Saturday, April 27, 2024
Advertisement

यमुना ब्रिज: 150 साल पुराना है दिल्ली का ऐतिहासिक लोहे का पुल, पहली बार 1866 में गुजरी थी ट्रेन

दिल्ली का ‘लोहे के पुल’ के नाम से मशहूर यह पुल डेढ़ सदी से अधिक समय में इतनी बार बाढ़ का गवाह बना है कि इसे यमुना नदी में पानी के खतरे के स्तर को मापने का संदर्भ बिंदु भी माना जाने लगा है।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: July 16, 2023 15:02 IST
Yamuna Bridge - India TV Hindi
Image Source : PTI दिल्ली के लोहे के पुल का 150 साल पुराना है इतिहास

दिल्ली के 150 साल पुराने ऐतिहासिक यमुना ब्रिज को 1866 में पहली बार कलकत्ता और दिल्ली को रेल नेटवर्क से जोड़ने के लिए खोला गया था। इस पुल को इंजीनियरिंग की असाधारण उपलब्धि माना गया था। ‘लोहे के पुल’ के नाम से मशहूर यह पुल डेढ़ सदी से अधिक समय में इतनी बार बाढ़ का गवाह बना है कि इसे यमुना नदी में पानी के खतरे के स्तर को मापने का संदर्भ बिंदु भी माना जाने लगा है। यह नदी पिछले सप्ताह से उफान पर है और बुधवार को इसका जलस्तर 1978 में बने 207.49 मीटर के रिकॉर्ड को तोड़ते हुए 207.71 मीटर के स्तर पर पहुंच गया था, जिससे दिल्ली के कई अहम हिस्सों में बाढ़ आ गई थी।

भाप के इंजन से इलेक्ट्रिक इंजन तक का किया सफर 

यमुना का जलस्तर बढ़ने के कारण भारतीय रेल की जीवनरेखा माने जाने वाले इस ऐतिहासिक पुल को यातायात के लिए अस्थायी रूप से बंद कर दिया गया था। रेलवे के पुलों, इमारतों और नेटवर्क विस्तार पर व्यापक अनुसंधान करने वाले भारतीय रेलवे के अधिकारियों और विशेषज्ञों ने पुराने यमुना ब्रिज को ‘‘भारत की अमूल्य धरोहर’’ बताया है। भारतीय रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी पी के मिश्रा ने कहा, ‘‘यह लोहे का एक पुराना घोड़ा है, जो 1860 से यमुना नदी पर सरपट दौड़ रहा है। इसने भांप से चलने वाली ट्रेन के युग, डीजल युग और बिजली से चलने वाली ट्रेन के युग को देखा है।’’ दक्षिण-पश्चिमी रेलवे के पूर्व अतिरिक्त महाप्रबंधक और आसनसोल मंडल के पूर्व मंडलीय रेलवे प्रबंधक मिश्रा रेलवे की विरासत पर लंबे समय से अनुसंधान कर रहे हैं। उन्होंने भारत में रेलवे की यात्रा के ऐतिहासिक पड़ावों पर कई लेख भी लिखे हैं। 

रेलवे रिकॉर्ड्स में ब्रिज नंबर 249 के नाम से है पहचान
भारत में रेल सेवा की शुरुआत 16 अप्रैल 1853 को बंबई से ठाणे के बीच हुई थी। ‘ब्रिजेस, बिल्डिंग्स एंड ब्लैक ब्यूटीज ऑफ नॉर्दर्न रेलवे’ किताब के अनुसार, ‘‘ब्रिटिश काल की सबसे सफल रेल कंपनियों में से एक’’ तत्कालीन पूर्वी भारतीय रेलवे ने दिल्ली-हावड़ा लाइन का निर्माण किया था। उत्तरी रेलवे के पूर्व महाप्रबंधक विनू एन माथुर द्वारा लिखी इस पुस्तक में अविभाजित भारत में निर्मित विभिन्न रेलवे पुलों का इतिहास बयां किया गया है, जिनमें दिल्ली और प्रयागराज में यमुना पर बने ‘‘प्रसिद्ध पुल’’ भी शामिल हैं। रेलवे की शब्दावली में ‘ब्रिज नंबर 249’ के नाम से पहचाना जाने वाला पुराना यमुना ब्रिज दिल्ली-गाजियाबाद खंड पर स्थित है। शुरुआत में इसे 16,16,335 पाउंड की लागत से एकल लाइन के रूप में बनाया गया था। माथुर की 450 पन्नों की किताब के मुताबिक, 1913 में इस पुल को दोहरी लाइन में बदला गया और बाद में 1930 में इसके नीचे बने सड़क मार्ग को चौड़ा किया गया। उत्तर-पश्चिमी रेलवे ने 1925 में इस पुल के रखरखाव का जिम्मा अपने हाथ में ले लिया। 

1866 में खोला गया गया था ये पुल
मौजूदा समय में इस पुल के रखरखाव का दायित्व उत्तरी रेलवे पर है। जी हडलस्टन द्वारा लिखी किताब ‘हिस्ट्री ऑफ द ईस्ट इंडियन रेलवे’ के अनुसार, दिल्ली में यमुना ब्रिज को यातायात के लिए 1866 में खोला गया। उस वक्त पहली बार हावड़ा और दिल्ली को एक रेल नेटवर्क से जोड़ा गया। आज भी कुछ यात्री इस पुल से गुजरते वक्त नदी में सिक्के डालते हैं। यात्रियों को लगता है कि ऐसा करने से उन्हें कामयाबी मिलेगी और उनकी यात्रा सुखद रहेगी। दिल्ली में 2004 से भले ही पुराने पुल के समानांतर नये यमुना ब्रिज का निर्माण किया जा रहा है, लेकिन ‘लोहे के पुल’ से जुड़ी पुरानी यादें और औपनिवेशिक काल का आकर्षण हमेशा बरकरार रहेगा।

(इनपुट- PTI)

ये भी पढ़ें-

VIDEO: "सरकार विषकन्या की तरह है, इसकी छाया जिस प्रोजेक्ट पर पड़ जाए वह नष्ट हो जाता है" नितिन गडकरी ने क्यों कही ये बात

महाराष्ट्र का मानसून सत्र और अजित पवार; पिछले सत्र में नेता विपक्ष बनकर जो पूछे थे सवाल, अब सत्ता में बैठकर कैसे देंगे जवाब?
 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement