Saturday, April 27, 2024
Advertisement

स्किन इंफेक्शन की समस्या से निजात पाने के लिए नहाने के पानी में मिलाएं बस ये 1 चीज

स्किन इंफेक्शन को कभी भी अनदेखा नहीं करना चाहिए, नहीं तो आगे चलकर की बड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में आप चाहे तो नहाते के पानी में ये चीज डाल सकते हैं।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: August 02, 2021 12:54 IST
 स्किन इंफेक्शन की समस्या से निजात पाने के लिए नहाने के पानी में मिलाएं बस ये 1 चीज- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY.COM  स्किन इंफेक्शन की समस्या से निजात पाने के लिए नहाने के पानी में मिलाएं बस ये 1 चीज

किसी भी मौसम में स्किन इंफेक्शन की समस्या हो जाती है, लेकिन बारिश के मौसम में ज्यादा परेशानी होती है। लगातार नमी बनी रहने के कारण स्किन में रैशेज, खुजली, सूजन या फिर लालीपन आ जाता है।  

स्वामी रामदेव के अनुसार स्किन इंफेक्शन को कभी भी अनदेखा नहीं करना चाहिए, नहीं तो आगे चलकर की बड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए जरूरी है कि समय रहते इस समस्या से छुटकारा पा लें। स्किन इंफेक्शन से छुटकारा दिलाने में नीम काफी कारगर है। 

दुबलापन कर रहा है बार बार शर्मिंदा तो जरूर अपनाएं ये उपाय, नैचुरल तरीके से बढ़ेगा वजन

स्किन इंफेक्शन में नीम कैसे है कारगर

नीम में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो स्किन संबंधी हर तरह के इंफेक्शन से लड़ने में मदद करता है। जिससे आपको घाव, खुजली, रैशेज आदि समस्याओं से छुटकारा मिलता है। 

स्किन इंफेक्शन में ऐसे करें इस्तेमाल
स्वामी रामदेव के अनुसार स्किन इंफेक्शन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए नहाने के पानी में नीम का पानी डाल सकते हैं। इसके लिए क लीटर पानी  में 10-15 नीम की पत्तियां डालकर अच्छी तरह से उबाल लें। इसके बाद इसे छानकर नहाने वाले पानी में मिला लें। इसी तरह रोजाना नहाएं। इससे स्किन संबंधी हर समस्या से निजात मिलेगा। 

सावन के व्रत के दौरान हो रही हैं एसिडिटी की समस्या तो अपनाएं ये नेचुरल उपाय

फंगल इंफेक्शन के लिए अपनाएं ये उपाय

फंगल इंफेक्शन स्किन से लेकर सिर तक को डैमेज करता है तो एक्जिमाऔर एलर्जी भी तकलीफ देता है।  बरसात में अक्सर छोटे छोटे कीड़े काट लेते हैं। जिसके बाद स्किन लाल पड़ जाती है, दाने हो जाते हैं। इस समस्या से निजात पाने के लिए आप ये घरेलू उपाय अपना सकते हैं। 

स्वामी रामदेव के अनुसार बारिश के मौसम के अलावा तनाव, पाचन तंत्र की गड़बड़ी या फिर किडवी-लिवर का ठीक ढंग से काम ना करने के कारण भी इस समस्या का सामना करना पड़ता है.

  • सुबह खाली पेट एलोवेरा, गिलोय और नीम का जूस पिएं।
  • एक चम्मच गोधन अर्क पिएं। 
  • कायाकल्प 2-2 गोली खाली पेट और नीम और गिलोय की गोली खाने के बाद लें। 
  • नमक और मीठा कम मात्रा लें। 
  • हरी सब्जिया अधिक खाएं
  • लौकी का सेवन अधिक करे। इसमें आप जूस, सूप, सब्जी किसी भी तरह से खा सकते हैं। 
  • पानी अधिक से अधिक पिएं।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement