Monday, May 20, 2024
Advertisement

CBSE Exam Date Sheet 2021: 1 मार्च से शुरू होंगी प्रैक्टिकल परीक्षाएं, देखिए पूरा शेड्यूल

शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ने गुरुवार को कहा कि सीबीएसई 10वीं और 12वीं की बोर्ड की परीक्षाएं 4 मई से शुरू होकर 10 जून तक चलेंगी। परिणामों की घोषणा 15 जुलाई तक होगी। प्रैक्टिकल की परीक्षाएं 1 मार्च से शुरू होंगी।

Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: December 31, 2020 18:58 IST
CBSE 10th 12th Exam datesheet 2021- India TV Hindi
Image Source : GOOGLE केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने गुरुवार को सोशल मीडिया प्लेटफार्म ट्वीटर पर  सीबीएसई 10वीं 12वीं परीक्षा 2021 की तारीखों का ऐलान किया। सीबीएसई की कक्षा 10वीं  और 12वीं के प्रैक्टिकल एग्जाम 1 मार्च 2021 से शुरू होंगे। शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ने गुरुवार को कहा कि सीबीएसई 10वीं और 12वीं की बोर्ड की परीक्षाएं 4 मई से शुरू होकर 10 जून तक चलेंगी। परिणामों की घोषणा 15 जुलाई तक होगी। प्रैक्टिकल की परीक्षाएं 1 मार्च से शुरू होंगी।

वहीं सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2021 4 मई से शुरू होंगी जो 10 जून तक चलेगी। परीक्षाओं के परिणाम 15 जुलाई तक जारी हो जाएंगे। निशंक ने कहा, 'मैं विद्यार्थियों को शुभकामनाएं देता हूं कि वह पूरी ताकत और मनोबल के साथ परीक्षा की तैयारी करें। सीबीएसई ने भी 30 फीसदी सिलेबस कम कर दिया है। आप सभी बिना किसी संकोच के एग्जाम दें।'

शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि 1.1 करोड़ अध्यापक 1,000 से अधिक विश्वविद्यालय और लाखों स्कूल में पढ़ाने वाले शिक्षक अमेरिका की कुल जनसंख्या से अधिक छात्र-छात्राओं को पढ़ाने वाले हैं। मैं उनका धन्यवाद करता हूं कि जब विश्व के कई देश पाठ्यक्रम में 1 साल पीछे चले गए। हमने विपरीत परिस्थितियों में भी ऑनलाइन एजुकेशन के जरिए बच्चों को पढ़ाया। 

उन्होंने आगे कहा कि ना सिर्फ इंटरनेट और स्मार्टफोन बल्कि रेडियो और टेलीविजन के माध्यम से भी हमने बच्चों की पढ़ाई जारी रखी। हमने बच्चों को देखते हुए पाठ्यक्रम को कम किया, लेकिन हमारी शिक्षा व्यवस्था चरमराई नहीं बल्कि अडिग रही। हमारा मंत्रालय और कर्मचारी दिन में 18 घंटे काम करते रहें। इसी का उदाहरण है जेईई और नीट की परीक्षाओं को करवाना। 

शिक्षा मंत्री ने आगे कहा कि नई शिक्षा नीति दुनिया का सबसे बड़ा शैक्षणिक रिफॉर्म है, इससे आमूलचूल परिवर्तन आया है। सीबीएसई 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 4 मई से शुरू होकर 10 जून तक चलेंगी, 15 जुलाई तक नतीजे आएंगे। हम लगातार सीबीएसई बोर्ड चेयरमैन से संवाद कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि दुनिया के 25 देशों में चल रहे सीबीएसई स्कूलों को भी हम समाधान देंगे। नववर्ष की शुभकामनाएं छात्रों अभिभावकों और अध्यापकों को।

शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने बताया कि परीक्षाओं के बीच में समय पर्याप्त दिया जाएगा ताकि छात्रों को पेपर देने में कोई दिक्कत ना हो और सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का भी पालन अच्छे से हो सके। प्रैक्टिकल परीक्षाओं को लेकर छात्रों के बीच कई सवाल हैं, प्रैक्टिकल एग्जाम 1 मार्च से कराए जाएंगे। वहीं सीबीएसई बोर्ड के एग्जामिनेशन कंट्रोलर संयम भारद्वाज ने कहा कि बोर्ड की परीक्षाओं को निरस्त या स्थगित करने का कोई कारण नहीं है। परीक्षाएं ऑफलाइन मोड में ही कराई जाएंगी।

डिजिटल एडमिट कार्ड

शिक्षा मंत्री के निर्देश के मुताबिक CBSE सीधे मान्यता प्राप्त स्कूल के लॉग-इन पर डिजिटल एडमिट कार्ड जारी करेगा। CBSE से डिजिटल एडमिट कार्ड छात्र अपने स्कूल के वेबसाइट से डाउनलोड कर सकेंगे। कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए छात्रों के लिए परीक्षा केंद्रों पर मास्क पहनना और सैनिटाइजर ले जाना अनिवार्य है। बता दें कि साल 2020 में हुई सीबीएसई की 10th बोर्ड एग्जाम में 18 लाख और 12th बोर्ड एग्जाम में 12 लाख छात्र में शामिल हुए थे। इस बार भी करीब इतने ही स्टूडेंट्स के इन बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होने की उम्मीद है।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement