PFI Ban: पुलिस को PFI पर एक्शन के लिए दिल्ली के उपराज्यपाल का फरमान, इन जगहों पर होगी कार्रवाई

PFI Ban: दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने दिल्ली पुलिस कमिश्नर को निर्देश दिया है कि PFI से संबंधित साउथ ईस्ट दिल्ली के तीन ठिकानों के खिलाफ आवश्यक कार्रवाई की जाए।

Reported By : Abhay Parashar Edited By : Akash MishraPublished on: September 29, 2022 21:03 IST
Representational Image- India TV Hindi
Image Source : PTI Representational Image

PFI Ban: केंद्र सरकार ने हाल में पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया(PFI) और उसके सहयोगी संगठनों को पांच साल के लिए बैन किया है। जिसके बाद पूरे देश में PFI के विभिन्न ठिकानों पर पुलिस ने छापेमारी की है। इसी कड़ी में भारत सरकार ने पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया के खिलाफ एक और बड़ा एक्शन लेने का फैसला लिया है। जानकारी के मुताबिक दिल्ली के पुलिस कमिश्नर ने दिल्ली में PFI और उससे संबंधित तीन ठिकानों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए थानाध्यक्षों को आदेश दिए हैं। 

इन जगहों पर होगा एक्शन

दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने दिल्ली पुलिस कमिश्नर को निर्देश दिया है कि PFI से संबंधित साउथ ईस्ट दिल्ली के तीन ठिकानों के खिलाफ आवश्यक कार्रवाई की जाए। इसके साथ ही उन्होंने थाना प्रभारी को और अन्य प्रशासनिक अधिकारियों को इनके खिलाफ एक्शन लेने के आदेश जारी किए। जिन तीन ठिकानों के खिलाफ कार्रवाई के आदेश जारी किए गए हैं वे इस प्रकार हैं-

1. F30/1B, ग्राउंड फ्लोर, जेद अपार्टमेंट, दिल्ली 

2. N44A/ 1 हिलाल हाउस, ग्राउंड फ्लोर, अबुफजल एन्क्लेव, जामिया

3. B27/2 टिहरी मंजिल जामिया 

इन सभी संगठनों को किया गया है बैन

PFI और उसके सहयोगियों, संबंध रखने वाले फ्रंट को जिसमें रिहैब इंडिया फाउंडेशन (RFI), कैंपस फ्रंट ऑफ इंडिया (CFI), ऑल इंडिया इमाम कॉउन्सिल (FIIC), नेशनल कंफेड्रेशन ऑफ़ ह्यूमन राइट्स आर्गेनाईजेशन (NCHRO), नेशनल वोमेन फ्रंट, जूनियर फ्रंट, एम्पॉवर इंडिया फाउंडेशन और रिहैब (केरल) सहित शामिल हैं, इन सभी को गैर कानूनी संघ घोषित किया गया है। 

बैन के बाद विभिन्न जगहों पर हुआ एक्शन

आपको बता दें कि पीएफआई यानी पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया पर बैन के बाद देशभर में उसके ठिकानों पर एक्शन हुआ है। दिल्ली के शाहीन बाग समेत 8 राज्यों में पीएफआई के ठिकानों पर छापेमारी हुई है। सूत्रों की मानें तो केंद्रीय एजेंसियों से मिले इनपुट के आधार पर उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, गुजरात, असम, कर्नाटक, दिल्ली और महाराष्ट्र समेत कुल 8 राज्यों में स्टेट पुलिस छापेमारी कर रही है। बता दें कि पिछले दिनों ही एनआईए-ईडी(NIA-ED) ने मिलकर PFI पर देश के 15 राज्यों में 96 जगहों पर रेड मारी थी और उसके करीब 100 से अधिक वर्कर्स को गिरफ्तार किया था। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन