Saturday, May 04, 2024
Advertisement

सिपाही भर्ती परीक्षा लीक: नेता प्रतिपक्ष विजय सिन्हा बोले- मामले में सरकार की संलिप्तता, परिषद के अध्यक्ष खुद दागी

पेपर लीक होने के कारण 1 अक्टूबर को आयोजित बिहार कांस्टेबल भर्ती परीक्षा मंगलवार को रद्द कर दी गई। इसके बाद बिहार विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष विजय सिन्हा ने नीतीश सरकार पर जमकर हमला बोला है। उन्होंने कहा है कि परिषद के अध्यक्ष एस के सिंघल खुद दागी हैं।

Reported By : Nitish Chandra Edited By : Swayam Prakash Updated on: October 04, 2023 11:33 IST
Vijay Sinha- India TV Hindi
Image Source : VIDEO GRAB बिहार विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष विजय सिन्हा

पटना: ‘सेंट्रल सलेक्शन बोर्ड ऑफ कांस्टेबल’ (सीएसबीसी) ने पेपर लीक होने के कारण 1 अक्टूबर को आयोजित बिहार कांस्टेबल भर्ती परीक्षा मंगलवार को रद्द कर दी। सिपाही भर्ती परीक्षा रद्द होने के बाद अब सियासी गलियारों नें भी हंगामा है। इस मामले पर बिहार विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष विजय सिन्हा ने कहा है कि परिषद के अध्यक्ष एस के सिंघल खुद दागी हैं। इस परीक्षा में सुनियोजित ढंग से गड़बड़ी कराई गई है। उन्होंने कहा कि अभ्यर्थियों ने मुझे पेपर लीक होने की सूचना दी। हमने मीडिया के माध्यम से जांच कराने के लिए सरकार से आग्रह किया।

"एस के सिंघल को क्यों नहीं हटा रही सरकार?"

नेता प्रतिपक्ष विजय सिन्हा ने कहा कि सिंघल अंतिम समय तक कह रहे थे कि कोई गड़बड़ी नहीं हुई। खैर सरकार को इसमें गड़बड़ी का एहसास हुआ, जब आर्थिक अपराध की जांच में इसका खुलासा हुआ और परीक्षा रद्द हुई। सिन्हा ने कहा कि अब बड़ा प्रश्न है कि सिंघल को सरकार आरोपी मानते हुए पद से बर्खास्त क्यों नहीं कर रही है। हमारी मांग है कि इन्हें अबिलम्ब हटाया जाए। बता दें कि इस मामले में अब तक 21 जिलों में कुल 67 प्राथमिकी दर्ज की गई हैं और 148 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

"पूरे मामले में सरकार की संलिप्तता"
नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि दूसरा महत्वपूर्ण विषय है कि BPSC, SSC, सहित अन्य परीक्षाओं में गड़बड़ी पाए जाने पर परीक्षा तो रद्द हुई पर किसी पर कार्रवाई नहीं हुई? इसकी जांच कर इनपर भी कार्रवाई हो। उन्होंने कहा कि पूरे मामले में सरकार की संलिप्तता है इसलिए कार्रवाई नहीं होती है। बिहार के युवाओं की प्रतिभा का हनन करना बंद करे सरकार। इसमें संलिप्त अधिकारियों व विभागों के पदाधिकारियों पर नकेल कस पूरे प्रकरण की जांच सीबीआई या सिटिंग जज से कराए।

अगले आदेश तक स्थगित की गई परीक्षा
सीएसबीसी द्वारा जारी एक बयान के मुताबिक, ‘‘एक अक्टूबर को परीक्षा के दौरान कुछ उम्मीदवारों को नकल करते हुए पकड़ा गया था। कुछ केंद्रों पर उम्मीदवारों द्वारा इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों और अन्य धोखाधड़ी वाले तरीकों का उपयोग करने की शिकायतें प्राप्त हुई थीं। परिणामस्वरूप, परीक्षा अगली सूचना तक स्थगित कर दी गई है। नकल करते हुए पकड़े गए व्यक्तियों को मौके पर ही गिरफ्तार कर लिया गया।’’ बयान में कहा गया,‘‘ इस परीक्षा में अनियमितताओं के संबंध में बोर्ड को बहुत सारी शिकायतें मिलीं है। परीक्षा की पवित्रता ख़त्म हो गई जिसके कारण एक अक्टूबर की परीक्षा रद्द कर दी गई। इसके अलावा सात अक्टूबर और 15 अक्टूबर को होने वाली परीक्षाओं को भी अगली सूचना तक स्थगित कर दिया गया है।’’

ये भी पढ़ें-

ग्वालियर में सैंकड़ों छात्र हुए फूड प्वाइजनिंग के शिकार, LNIPE यूनिवर्सिटी की मेस में खाया था पनीर

मध्य प्रदेश चुनाव से पहले शहडोल कमिश्नर लेना चाहते हैं वीआरएस, इस्तीफे के बाद साफ किए राजनीतिक इरादे
 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement