Thursday, May 09, 2024
Advertisement

सुधारों के बाद भारत की तरफ देखने का नजरिया बदला: विश्व बैंक अध्यक्ष

संयुक्त राष्ट्र। विश्व बैंक के अध्यक्ष जिम यंग किम ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा सुधारों की दिशा में की गई नई पहल से भारत की तरफ देखने के दुनिया के नजरिये पर काफी

Agency Agency
Updated on: September 26, 2015 12:37 IST
सुधारों के बाद...- India TV Hindi
सुधारों के बाद दुनियाभर में बदली भारत की छवि

संयुक्त राष्ट्र। विश्व बैंक के अध्यक्ष जिम यंग किम ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा सुधारों की दिशा में की गई नई पहल से भारत की तरफ देखने के दुनिया के नजरिये पर काफी प्रभाव पड़ा है। उन्होंने स्वच्छ भारत अभियान और स्वच्छ गंगा कार्यक्रम की भी सराहना की। संयुक्त राष्ट्र महासभा के यहां जारी सत्र के दौरान अलग से मोदी के साथ हुई बैठक में विश्व बैंक अध्यक्ष ने स्वच्छ भारत और स्वच्छ गंगा कार्यक्रम में हुई प्रगति की सराहना की। इन परियोजनाओं में विश्व बैंक महत्वपूर्ण भागीदार है। विदेश मंत्रालय में प्रवक्ता विकास स्वरूप ने यह जानकारी दी। स्वरूप ने कहा, जिम यंग किम ने कहा प्रधानमंत्री की सुधारों की पहल से भारत की तरफ देखने के दुनिया के नजरिये पर काफी असर पड़ा है। 

किम ने इस बात को स्वीकार किया कि भारत में जो हो रहा है वह विभिन्न देशों में क्या हुआ उससे वास्तव में उससे काफी अलग है। 

स्वरूप ने कहा, उन्होंने कहा कि भारत जैसे जैसे अपने लक्ष्यों की तरफ आगे बढ़ेगा विश्व बैंक उसका मजबूत भागीदार बनना चाहेगा। 
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा प्रधानमंत्री ने बातचीत के दौरान देश में निर्मित हजारों शौचालयों के बारे में बताया। उन्होंने स्वच्छ गंगा अभियान के लिये नई अंतरराष्ट्रीय तकनीक के बारे में भी कहा। इसके अलावा उन्होंने नवीकरणीय उर्जा क्षेत्र में अपने 175 गीगावाट क्षमता जुटाने के महत्वकांक्षी कार्यक्रम का भी जिक्र किया। दोनों नेताओं के बीच विश्व बैंक के संचालन ढांचे पर भी बातचीत हुई। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिज़नेस सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement