Saturday, April 27, 2024
Advertisement

'दिवाली पर पटाखे न फोड़ें, दीये जलाएं', गोपाल राय बोले- सांस लेने में होती है दिक्कत

दिल्ली में वायु प्रदूषण के स्तर में कमी आई है। लेकिन आशंका जताई जा रही है कि दिवाली के बाद प्रदूषण का स्तर बढ़ सकता है। इस बीच दिल्ली सरकार के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने जनता से पटाखे न फोड़ने व दीये जलाने की मांग की है।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai @RaisahabUp61
Published on: November 12, 2023 11:27 IST
Delhi Environment Minister Gopal Rai says dont burst crackers and make it difficult for people to br- India TV Hindi
Image Source : PTI गोपाल राय ने दिल्ली की जनता से की अपील

पिछले दिनों दिल्ली एनसीआर भयंकर वायु प्रदूषण की चपेट में था। लेकिन गुरुवार से शुक्रवार के बीच हुई बारिश के कारण वायु प्रदूषण के स्तर में गिरावट देखी गई। इस बीच अब आशंका जताई जा रही है कि दिवाली के बाद दिल्ली में एक बार फिर भीषण वायु प्रदूषण का लोगों को सामना करना पड़ सकता है। इस बीच दिल्ली सरकार के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बयान जारी किया है। उन्होंने दिल्ली और उससे सटे इलाकों में रह रहे लोगों से अपील करते हुए कहा कि दिवाली दीयों का त्योहार है। दीया जलाकर इस दिवाली के त्योहार को धूमधाम से मनाए। लोगों को सांस लेने में दिक्कत न हो इस लिए पटाखे न फोड़ें, क्योंकि दिवाली खुशियों का त्योहार है। 

गोपाल राय ने लोगों से की अपील

बता दें कि इससे पहले गोपाल राय ने यूपी के परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह को एक पत्र भी लिखा था। वायु प्रदूषण के मद्देनजर लिखी गई इस चिट्ठी में गोपाल राय ने मांग की है कि दिल्ली में यूपी की सीमा से प्रवेश करने वाले गैर-वाहनों के संचालन पर कार्रवाई की जाए। गोपाल राय ने इससे पहले ट्वीट कर कहा था कि सिंघू बॉर्डर पर जाकर निरीक्षण किया तो पता चला कि चेकिंग के दौरान ट्रैफिक जाम हो रहा था। अधिकारियों ने सुझाव दिया कि अगर यूपी-हरियाणा की सरकारें ईस्टर्न-वेस्टर्म पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे पर टीम की तैनाती कर दें, तो वहां से गाड़ियों को को डायवर्ट किया जा सकता है। 

परिवहन मंत्री को लिखा पत्र

बीते कल उन्होंने बयान जारी करते हुए कहा था कि बारिश के कारण प्रदूषण की स्थिति में सुधार देखने को मिला है। इस कारण हवा भी चल रही है, जिसका परिणाम है कि प्रदूषण का स्तर 450 से कम होकर 225 रह गया है, जोकि 50 फीसदी तक कम है। हालांकि दिल्ली में वायु प्रदूषण के स्तर में कमी कबतक रहने वाली है, इसपर कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी। उन्होंने इसी कड़ी में दयाशंकर सिंह को पत्र लिखते हुए उन वाहनों पर लगाम लगाने की मांग की जो यूपी से दिल्ली में प्रवेश कर रहे गैर-वाहन हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement