Monday, May 06, 2024
Advertisement

इस राज्य में आज से बंद किए गए सभी स्कूल, जानें सरकार ने क्यों लिया यह बड़ा फैसला

देश में इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है। ऐसे में लोगों को लू, हीट स्ट्रोक से बचने की सलाह दी जा रही है। इधर, राज्य में गर्मी को देखते हुए सरकार ने भी सभी स्कूल को बंद कर दिया है।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Updated on: April 22, 2024 13:13 IST
Chhattisgarh- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO छत्तीसगढ़ में गर्मी की छुट्टियों का हुआ ऐलान

देश के कई हिस्सों में भारी गर्मी की मार पड़ रही है, लोग अपने घरों में रहने को मजबूर हैं। प्रशासन ने लू और गर्मी से बचने की हिदायत दी है। ऐसे में स्कूली बच्चों के हितों को ध्यान में रखते हुए छत्तीसगढ़ के शिक्षा विभाग ने बड़ा फैसला किया है। विभाग ने बताया कि आज यानी 22 अप्रैल से सभी सरकारी, मान्यता प्राप्त स्कूलों और प्राइवेट स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां यानी समर वेकेशन का आगाज हो रहा है। शिक्षा विभाग ने इसके लिए एक नोटिस भी जारी किया है।

कब तक बंद रहेंगे स्कूल?

नोटिस के मुताबिक, विभाग ने कहा कि वर्तमान में राज्य में भीषण गर्मी व लू के कारण छात्रों के हेल्थ पर बुरा असर पड़ने की आशंका को देखते हुए राज्य सरकार, मान्यता प्राप्त, गैर मान्यता प्राप्त, प्राइवेट स्कूलों में ग्रीष्मकालीन अवकाश में आंशिक संशोधन करते हुए 22 अप्रैल से 15 जून तक समर वेकेशन घोषित किया जा रहा है।

Notice

Image Source : INDIA TV
Notice

आदेश में यह भी कहा गया कि यह आदेश शिक्षकों पर लागू नहीं होगा। इस दौरान विभाग में अन्य काम होते रहेंगे। इस नोटिस को राज्य के स्कूल शिक्षा विभाग के अवर सचिव आर.पी.वर्मा ने छत्तीसगढ़ के राज्यपाल के आदेश से जारी किया गया है।

राज्य में पड़ रही भीषण गर्मी

जानकारी दे दें कि इन राज्य में काफी गर्मी पड़ रही है, ऐसे में अस्पतालों में हीटस्ट्रोल, लू लगना, उल्टी और दस्त जैसी शिकायतें आ रही है। इसी को देखते हुए सरकार की तरफ से शिक्षा विभाग ने यह आदेश जारी किया है जिससे स्कूली बच्चों के स्वास्थ्य पर बुरा असर न पड़े।

ये भी पढ़ें:

इस राज्य में ITI पास अब ले सकेंगे ग्रेजुएशन में एडमिशन, यूजी डिप्लोमा वाले भी होंगे पात्र

इस राज्य में सरकार ने कर दिया समर वेकेशन का ऐलान, जानें अचानक क्यों लिया ये बड़ा फैसला

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement