Friday, May 10, 2024
Advertisement

दिल्ली सरकार शिक्षक दिवस को 'आभार दिवस' के रूप में मनाएगी, 122 शिक्षकों को पुरस्कृत करेगी

उपमुख्यमंत्री सिसोदिया ने कहा कि भारती कालरा और रानी भारद्वाज को भी दो विशेष पुरस्कार दिए जाएंगे, जिन्होंने महामारी के दौरान विद्यार्थियों को टैबलेट उपकरण प्रदान किए और विभिन्न तरीकों से उनकी मदद की ताकि वे अपनी पढ़ाई जारी रख सकें।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: September 04, 2021 16:00 IST
Manish Sisodia, Delhi Deputy CM- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE PHOTO Manish Sisodia, Delhi Deputy CM

नयी दिल्ली: दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने शनिवार को कहा कि दिल्ली सरकार रविवार को शिक्षक दिवस को ‘आभार दिवस’ के रूप में मनाएगी और 122 शिक्षकों को पुरस्कृत करेगी, जिन्होंने कोविड महामारी के दौरान तत्परतापूर्वक अपने कर्तव्यों का निर्वहन किया। इसके अलावा, दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय (डीओई) के तहत उत्कृष्ट कार्य के लिए दो शिक्षकों राज कुमार और सुमन अरोड़ा को ‘फेस ऑफ डीओई’ पुरस्कार प्रदान किया जाएगा। 

उपमुख्यमंत्री सिसोदिया ने कहा कि भारती कालरा और रानी भारद्वाज को भी दो विशेष पुरस्कार दिए जाएंगे, जिन्होंने महामारी के दौरान विद्यार्थियों को टैबलेट उपकरण प्रदान किए और विभिन्न तरीकों से उनकी मदद की ताकि वे अपनी पढ़ाई जारी रख सकें। उन्होंने कहा कि इन शिक्षक पुरस्कारों के लिए प्राप्त 1,108 आवेदनों में से समिति ने 122 आवेदनों को अंतिम रूप दिया है। बता दें कि, मनीष सिसोदिया के पास शिक्षा विभाग की भी जिम्मेदारी है। 

गेस्ट अध्यापकों को भी मिल सकेंगे पुरस्कार- सिसोदिया 

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि कोरोना महामारी के दौरान अध्यापकों ने अभूतपूर्व काम किया है। इस साल 5 सितंबर को शिक्षक दिवस के दिन शिक्षक पुरस्कार समारोह विशेष रहेगा। हमने अब पुरस्कारों को 103 से बढ़ाकर 122 कर दिया है। अब से गेस्ट अध्यापकों को भी पुरस्कार मिल सकेंगे। 

उन्होंने कहा कि पहले पुरस्कारों की संख्या 103 थी, जिसे इस साल बढ़ा दिया गया है। उन्होंने कहा कि अतिथि शिक्षकों और निजी शिक्षकों को पुरस्कार देने पर विचार करने के वास्ते पात्रता मानदंड में ढील दी गई है। उन्होंने कहा कि पुरस्कार देने पर विचार किए जाने वाले 15 साल के शिक्षण अनुभव के मानदंड को तीन साल कर दिया गया है। इन शिक्षकों को रविवार को ‘शिक्षक दिवस’ पर आयोजित होने वाले एक समारोह में पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement