Saturday, April 27, 2024
Advertisement

कोरोना के खतरे को लेकर बिहार सरकार भी अलर्ट; पटना, दरभंगा और गया एयरपोर्ट पर होगी रैंडम टेस्टिंग

बिहार सरकार के स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना की बढ़ती रफ्तार के मद्देनजर सभी अस्पतालों को अलर्ट करने के साथ ही राज्य के एयरपोर्टर्स पर रैंडम टेस्टिंग का निर्देश दिया है।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Updated on: December 23, 2023 11:55 IST
Covid19- India TV Hindi
Image Source : FILE कोविड टेस्ट के लिए सैंपल देता एक शख्स

पटना: देशभर में कोरोना के नए सब वैरिएंट जेएन-1 के मामलों में उछाल आने के बाद अब बिहार सरकार भी अलर्ट मोड पर है। राज्य सरकार ने सभी जिलों और अस्पतालों में कोविड-19 आरीटी-पीसीआर टेस्ट बढ़ाने का निर्देश दिया है। इसके साथ ही पटना, दरभंगा और गया एयरपोर्ट पर आनेवाले यात्रियों की रैंडम टेस्टिंग का भी निर्देश दिया गया है। ये निर्देश स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी किए गए है।

बुखार, खांसी के मरीजों का कोविड टेस्ट

स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव की ओर से शुक्रवार को जारी निर्देश के मुताबिक अस्पातल में आनेवाले बुखार, खांसी और श्वसन संबंधी बीमारियों के सभी पीड़ितों की कोविड जांच कराई जाएगी। जिलों में आरटी-पीसीआर टेस्टिंग बढ़ाने का निर्देश दिया गया है। अस्पतालों में ऑक्सीजन, आईसीयू बेड, दवा आदि की उपलब्धता और उनकी कार्यशीलता सुनिश्चित कराने को कहा गया है। मास्क और सैनिटाइजर की उपलब्धता पर भी जोर दिया गया है। 

24 घंटे में 752 नए मामले

बता दें कि देश में बीते 24 घंटे में कोविड-19 के 752 नए मामले दर्ज किए गए हैं। एक्टिव मरीजों की संख्या बढ़कर 3,420 हो गई है। देश में 21 मई 2023 के बाद से एक दिन में सामने आए कोरोना वायरस संक्रमण के ये सबसे अधिक मामले हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक देश में अब तक सामने आए कोविड-19 के मामलों की कुल संख्या 4.50 करोड़ है। देश में बीते 24 घंटे में संक्रमण से चार लोगों की मौत होने के कारण इस महामारी से मरने वालों की संख्या बढ़कर 5,33,332 हो गई है। 

चार मरीजों की मौत

स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, बीते 24 घंटे में केरल में दो तथा राजस्थान और कर्नाटक में कोविड-19 से एक-एक मरीज की मौत हुई है। स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार, इस बीमारी से उबरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 4,44,71,212 हो गई है। स्वस्थ होने की राष्ट्रीय दर 98.81 प्रतिशत है, वहीं मृत्यु दर 1.19 प्रतिशत है। मंत्रालय के अनुसार, देश में अभी तक कोविड-19 रोधी टीकाकरण अभियान के तहत 220.67 करोड़ खुराक दी जा चुकी हैं। (इनपुट-भाषा)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement