Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

UP में उच्च शिक्षा के छात्रो की पढ़ाई हुई आसान : उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने राज्य में उच्च शिक्षा प्राप्त कर रहे छात्र- छात्राओं को एक उत्कृष्ट श्रेणी की पाठ्य सामग्री ऑनलाइन उपलब्ध कराने के उद्देश्य से प्रदेश को उच्च शिक्षा डिजिटल लाइब्रेरी की सौगात दी है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 29, 2020 10:49 IST
Higher education made easier in UP Deputy Chief Minister...- India TV Hindi
Image Source : GOOGLE Higher education made easier in UP Deputy Chief Minister Dinesh Sharma

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने राज्य में उच्च शिक्षा प्राप्त कर रहे छात्र- छात्राओं को एक उत्कृष्ट श्रेणी की पाठ्य सामग्री ऑनलाइन उपलब्ध कराने के उद्देश्य से प्रदेश को उच्च शिक्षा डिजिटल लाइब्रेरी की सौगात दी है। जिसका लोकार्पण बुधवार को प्रदेश के उप मुख्यमंत्री डॉ.दिनेश शर्मा ने किया। उप मुख्यमंत्री ने कहा, "योगी सरकार ने छात्रों के हितो का सदैव ध्यान रखा है । यह डिजिटल लाइब्रेरी उच्च शिक्षा के क्षेत्र में एक अनूठी पहल है। यह देखा गया है कि सभी कॉलेज तथा अधिकांश छात्र महंगे जर्नल्स, ई-बुक्स तथा उच्च गुणवत्ता युक्त पुस्तकें महंगी होने के कारण खरीदने में असमर्थ होते हैं। डिजिटल लाइब्रेरी से उनकी इस समस्या का निदान हो सकेगा।"

उच्च शिक्षा विभाग की अपर मुख्य सचिव मोनिका एस गर्ग ने बताया, "कोरोना महामारी के वैश्विक प्रकोप से जब पूरी दुनिया में विकास की गति एकदम मंद पड़ गई है, ऐसे समय में युवा पीढ़ी को प्रगति के नए प्रतिमान को वास्तविकता के धरातल पर चरितार्थ करने का बीड़ा प्रदेश सरकार ने उठाया है। किसी भी विषय में प्रदेश के सर्वोत्तम शिक्षक के व्याख्यान इस लाइब्रेरी में उपलब्ध है, छात्र प्रदेश के सर्वोत्तम शिक्षक द्वारा तैयार की गई ई-पाठ्य सामग्री को नि:शुल्क डाउनलोड कर सकते हैं।

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement