग्रेनाडा और बारबाडोस के समकक्षों के साथ अलग अलग द्विपक्षीय बैठकें कीं। इन बैठकों के दौरान, मंत्री जयशंकर ने सहयोग, व्यापार, जलवायु परिवर्तन, डिजिटल परिवर्तन, स्वास्थ्य डोमेन, कृषि और इंटरनेशनल सोलर गठबंधन ‘आईएसए‘ के विस्तार सहित अन्य कई मुद्दों पर चर्चा की गई। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement