Sunday, April 28, 2024
Advertisement

गजब! दिल्ली में बनाया गया चलता-फिरता थाना, जानें इसके बनने का कारण व खूबी

दिल्ली में जी20 के मद्देनजर सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद रखी गई है। इसमें दिल्ली पुलिस पूरी तलीनता से लग गई है, इस कारण थानों में स्टाफ की कमी हो गई है, जिसके बाद दिल्ली पुलिस ने एक नया तरीका अपनाया है।

Reported By : Kumar Sonu Edited By : Shailendra Tiwari Published on: September 07, 2023 15:00 IST
Delhi police- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO दिल्ली पुलिस

दिल्ली में इन दिनों G20 को लेकर तैयारी पूरी हो चुकी है। दिल्ली पुलिस जी20 समिट को लेकर पूरी तरह सतर्क है। बता दें कि G20 समिट के लिए इस समय दिल्ली पुलिस का अधिकतर स्टाफ सड़कों पर सुरक्षा में व्यस्त है, ऐसे में पुलिस थानों में स्टाफ बेहद कम है। लोग अपनी शिकायतें दर्ज नहीं करवा पा रहे है इसीलिए दिल्ली पुलिस ने एक नायाब तरीका निकाला है। दिल्ली पुलिस के सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट ने एक पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर मोबाइल पुलिस स्टेशन की शुरुवात की है। जिसके तहत अब लोगों को थाने नहीं जाना पड़ेगा बल्कि थाना खुद उनके पास चलकर पहुंचेगा।

जानें इस थाने की खासियत

ये मोबाइल पुलिस स्टेशन यानी चलता फिरता थाना है, जो सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट जिले की सड़कों पर चलता नजर आएगा। इस थाने की खास बात ये है कि ये न सिर्फ शिकायतों को दर्ज कर सकता बल्कि जरूरत के वक़्त आरोपी को गिरफ्तार भी कर सकता है। इस मोबाइल स्टेशन में बाकायदा सीसीटीवी कैमरे, पब्लिक एड्रेस सिस्टम, पब्लिक डिस्प्ले सिस्टम, WiFi, GPS , सेंट्रलाइज कंट्रोल सीसीटीवी, लैपटॉप, आम थानों की तरह SHO और IO,s भी तैनात किए गए है  इस मोबाइल थाने का इंचार्ज भी एक इंस्पेक्टर को बनाया गया है।

पूरे दिल्ली में हो सकती है लांच

बता दें कि दिल्ली पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक, इस प्रोजेक्ट की शुरुवात भले ही G20 के चलते स्टाफ की कमी की वजह से की गई है, लेकिन अगर ये सफल रहता है तो आने वाले समय मे ये पूरी दिल्ली में लांच किए जाएंगे। हर जिले में ये पुलिस थाने सड़कों पर दौड़ते नजर आएंगे।

ये भी पढ़ें:

Delhi Metro Alert: 9-10 सितंबर को सुप्रीम कोर्ट मेट्रो स्टेशन रहेगा बंद, जानें क्यों लिया गया ये फैसला

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement