Saturday, April 27, 2024
Advertisement

दिल्ली सरकार की फ्री सर्विस योजनाओं ने महंगाई से दिलाई राहत, सीएम केजरीवाल ने किया दावा

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दावा किया है कि दिल्ली सरकार की फ्री योजनाओं से राजधानी को लोगों को महंगाई से राहत मिली है।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Published on: September 13, 2023 23:36 IST
अरविंद केजरीवाल, मुख्यमंत्री, दिल्ली- India TV Hindi
Image Source : PTI अरविंद केजरीवाल, मुख्यमंत्री, दिल्ली

नई दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को दावा किया कि राजधानी दिल्ली में महंगाई सबसे कम है। उन्होंने कहा कि निशुल्क शिक्षा, इलाज, बिजली तथा जलापूर्ति जैसी योजनाओं ने यहां के लोगों को ‘बेहद’ राहत पहुंचाई है। मंगलवार को जारी आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, मुख्य रूप से सब्जियों के दाम में नरमी से खुदरा मुद्रास्फीति अगस्त में घटकर 6. 83 प्रतिशत पर आ गई है। जुलाई में खुदरा महंगाई दर 15 महीने के उच्चस्तर 7. 44 प्रतिशत पर पहुंच गई थी। हालांकि, यह अब भी भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के संतोषजनक स्तर से ऊपर है। 

केजरीवाल ने एक खबर साझा की, जिसमें कुछ राज्यों में महंगाई के आंकड़ों की तुलना राष्ट्रीय औसत से की गई थी। उन्होंने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा कि उनकी सरकार की निशुल्क सेवा योजनाओं ने दिल्ली की जनता को महंगाई से राहत दिलाई है। केजरीवाल ने कहा, ‘‘आंकड़ों के अनुसार हर बार की तरह दिल्ली में महंगाई सबसे कम है। दिल्ली सरकार की निशुल्क शिक्षा, निशुल्क उपचार, महिलाओं के लिए निशुल्क परिवहन, निशुल्क बिजली-पानी, निशुल्क तीर्थयात्रा ने लोगों को भारी राहत पहुंचाई है।’’ 

राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (एनएसओ) के मंगलवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक, खाद्य मुद्रास्फीति अगस्त महीने में 9.94 प्रतिशत रही, जो इससे पिछले महीने यानी जुलाई में 11.51 प्रतिशत थी। उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति पिछले साल अगस्त में सात प्रतिशत थी। आरबीआई ने चालू वित्त वर्ष में मुद्रास्फीति 5.4 प्रतिशत रहने का अनुमान जताया है।

‘उत्कृष्ट विद्यालय’ का उद्घाटन 

अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को अमृतसर में एक ‘उत्कृष्ट विद्यालय’ का उद्घाटन किया। इस मौके पर दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल के साथ पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान भी थे। एक सरकारी बयान में कहा गया है कि यह पंजाब में पहला ‘उत्कृष्ट विद्यालय’ होगा जो राज्य के बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने में अहम भूमिका निभायेगा। बयान के अनुसार राज्य में शीघ्र और ऐसे ही विद्यालय खोले जायेंगे। पंजाब के शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस ने कहा कि ये विद्यालय विद्यार्थियों के उज्ज्वल भविष्य के वाहक होंगे। उन्होंने कहा कि आप ने पंजाब के लोगों से वादा किया था कि सरकारी विद्यालय निजी विद्यालयों से कमतर नहीं होंगे। 

उन्होंने कहा, ‘‘हमने गारंटी दी थी कि सरकारी विद्यालय सबसे बेहतर बनाये जायेंगे। ये उत्कृष्ट विद्यालय शिक्षा में क्रांति लायेंगे।’’ बयान के अनुसार, ‘उत्कृष्ट विद्यालय’ में स्मार्ट क्लासरूम, आधुनिक बुनियादी ढांचा, प्रयोगशालाएं, विभिन्न खेलों की सुविधाओं के साथ खेल के मैदान होते हैं। बयान के मुताबिक आप सरकार की पंजाब में 116 ऐसे विद्यालय बनाने और उन्हें नौवीं से 12 वीं तक की कक्षाओं के विद्यार्थियों के वास्ते उत्कृष्ट केंद्र के रूप में विकसित करने की योजना है। (इनपुट-भाषा)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement