Tuesday, June 25, 2024
Advertisement

किंग चार्ल्स से ज्यादा है ऋषि सुनक और अक्षता मूर्ति की संपत्ति, देखें ब्रिटेन के अमीरों की पूरी लिस्ट

ब्रिटिश पीएम सुनक और उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति की संपत्ति अब ब्रिटेन के राजा से भी ज्यादा हो गई है। उनके संपत्ति में इजाफे का एक मुख्य कारण अक्षता मूर्ति के पास भारतीय आईटी कंपनी इंफोसिस में उनकी हिस्सेदारी है।

Written By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: May 20, 2024 14:35 IST
किंग चार्ल्स से ज्यादा हुई सुनक परिवार की संपत्ति।- India TV Hindi
Image Source : AP किंग चार्ल्स से ज्यादा हुई सुनक परिवार की संपत्ति।

ब्रिटेन का राजपरिवार अपनी शानों-शौकत के लिए हमेशा चर्चा में बना रहता है। हालांकि, ऐसा किसी ने कभी शायद ही सोचा होगा कि कोई ब्रिटिश प्रधानमंत्री देश के राजा से भी ज्यादा अमीर हो जाएगा। अब संडे टाइम्स रिच लिस्ट की मानें तो ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति की संपत्ति ब्रिटेन के किंग चार्ल्स से कहीं ज्यादा हो गई है। ताजा लिस्ट में ऋषि सुनक और उनकी पत्नी अक्षता की कुल संपत्ति 2023 में £529 मिलियन से बढ़कर £651 मिलियन हो गई है।

क्या है संपत्ति में इजाफे का कारण?

ब्रिटिश पीएम सुनक की संपत्ति में इजाफे का एक मुख्य कारण अक्षता मूर्ति के पास भारतीय आईटी कंपनी इंफोसिस में उनकी हिस्सेदारी है। बता दें कि उनके पिता ने इंफोसिस की स्थापना की थी। ब्रिटेन में सबसे अमीर लोगों की वार्षिक सूची के अनुसार, दंपति किंग चार्ल्स से भी अधिक अमीर हैं। प्रधानमंत्री सुनक और अक्षता मूर्ति  10 डाउनिंग स्ट्रीट पर रहने वाले सबसे अमीर जोड़े हैं, जो अमीरों की लिस्ट में 245वें स्थान पर हैं। 

किंग चार्ल्स की संपत्ति कितनी?

जारी की गई रिपोर्ट के मुताबिक, किंग चार्ल्स III की निजी संपत्ति में इस वर्ष £600 मिलियन से £610 मिलियन तक की वृद्धि देखी गई है। मेट्रो यूके की रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2022 में सुनक परिवार को संपत्ति के मामले में दिवंगत महारानी एलिजाबेथ द्वितीय से ऊपर स्थान दिया गया था। महारानी की व्यक्तिगत संपत्ति उस वर्ष £370 मिलियन से अधिक होने का अनुमान लगाया गया था।

ब्रिटेन के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट

1. गोपी हिंदुजा - £37.2 बिलियन

2. सर लियोनार्ड ब्लावतनिक - £29.25 बिलियन

3. डेविड और साइमन रूबेन और परिवार - £24.9 बिलियन

4. सर जिम रैटक्लिफ - £23.5 बिलियन

5. सर जेम्स डायसन और परिवार - £20.8 बिलियन

6. बार्नबी और मर्लिन स्वियर और परिवार - £17.2 बिलियन

7. इदान ओफ़र - £14.9 बिलियन

8. लक्ष्मी मित्तल और परिवार - £14.9 बिलियन

9. गाइ, जॉर्ज, अलन्नाह और गैलेन वेस्टन और परिवार - £14.4 बिलियन

10. जॉन फ्रेड्रिक्सन और परिवार - £12.8 बिलियन

ये भी पढ़ें- ताइवान के नए राष्ट्रपति पद की शपथ लेते ही लाई चिंग-ते ने दे दिया चीन को ट्रेलर, जानें शी जिनपिंग के लिए क्या है संदेश

अब तक नहीं मिला ईरानी राष्ट्रपति रईसी का हेलिकॉप्टर, पीएम मोदी ने जताई चिंता

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement