Saturday, April 27, 2024
Advertisement

JEE main 2024: जेईई मेन के दूसरे सेशन की एग्जाम डेट हुई री-शेड्यूल, जानें क्या है इसका कारण

जेईई मेन की परीक्षा की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर है। जेईई मेन के दूसरे सत्र के लिए परीक्षा तारीख संशोधित कर दी गई है।

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 28, 2024 15:43 IST
JEE main 2024- India TV Hindi
Image Source : FILE JEE main 2024

JEE Main 2024 Session 2 exam: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने सेशन 2 के लिए ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम (मेन) 2024 की परीक्षा तारीखों को फिर से संशोधित किया है। नए नोटिस के मुताबिक, वे सभी उम्मीदवार जिन्होंने जेईई मेन 2024 के लिए अपना नामांकन कराया था, वे इसे परीक्षा कार्यक्रम आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.ac.in से  डाउनलोड कर सकते हैं। नोटिस के अनुसार, जेईई मेन की दूसरे सेशन की परीक्षा अब 4, 5, 6, 8 और 9 अप्रैल को आयोजित की जाएगी। ये पहले की तरह ही दो पालियों में आयोजित की जाएगी। पहली पाली सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक आयोजित की जाएगी, इसके बाद दूसरी पाली दोपहर 3 बजे से शाम 6 बजे तक आयोजित की जाएगी।

जानकारी दे दें कि पेपर 2ए (बी.आर्क), पेपर 2बी (बी. प्लानिंग) और पेपर 2ए और 2बी (बी.आर्क और बी. प्लानिंग दोनों) के लिए जेईई मेन 2024 परीक्षा 12 अप्रैल को आयोजित की जाएगी। ये परीक्षा एक पाली में केवल सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक आयोजित की जाएगी। बता दें कि पहले, जेईई मेन सत्र 2 की परीक्षा 1 से 15 अप्रैल तक आयोजित होने वाली थी, लेकिन बोर्ड परीक्षाओं के साथ टकराव होने के कारण परीक्षा की तारीख 4 अप्रैल कर दी गई है।

22 शहरों में होगी परीक्षा

जानकारी दे दें कि हाल ही में, एनटीए ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट, jeemain.nta.ac.in पर शेड्यूल के अनुसार आयोजित होने वाली परीक्षा के लिए परीक्षा शहर के आवंटन की अग्रिम सूचना जारी की है। उम्मीदवार जेईई मुख्य 2024 दूसरे सेशन की एग्जाम सिटी की स्लिप डाउनलोड कर सकते हैं और उसके मुताबिक, एग्जाम सिटी की यात्रा प्लान कर सकते हैं। बता दें कि इस साल, जेईई मेन सेशन 2 का एग्जाम भारत के बाहर 22 शहरों सहित पूरे देश के लगभग 319 शहरों में स्थित विभिन्न केंद्रों पर आयोजित किया जाएगा। जेईई मेन 2024 की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 2 फरवरी से 4 मार्च तक आयोजित की गई थी।

क्या होती है एडवांस परीक्षा सिटी स्लिप?

एडवांस परीक्षा सिटी स्लिप एक आधिकारिक दस्तावेज है जिसमें उम्मीदवारों की सुविधा के लिए उस शहर के आवंटन की जानकारी होती है जहां परीक्षा केंद्र स्थित होगा।

ये भी पढे़ं:

यूजीसी नेट स्कोर से भी PhD में कैसे लें सकेंगे एडमिशन, नए नियम के बारे में जान लीजिए

Delhi School Result 2024: जारी हुआ दिल्ली स्कूल का कक्षा 3,4,6 और 7 का रिजल्ट, यहां चेक करें स्कोरकार्ड

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement