Thursday, May 09, 2024
Advertisement

उत्तर प्रदेश की ये यूनिवर्सिटी हो गई पेपरलेस, लंबे समय से चल रही थी ई ऑफिस की तैयारी

सीएसजेएम यूनिवर्सिटी अब प्रदेश की पहली पेपरलेस यूनिवर्सिटी बन गई है। पूर्व में भी छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय ने कई अलग रिकॉर्ड बनाए हैं।

India TV News Desk Edited By: India TV News Desk
Published on: December 05, 2022 19:13 IST
CSJMU- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO कानपुर यूनिवर्सिटी

उत्तर प्रदेश के कानपुर में छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय (CSJMU) यानि कानपुर यूनिवर्सिटी यूपी की पहली पेपरलेस यूनिवर्सिटी बन गई है। अब इस यूनिवर्सिटी में ई ऑफिस की शुरुआत कर दी गई है। ई ऑफिस से फायदा छात्रों और कर्मचारियों दोनों को है। एक तरफ जहां छात्रों को अब उनकी जानकारी एक क्लिक पर मिल जाएगी और दूसरी ये कि कर्मचारियों को भी अब फाइलों की धूल नहीं फांकनी पड़ेगी। यूनिवर्सिटी ने अब ऑनलाइन काम करने के लिए अपने सभी कर्मचारियों को आईडी और पासवर्ड दे दिए हैं।

छात्रों को होगा बड़ा लाभ

छात्रों को इस पेपरलेस पद्धति से बहुत फायदा होने वाला है। इसकी वजह यह है कि अब छात्रों के एक कंप्लेंट पर उनकी समस्या का हल तुरंत होगा, क्योंकि एक क्लिक पर उनकी पूरी जानकारी डैशबोर्ड पर खुल जाएगी। कानपुर यूनिवर्सिटी ने अब अपने अफिलिएटेड कॉलेजों को भी इस पद्धति से जोड़ने की प्रक्रिया शुरू कर दी है, ताकि उन कॉलेजों में पढ़ने वाले छात्रों को भी इससे समस्या ना हो।

प्रदेश का पहला पेपरलेस यूनिवर्सिटी

सीएसजेएम यूनिवर्सिटी अब प्रदेश की पहली पेपरलेस यूनिवर्सिटी बन गई है। पूर्व में भी छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय ने कई अलग रिकॉर्ड बनाए हैं। पेपरलेस यूनिवर्सिटी बनने के बाद अब कर्मचारियों को ज्यादा कागजी कार्रवाई नहीं करनी पड़ेगी और एक क्लिक पर ही छात्रों की सारी जानकारी उपलब्ध हो जाएगी।

क्या होगा पेपरलेस यूनिवर्सिटी होने का फायदा?

छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय के कर्मचारी और छात्र इसे लेकर काफी खुश हैं। इसके बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि इससे अभिलेखों के ना मिलने की समस्या समाप्त हो जाएगी और कागजी काम से भी छुटकारा मिलेगा।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement