Saturday, April 27, 2024
Advertisement

दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के 32 नए मामले, संक्रमण की दर 0.06 प्रतिशत

इस बीच उद्योग मंत्री सत्येंद्र जैन ने राजधानी में व्यापारियों से कहा है कि कोरोना वायरस की स्थिति सामान्य होने पर सरकार प्रदर्शनी उद्योग को बढ़ावा देने पर विचार करेगी। 

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 27, 2021 18:21 IST
COVID-19: Delhi records zero death, 32 new cases; positivity rate 0.06 pc- India TV Hindi
Image Source : PTI दिल्ली में सोमवार को कोरोना वायरस संक्रमण से किसी भी मरीज की मौत नहीं हुई।

नयी दिल्ली: दिल्ली में सोमवार को कोरोना वायरस संक्रमण से किसी भी मरीज की मौत नहीं हुई तथा महामारी के 32 नए मामले सामने आए। स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि संक्रमण की दर 0.06 प्रतिशत है। राष्ट्रीय राजधानी में सितंबर के महीने में अब तक केवल तीन मरीजों की मौत हुई है। विभाग ने बताया कि संक्रमण के नए मामले सामने आने के बाद दिल्ली में कुल मामले बढ़कर 14,38,746 हो गए हैं। राष्ट्रीय राजधानी में अब तक कोविड-19 से पीड़ित होने के बाद 14.13 लाख से ज्यादा लोग ठीक हो चुके हैं और 25,085 मरीजों की मौत हो चुकी है। 

विभाग ने बताया कि दिल्ली में रविवार को कोरोना संक्रमण के 29, शनिवार को 27 और शुक्रवार को 24 मामले सामने आए थे। विभाग ने बताया कि अभी दिल्ली में 366 मरीज उपचाराधीन हैं। सरकारी आंकड़ों के अनुसार, 16 जनवरी को वैक्सीनेशन की शुरुआत से लेकर अब तक दिल्ली में 1.73 करोड़ खुराक दी जा चुकी है और लगभग 55 लाख से ज्यादा लोगों को वैक्सीन की दोनों खुराक मिल चुकी है।

इस बीच उद्योग मंत्री सत्येंद्र जैन ने राजधानी में व्यापारियों से कहा है कि कोरोना वायरस की स्थिति सामान्य होने पर सरकार प्रदर्शनी उद्योग को बढ़ावा देने पर विचार करेगी। चैंबर ऑफ ट्रेड एंड इंडस्ट्री (सीटीआई) के एक बयान में यह जानकारी दी गई है। प्रदर्शनी उद्योग से जुड़े व्यापारियों ने रविवार को जैन से मुलाकात की और अपने व्यवसाय को बेहतर बनाने के लिए समर्थन का अनुरोध किया। 

उन्होंने सुझाव दिया कि दुबई की तर्ज पर राजधानी में मेगा प्रदर्शनी और शॉपिंग उत्सव आयोजित किए जा सकते हैं। सीटीआई के अध्यक्ष ब्रजेश गोयल ने कहा, ‘‘काफी समय तक कारोबार ठप रहा। अब इसे बढ़ाने के लिए सरकारों को सहयोग करना होगा।’’ बयान के अनुसार जैन ने कहा कि दिल्ली में कोविड महामारी के मामलों की संख्या कम हो रही है और सरकार स्थिति सामान्य होने पर प्रदर्शनी उद्योग को बढ़ावा देने पर विचार करेगी। 

उन्होंने व्यापारियों से दिल्ली में मेगा प्रदर्शनी मेले और शॉपिंग उत्सव आयोजित करने का रोडमैप तैयार करने को कहा। मंत्री ने कहा कि दिल्ली में बड़े उद्योगों की कोई गुंजाइश नहीं है। जैन ने कहा, ‘‘प्रदूषण सहित कई बाधाओं के कारण यहां भारी उद्योग स्थापित नहीं किए जा सकते हैं। दिल्ली निश्चित रूप से एक व्यापारिक केंद्र है। यह देश का सबसे बड़ा वितरण स्थल है।’’

ये भी पढ़ें

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement